इस वजह से आखिरी समय में रोकी गई मिशन चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग

Chandrayaan-2-image

श्रीहरिकोटा : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के दूसरे मून मिशन चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग तकनीकी कारणों से रोक दी गई। चंद्रयान-2 को सोमवार सुबह 2:51 पर उड़ान भरनी थी मगर उड़ान से ठीक 56 मिनट पहले इसे रोक दिया गया। खबर है कि जीएसएलवी-एमके-3 के क्रायोजेनिक इंजन में हीलियम लीकेज हो रहा था जो उड़ान रोकने का कारण बना।
इसरो ने तकनीकी दिक्कत का हवाला ‌दिया
इसरो ने चन्द्रयान-2 के उड़ान रोकने के पीछे तकनीकी दिक्कतों की बात कही है। वहीं इसरो के सूत्रों के अनुसार उड़ान क्रायोजेनिक इंजन में फ्यूल लीकेज के कारण रोकी गई। इसरो ने बयान जारी करते हुए कहा कि तकनीकी कारणों से एहतियातन मिशन को रोका गया है और जल्दी ही नई तारीख की घोषणा की जाएगी।
वरिष्ठ वैज्ञानिक ने लीकेज को वजह बताया
एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया कि इंजन में लिक्विड ऑक्सीजन और लिक्विड हाइड्रोजन भरने का काम चल रहा था। हमें 350 बार हीलियम भरनी थी तथा आउटपुट को 50 बार सेट करना था, लेकिन तभी हमने देखा कि हीलियम का प्रेशर तेजी से नीचे गिरने लगा। उन्होंने कहा कि हीलियम का इस तरह तेजी से नीचे गिरना लीकेज का इशारा कर रहा था। हो सकता है कि इसमें कई जगह से लीकेज हो जिसे अब दलों को देखना है।
राष्ट्रपति कोविंद भी पहुंचे थे
सोमवार की सुबह पहली बार 5000 दर्शक श्रीहरिकोटा में चन्द्रयान-2 की उड़ान को देखने पहुंचे थे। इसके अलावा राष्ट्रपति रामना‌थ को‌विंद भी वीआईपी गैलरी में मौजूद थे। लेकिन जब पता लगा कि इस मिशन को रोक दिया गया है तो निराश हो गए।
बता दें कि 978 करोड़ रुपए वाले चंद्रयान-2 के परियोजना में जीएसएलवी-एमके-3 लॉन्च वीहकल का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें एक थ्री-स्टेज क्रायोजेनिक तकनीक से लैस सीई-20 इंजन लगाया गया है। क्रायोजेनिक स्टेज लिक्विड हाइड्रोजन (एलएच2) को फ्यूल तथा लिक्विड ऑक्सिजन को ऑक्सीडाइजर के रूप में उपयोग करता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

murshidabad

5 मिनट में उसने शिक्षक समेत तीनों को उतारा था मौत के घाट !

कोलकाता : मुर्शिदाबाद में तीहरे हत्याकांड की गुत्थी आखिरकार पुलिस ने सुलझा ली है, ऐसा दावा है पुलिस का। इस मामले में पुलिस ने मुख्य आगे पढ़ें »

मौका मिले तो आठवां ओलंपिक खेलना चाहूंगा : पेस

मेलबोर्न : भारत के लीजेंड टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के दिल में आठवां ओलंपिक खेलने की लालसा बरकरार है और यदि उन्हें मौका मिलता है आगे पढ़ें »

महिला क्रिकेट रैंकिंग : स्मृति मंधाना ने गंवाया पहला स्थान, मिताली की लंबी छलांग

डेनमार्क ओपन : सिंधू व प्रणीत डेनमार्क ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे

आदिल के गोल से भारत ने बांग्लादेश को बराबरी पर रोका

Praful Patel

ईडी ने प्रफुल्ल पटेल को भेजा समन, इकबाल मिर्ची की बिल्डिंग में है फ्लैट

Car crash

उत्तराखंड : कार खाई में गिरी, परिवार के तीन सदस्याें समेत पांच की मौत

Sonali Phogat

सबसे ज्‍यादा सर्च की जाने वाली हरियाणा की नेता बन गई हैं सोनाली,खट्टर और हुड्डा को छोड़ा पीछे

train

दैनिक रेलयात्रियों के लिए 12 नयी पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी

afghan

अफगानिस्तान में चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा में 85 आम लोग मारे गए, 373 घायल : संयुक्त राष्ट्र

ऊपर