चीन को अंतरिक्ष से मिला 100 से अधिक रहस्‍यमयी संकेत, पता लगाने में जुटे वैज्ञानिक

Fast Radio Bursts (FRB)

पेइचिंग : चीनी वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष से एलियन की दुनिया के एक सौ से अधिक संकेत मिलने का अनुमान व्यक्त किया है। वै‌ज्ञानिकों ने बताया कि अपर्चर स्‍फेरिकल रेडिया टेलीस्‍कोप (फास्ट) की मदद से अंतरिक्ष में हुए हलचल की जानकारी मिली है। साथ ही उन्होंने दावा किया कि फास्ट दुनिया का सबसे संवेदनशील श्रवण यंत्र (मोस्ट सेंसिटिव लिस्निंग डिवाइस) है।

अंतरिक्ष में धमाके सुनाई दिए
चीन के अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि अंतरिक्ष में फास्ट रेडियो बर्स्ट्स (एफआरबी) सबसे चमकीले धमाकों के तौर पर जाना जाता है। यह बहुत ही ताकतवर और ऊर्जावान रेडियो सिग्नल्स है। साथ ही उन्होंने बताया कि अंतरिक्ष में 29 अगस्त को बार-बार धमाके की आवाज सुनाई पड़े थे। ये धमाके फास्ट रेडियो बर्स्ट्स से बने थे। एफआरबी आकाशगंगा से बाहर के विभिन्न हिस्सों में मिलिसेंकड के लिए पैदा हुई चमक होती है, जिसमें लंबी दूरी की रेडियो फ्रिक्वेंसीज समाहित होती हैं। हालांकि, इनकी उत्‍पत्ति के लिए उचित कारण का पता नहीं चल पाया है।

एफआरबी में बहुत तेज आवाज होती है

चीन के वैज्ञानिकों ने बताया कि एफआरबी रेडियो सिग्नल्स में बहुत आवाज होती है, लेकिन इसके बारे में सटीक जानकारी नहीं है कि ये आवाज आती कहां से है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि किसी तारे के टूट कर ब्लैक होल में गिरने या फिर एलियन की दुनिया से आने वाला कोई सिग्नल हो सकता है, जिसकी वजह से एफआरबी उत्‍पन्‍न होती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेकाबू होता जा रहा है डेंगू, और 2 की मौत

अब तक 19 मरे, साढ़े 11 हजार लोग पीड़ित सन्मार्ग संवादाता कोलकाता : डेंगू का कहर दिन ब दिन बेकाबू होता जा रहा है। रविवार को डेंगू आगे पढ़ें »

mamata banerjee

आज केन्द्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मियों को सम्बोधित करेंगी ममता

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज सोमवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करेंगी। इन आगे पढ़ें »

ऊपर