ब्राजील : अमेजन के वर्षावन में लगी आग ने रोका फुटबॉल मैच, ध़ुंए से भरा मैदान

amazon

साओ पाउलोः पिछले एक दशक में पहली बार ब्राजील में अमेजन के वर्षा वनों में भीषण आग लगी है। आग से पैदा हुए धुएं की वजह से पर्यावरण को भारी नुकसान हो रहा है जिसे लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता जाहिर की जा रही है। वहीं अमेजन की जंगल में लगी दुनिया की इस सबसे बड़ी आग की चपेट में अब रोजमर्रा की आने लगी है। ब्राजील के अमेजन के जंगल की इस आग के चलते फुटबॉल मैच तक को रोकना पड़ा। ब्राजील में एक स्थानीय फुटबॉल मैच के दौरान आग का इस कदर धुआं उठा कि खेल को 7 मिनटों तक के लिए रोकना पड़ा। बाद में दम घुटने और देखने में समस्या की शिकायतों के चलते मैच को ही रोकना पड़ गया।

6 मिनट तक ही खेल हो पाया

बता दें कि ब्राजील के रियो ब्रांको स्टेडियम में फुटबॉल मैच के दौरान यह हालात पैदा हुआ। यहां थर्ड डिविजन मैच ऐटलेटिको एक्रीनियो और लुवरडेंसे टीमों के बीच खेला जा रहा था। महज 6 मिनट का ही खेल हुआ था कि दुनिया की यह सबसे भीषण आग मैदान के करीब पहुंच गई। आग के चलते पूरा मैदान धुंए से भर गया। खिलाड़ियों को इससे सांस लेने और देखने में दिक्कत होने लगी।

अं‌तरिक्ष से भी दिखाई दे रही आग

गौरतलब है कि दुनिया का फेफड़ा कहे जाने वाले ब्राजील में स्थित अमेजन के जंगलों की आग इतनी बड़ी है कि अंतरिक्ष से भी दिखाई दे रही है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के कई उपग्रहों ने इसकी तस्वीरें भी ली हैं। अमेजन के वर्षा वन में लगी यह आग ग्लोबल वार्मिंग से जूझ रही दुनिया के लिए एक खतरे की घंटी है। फिलहाल दिक्षण अमेरिका के 9 देशों में इसका सीधा असर पड़ रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Radha Ashtami 2023: राधा अष्टमी पर अगर पहली बार रखने जा …

कोलकाता : हिंदू धर्म में भाद्रपद मास के शुक्लपक्ष की अष्टमी की तिथि को बहुत ज्यादा धार्मिक महत्व माना गया है क्योंकि इस दिन भगवान आगे पढ़ें »

Chandramukhi 2: कंगना की फिल्म बड़े पर्दे पर हुई रिलीज, नए लुक से फैंस को किया इंप्रेस

नई दिल्ली: कंगना रनौत की फिल्म 'चंद्रमुखी 2' आज यानी गुरुवार(28 सितंबर) को थिएटर में रिलीज हो चुकी है। इस फिल्म में राघव लॉरेंस भी आगे पढ़ें »

Fukrey 3 Review: वास्को डी गामा के डायलोग से ‘चूचा’ की कॉमेडी तक, पढ़ें फिल्म का रिव्यू

सड़क पर घूमता मिला किसी का पालतू कुत्ता, रतन टाटा ने पोस्ट शेयर कर …

Asian Games 2023: भारत के खाते में एक और गोल्ड

World Cup 2023: वर्ल्ड कप के लिए हैदराबाद पहुंची PAK टीम, भगवा शॉल पहनाकर हुआ स्वागत

41 साल के हुए एक्टर रणबीर कपूर, खास अंदाज में आलिया ने किया बर्थडे विश

Muttiah Muralitharan in Kolkata : अपनी जीवनी पर आधारित फिल्म 800 का प्रचार करने कोलकाता पहुंचे मुथैया मुरलीधरन

पदक जीतने के बाद भी भभक-भभक कर रोने लगीं रोशिबिना देवी

Eid E Milad Traffic Jam : आज महानगर के कुछ हिस्सों में थम गई थी ट्रैफिक की रफ्तार

कनाडा विवाद के बीच अमेरिका में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मिलेंगे एस जयशंकर

ऊपर