देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस को सीएम योगी ने दिखाई हरी झंडी

Yogi Aditya Nath

लखनऊ: लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली के लिए चलने वाली आईआरसीटीसी की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर सीएम योगी ने तेजस में सफर करने वाले पहले यात्रियों को बधाई दी। तेजस हफ्ते में छह दिन लखनऊ से दिल्ली के बीच दौड़गी और सिर्फ छह घंटे दस मिनट में सफर तय करेगी। बता दें कि इस ट्रेन में आपको वो सारी सुविधाएं मिलेगी, जो आपको प्लेन में मिलती है।

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, “यह देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन है। मैं इसमें यात्रा करने वाले पहले यात्रियों को बधाई देता हूं, और उम्मीद करता हूं कि अन्य शहरों को जोड़ने के लिए भी इसी तरह की पहल की जाएगी।” सीएम ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद किया। सीएम योगी ने कहा कि तेजस को और भी रूट में आगे चलाना चाहिए इसे सिर्फ लखनऊ और दिल्ली के बीच सीमित नहीं रह जाना चाहिए।

ट्रेन हुई लेट तो मिलेगा मुआवजा

प्राइवेट ट्रेन ‘तेजस एक्‍सप्रेस’ से यात्रा करने वाले यात्रियों को यदि ट्रेन नियत समय पर नहीं पहुंचाती है तो इसके बदले यात्रियों को मुआवजा दिया जाएगा। इस नियम के अनुसार अगर ट्रेन एक घंटे से अधिक लेट होती है, तो यात्री को 100 रुपये और दो घंटे से ज्यादा लेट होती है, तो 250 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। इतना ही नहीं ट्रेन के यात्रियों को 25 लाख रुपये का बीमा भी दिया जाएगा। इसके अलावा अगर यात्रा के दौरान लूटपाट या सामान चोरी होता है, तो एक लाख रुपये तक मुआवजे के तौर पर दिए जाएंगे।

‘तेजस एक्‍सप्रेस’ का टाइम-टेबल

4 अक्टूबर से अपना सफर शुरू करने वाली ‘तेजस एक्‍सप्रेस’ को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ट्रेन की कमर्शियल रनिंग 5 अक्टूबर से शुरू होगी। तेजस एक्सप्रेस लखनऊ से सुबह 6:10 पर चलेगी और दोपहर 12:25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। नई दिल्ली से 15:35 बजे चलेगी और रात 22:05 बजे लखनऊ पहुंचेगी। तेजस एक्सप्रेस मंगलवार को छोड़कर हफ्ते के छह दिन नई दिल्ली और लखनऊ के बीच फेरे लगाएगी।

नियमित रूप से पांच अक्टूबर से चलेंगे
देश की पहली कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में पैसेंजरों के लिए विमानों जैसी सुविधाएं हैं। इस स्पेशल ट्रेन की संख्या 00501 है। ट्रेन कानपुर व गाजियाबाद से होते हुए नई दिल्ली तक जाएगी जबकि ट्रेन नियमित रूप से पांच अक्टूबर से चलनी शुरू होगी। आईआरसीटीसी की ओर से ट्रेन की पहली यात्रा करने वाले पैसेंजरों को कॉम्प्लीमेंट्री लंच दिया जाएगा। साथ ही गिफ्ट भी दिए जाएंगे। उद्घाटन कार्यक्रम में सीएम के साथ रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव, आईआरसीटीसी सीएमडी एमपी मल, पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल, आईआरसीटीसी के सीआरएम अश्विनी श्रीवास्तव सहित कई रेलवे अधिकारी उपस्थित रहे।

ऐसा होगा किराया
तेजस एक्सप्रेस में कुल 758 यात्री सफर कर सकेंगे। इस ट्रेन में एक एक्‍जीक्‍यूटिव वातानुकूलित चेयर कार होंगी, जिसमें 56 सीटें होंगी और 9 वातानुकूलित चेयर कार होंगी, जिनमें प्रत्येक में 78 सीटें होंगी। लखनऊ से नई दिल्ली की टिकट की कीमत एसी चेयर कार के लिए 1,125 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,310 रुपये होगी। वहीं, दिल्ली से लखनऊ की यात्रा के लिए एसी चेयर कार का टिकट 1280 रुपये का होगा जबकि एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2450 रुपये खर्च करने होंगे।

ये है ट्रेन की खासियत
ट्रेन में विमान की तरह व्यक्तिगत एलसीडी एंटरटेनमेंट-कम-इंफोर्मेशन स्क्रीन, ऑन बोर्ड वाई-फाई सेवा, आरामदायक सीटें, मोबाइल चार्जिंग, व्यक्तिगत रीडिंग लाइट्स, मोड्यूलर बायो-टॉयलेट की सुविधाएं होंगी.

कुछ अन्य खासियत संक्षिप्त में

– इस ट्रेन में तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा नहीं दी जा रही है।

– 5 मिनट पहले तक बुक करा सकेंगे टिकट।

– 60 दिन पहले करा सकेंगे रिजर्वेशन (आरक्षण)

– ट्रेन में 50 चेयरकार व 5 एग्जीक्यूटिव क्लास सीटें विदेशी पर्यटकों के लिए होंगी आरक्षित (रिजर्व)

– ट्रेन होगी सीसीटीवी कैमरों से लैस

– बोगियों में होंगी स्मोक व फायर डिटेक्शन सिस्टम

– सेंसर बेस्ड आटोमेटिक दरवाजे

– जीपीएस आधारित पैसेंजर इंफॉर्मेशन डिस्प्ले सिस्टमटी

– कॉफी वेंडिंग मशीन, फ्री वाईफाई

कैटरिंग : लखनऊ से दिल्ली-
सुबह 6.30 बजे यात्रियों को चाय व बिस्‍कुट खाने को दिए जाएंगे। सुबह 8 बजे यात्रियों को भारी-भरकम नास्ता मिलेगा। सुबह 11 बजे यात्रियों को चाय-कॉफी, जूस व हल्का अल्पाहार मिलेगा।

दिल्ली से लखनऊ
शाम 4 बजे के आसपास हाईटी यानी शाम की चाय नाश्ते के साथ। शाम 7 बजे रात का खाना।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारतीय टीम मुझ पर निर्भर नहीं, कई खिलाड़ी मुझसे बेहतर : छेत्री

कोलकाता : भारत के लिए रिकार्ड गोल करने वाले सुनील छेत्री पर बांग्लादेश के खिलाफ मंगलवार को होने वाले विश्व कप क्वालीफायर मुकाबले में गोल आगे पढ़ें »

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : स्मिथ के करीब पहुंचे कोहली

कोहली ने 37 अंकों की लम्बी छलांग लगायी, नंबर वन बनने से दो अंक पीछे दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पुणे में दक्षिण अफ्रीका आगे पढ़ें »

ऊपर