गूगल कर्मचारियों पर राजनीतिक बहस करने से होगी कार्रवाई

Google employees

सैन फ्रांसिस्को : सर्च इंजन गूगल ने शुक्रवार को अपने कर्मचारियों के लिए एक दिशा-निर्देश जारी किया है। जिसके तहत सभी कर्मचारी आपस में राजनीतिक या अन्य मुद्दों पर बहस नहीं करेंगे केवल अपने काम पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इस निर्देश में मैनेजर एवं फोरम का नेतृत्व करनेवाले व्यक्ति को कहा गया कि इन नियमों का उल्लंघन करने वाले पर उचित कार्रवाई की जाए। इतना ही नहीं इस नियम के अनुसार कर्मचारियों को अपने काम को लेकर जिम्मेदार, सहायक और विचारशील बनने को कहा गया। बताया जा रहा है कि गूगल पर राष्ट्रपति चुनाव में हेरा-फेरी करने का आरोप लगा था।‌ जिसके बाद कंपनी ने यह कदम उठाया।

राजनीति पर बहस से समय बर्बाद होता है : गूगल

निर्देश के अनुसार गूगल ने कहा कि ‘अपने सहकर्मियों के साथ सूचना और विचार साझा करने से एक बेहतर कम्युनिटी का निर्माण होता है जबकि राजनीति और अन्य समाचार पर की गई बहस से सिर्फ बाधा पहुंचती है।’ इसमें कहा गया कि हमारी पहली प्राथमिकता है कि ‘कर्मचारी केवल वह काम करें, जिसके लिए उन्हें रख गया है। हम नहीं चाहते कि वे अन्य मुद्दों पर बहस करके समय बर्बाद करें।’ निर्देश के तहत कर्मचारियों के बीच बहस होने से उनकी टिप्पणी सार्वजनिक होगी। जिसके लिए कंपनी को जिम्मेदार ठहराया जाएगा, इसका गलत प्रभाव पड़ेगा।

2016 में गूगल पर ट्रम्‍प ने लगया था ये आरोप

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने साल 2016 के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के पक्ष में 16 मिलियन वोट के हेराफरी का आरोप लगाया था। जिसमें ट्रम्प ने गूगल से निकाले गए एक इंजीनियर के बयान का हवाला भी दिया था।
ट्रम्प के दावे को गूगल ने बताया गलत
ट्रम्प के इस दावे को गलत बताते हुए कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि ‘कंपनी से निकाले गए कर्मचारी का बयान पूरी तरह बेबुनियाद है।’ उन्होंने कहा कि ‘हम अपने उत्पादों और अपनी नीतियों को आगे बढ़ाने के लिए काम करते हैं। हम किसी राजनीतिक झुकाव को ध्यान में नहीं रखते।’ मालूम हो कि हाल के वर्षों में गूगल के कर्मचारियों ने कंपनी पर कार्यस्‍थल पर यौन उत्पीड़न करने समेत कई मामलों पर आरोप लगाए थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

kisan march

यूपी के किसान अपनी मांग को लेकर दिल्ली पहुंचे, पुलिस हाई अलर्ट पर

नई दिल्‍ली : उत्तर प्रदेश के किसान अपनी मांगों को लेकर शनिवार को दिल्ली में प्रदर्शन करेंगे। भारतीय किसान संगठन के नेतृत्व में हजारों की आगे पढ़ें »

trump

ट्रम्प ने कहा- चीन दुनिया के लिए खतरा है

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्‍प ने चीन की बढ़ती सैन्य ताकत पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि यह वामपंथी राष्ट्र दुनिया के आगे पढ़ें »

ऊपर