बकाया बिल की आधी राशि जमा करवाकर बिजली कनेक्शन फिर जुड़वा सकेंगे राजस्‍थान के किसान

जयपुर : राज्य सरकार ने किसानों को राहत देने के लिए एक सरलीकृत स्वीकृत योजना शुरू की है जिसके तहत किसान अपने बकाया बिल की आधी राशि जमा करवाकर बिजली कनेक्शन फिर जुड़वा सकेगा। इस योजना के अनुसार बची हुई राशि का भुगतान कुछ किस्तों में किया जा सकेगा। ऊर्जा मंत्री डॉ. बी डी कल्ला ने बताया कि अगर किसी किसान का नियमित कनेक्शन, बिल नहीं चुकाने के कारण कटा है तो वह बकाया राशि की 50 प्रतिशत राशि जमा करा दें तो फिर उनका कनेक्शन जोड़ दिया जाएगा।

बकाया राशि किस्तों में जमा करवानी होगी

ऊर्जा मंत्री कल्ला ने कहा कि इस प्रकार के किसानों को बाकी राशि समान मासिक किस्तों में मार्च 2020 तक जमा करवानी होगी। उन्होंने बुधवार को कहा था कि राज्य में लगभग 1.93 लाख नियमित कृषि उपभोक्ताओं पर 735 करोड़ रुपये बिजली बिल की राशि बकाया है। जिसके कारण किसानों के बिजली कनेक्शन काटे जा रहे हैं।

किसानों की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर राज्य सरकार का फैसला

वहीं किसानों को फसल की बुवाई के लिए सिंचाई में बिजली की आवश्यकता है और वे एक साथ बकाया राशि का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। किसानों की मौजूदा स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने यह फैसला किया है। साथ ही यह कहा कि ऐसे कृषि उपभोक्ता जिनका बिजली कनेक्शन 1 अप्रैल 2019 के बाद काट दिया गया था वे भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और इस नियमानुसार अपने कटे हुए बिजली कनेक्शन पुन: जुड़वा सकते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

आज रॉयल बंगाल टाइगर का जन्म दिन

नयी दिल्ली : बंगाल के ‘रॉयल बंगाल टाइगर’, ‘प्रिंस आफ कोलकाता ’ या फिर ‘दादा’, का जन्म 8 जुलाई 1972 (48 वर्ष) को हुआ था। आगे पढ़ें »

बंगाल में सात दिन के लिए निरूद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन लागू रहेगा : ममता

कोलकाता :  देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों से बचाव के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में आगे पढ़ें »

ऊपर