सीएए, एनआरसी भारत का ‘आंतरिक मामला’ : बांग्लादेश की प्रधानमंत्री

hasina

दुबई : बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा लाए गए इन कानूनों को भारत का ‘‘आंतरिक मामला’’ करार दिया। हालांकि, उन्होंने साथ में यह भी कहा कि यह कानून ‘‘आवश्यक नहीं’’ था। सीएए के मुताबिक पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक प्रताड़ना की वजह से 31 दिसंबर 2014 तक वहां से भारत आए हिंदू, जैन, सिख, पारसी, बौद्ध और ईसाई समुदाय के लोगों को भारतीय नागरिकता दी जाएगी। इस विवादित कानून के खिलाफ भारत में कई जगहों पर प्रदर्शन चल रहे हैं।

हम नहीं समझ रहे कि भारत ने ऐसा क्यों किया

हसीना ने ‘गल्फ न्यूज’ को दिये एक साक्षात्कार में भारत के नए नागरिकता कानून के संदर्भ में कहा, ‘‘हम नहीं समझ रहे हैं कि क्यों (भारत सरकार ने) ऐसा किया। यह जरूरी नहीं था।’’ उनका यह बयान बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए के अब्दुल मोमेन के उस बयान के बाद आया है कि सीएए और एनआरसी भारत के ‘‘आंतरिक मामले’’ हैं, लेकिन इस बात पर चिंता जाहिर की थी कि वहां किसी भी तरह की ‘‘अनिश्चितता’’ का पड़ोस पर असर होगा।

यह भारत का आंतरिक मामला

अखबार ने कहा कि बांग्लादेश की 16.1 करोड़ आबादी में 10.7 फीसद हिंदू और 0.6 फीसद बौद्ध हैं, तथा उसने धार्मिक उत्पीड़न की वजह से किसी के भी भारत जाने से इनकार किया है। संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबु धाबी में हसीना ने यह भी कहा कि भारत से भी लोगों के बांग्लादेश पलायन करने की कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘नहीं, भारत से पलट कर कोई प्रवासी नहीं आ रहे। लेकिन भारत के अंदर, लोग कई मुश्किलों का सामना कर रहे हैं।’’ हसीना ने कहा, ‘‘(तो भी), यह एक आंतरिक मामला है।’’

प्रधानमंत्री मोदी ने इसे लेकर मुझे आश्वस्त किया है

हसीना ने कहा, भारत सरकार ने भी अपनी तरफ से बार-बार दोहराया है कि एनआरसी भारत की एक अंदरूनी कवायद है और प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी ने व्यक्तिगत रूप से अक्टूबर 2019 के मेरे नई दिल्ली के दौरे के दौरान मुझे इसे लेकर आश्वस्त किया था।’’ उन्होंने कहा कि बांग्लादेश और भारत के रिश्ते मौजूदा दौर में सर्वश्रेष्ठ हैं और ‘‘व्यापक क्षेत्रों में’’ सहयोग हो रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चेहरे के कई हिस्सों में होते हैं वाइटहेड्स, जानिए क्या है कारण

नई दिल्ली : चेहरे के वाइटहेड्स बहुत खराब लगते हैं। ये चेहरे के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं। आम तौर पर लोग वाइटहेड्स आगे पढ़ें »

देशद्रोही गतिविधियों के कारण बांग्लादेशी छात्रा को भारत छोड़ने का आदेश

कोलकाता : गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल के विश्व भारती विश्वविद्यालय की एक बांग्लादेशी छात्रा को देश विरोधी गतिविधियों में बार-बार शामिल होने के लिए आगे पढ़ें »

तीसरी जीत की हैट्रिक के साथ सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय टीम

delhi police security for 15 august

भड़काऊ भाषण देने वालों पर केस दर्ज करने का सही समय नहीं : दिल्ली पुलिस

onion

प्याज की बंपर पैदावार के कारण सरकार ने निर्यात पर प्रतिबंध हटाया

कोरोना के कारण वैश्विक जीडीपी में 1 से 1.25 फीसद क गिरावट का अनुमान : सीआईआई रिपोर्ट

सोने और चांदी की कीमतों में आज बढ़त दर्ज की गई, जानिए आज का भाव

मौजूदा प्रयास भारत में न्यूट्रिशन की समस्याओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं: रिपोर्ट

एशिया में सबसे अमीर और दुनिया के 9वें सबसे अमीर व्यक्ति बने मुकेश अंबानी

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने अपने 2,50,000 बैंकिंग केंद्रों में शुरू की आधार आधारित भुगतान प्रणाली

ऊपर