वित्त मंत्री ने कहा, मार्च तक बिक सकती है एयर इंडिया और भारत पेट्रोलियम

nirmala

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सरकार मार्च तक एयर इंडिया और ऑइल रिफाइनर भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) की बिक्री की प्रक्रिया पूरी कर लेना चाहती है। एक साक्षात्कार के दौरान उन्होंने कहा कि अगले साल की शुरुआत में ही सरकार के इन दो कंपनियों के बेचे जाने की उम्मीद है। साथ ही उन्होंने बताया कि इन कंपनियों को बेचने से सरकार को इस वित्त वर्ष में एक लाख करोड़ का मुनाफा होगा। सीतारमण ने वित्त मंत्री का यह बयान ऐसे समय में आया है जब देश वित्तीय तनाव का सामना कर रहा है और उस पर लगभग 58 हजार करोड़ रुपए का कर्ज चढ़ा हुआ है

एयर इंडिया के लिए निवेशकों में देखा गया उत्साह

सीतारमण का कहना है कि एयर इंडिया की बिक्री प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही निवेशकों में काफी उत्साह देखा गया। साथ ही उन्होंने कहा कि गत वर्ष निवेशकों ने एयर इंडिया को खरीदने में अ‌‌धिक उत्साह नहीं दिखाया था जिसके कारण इसे नहीं बेचा जा सका। इस महीने की शुरुआत में एयर इंडिया के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने एयर इंडिया के कर्मचारियों को खुला खत लिखा था। जिसमें उन्होंने कहा था कि विभाजन एयरलाइन की स्थिरता को सक्षम कर सकता है। सीतारमण ने बताया कि कई उद्योगों के मालिकों से कहा गया है कि वे अपनी बैलेंस शीट में सुधार करें और उनमें से कई नए निवेश की तैयारी कर रहे हैं।

उपभोक्ताओं की आर्थिक स्थिति पटरी पर 

सीतारमण ने कहा कि उन्हें यह उम्मीद थी कि कुछ जगहों में सुधार से जीएसटी संग्रह (कलेक्शन) बढ़ेगा। इसके अलावा सुधार के कदमों से भी कर संग्रह बढ़ने की संभावना है। साथ ही उन्होंने बताया कि शीर्ष न्यायालय ने एस्सार स्टील पर जो फैसला सुनाया है इससे काफी सुधार हुआ है और अगली तिमाही में इसका असर बैंकों की बैलेंस शीट पर देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि लोगों में बदलाव आया है क्योंकि त्योहारों के दौरान बैंकों ने 1.8 लाख करोड़ का लोन बांटा है। वित्त मंत्री ने कहा कि ‘यदि उपभोक्ताओं की आर्थिक स्थिति पटरी पर न होती तो वे बैंकों से लोन लेने के बारे में विचार ही क्यों करते? और ऐसा पूरे देश में है।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोरोना काल में पहली बार सार्वजनिक तौर पर मास्क पहने नजर आए ट्रम्प

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प एक सैन्य अस्पताल के दौरे के समय शनिवार को सार्वजनिक तौर पर पहली बार मास्क पहने नजर आए। आगे पढ़ें »

नड्डा ने किया केरल के कासरगोड में भाजपा कार्यालय का उद्घाटन

नई दिल्ली : भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने रविवार को केरल के कासरगोड में पार्टी कार्यालय का उद्घाटन किया। पार्टी ने इस कार्यालय परिसर आगे पढ़ें »

ऊपर