अमेरिका ने दी भारत को चेतावनी, कहा सीमापार से हो सकता है आतंकवादी हमला

terrorist

वॉशिंगटन : अमेरिका ने भारत को चेतावनी देते हुए कहा है कि जम्‍मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद पाकिस्तानी आतंकवादी भारत में हमले शुरू कर सकते हैं।  इस विषय पर चिंता प्रकट करते हुए अमेरिका ने कई देशों को कश्मीर पर कड़ी नजर रखने को कहा है। अमेरिका ने कहा कि अगर पाक आतंवादियों पर लगाम नहीं लगाता तो संभावनाएं हैं कि कश्मीर में आतंकवादी हमले हो सकते हैं। जम्मू कश्मीर में सरकार द्वारा धारा 370 हटाने के बाद पाकिस्तान ने बवाल मचाना शुरु कर दिया था। भारत सरकार के इस कदम से पाक को बहुत बड़ा झटका लगा था क्योंकि वो कश्मीर में ही भारत के खिलाफ साजिश रचता है।

चीन ने किया पाकिस्तान का समर्थन

मोदी सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पाकिस्तान ने इस फैसले का जमकर विरोध किया था। पाक के इस विरोध में चीन ने भी अपना समर्थन जताया था। इस बात की जानकारी देते हुए इंडो पैसिफिक सिक्योरिटी अफेयर्स के सहायक सचिव रक्षा रान्डेल श्राइवर ने दी। चीन के इस कदम को उन्हाेंने प्लोमैटिक और राजनीतिक समर्थन बताया। पाकिस्तान ने यह मुद्दा अंतरराष्ट्रीय स्तरों पर भी उठाया था जिसमें चीन ने उसका साथ दिया था। श्राइवर ने कहा कि कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद सीमापार से आतंकवादी भारत में हमलों को अंजाम दे सकते हैं जो लोगों के लिए चिंताजनक साबित हो सकती है।

चीन और पाक के पुराने संबंध

रान्डेल श्राइवर ने बताया ‌कि चीन और पाकिस्तान के संबंध काफी पुराने है और। वर्तमान मेें चीन और भारत के बीच टक्कर बढ़ती ही जा रही है। हालांकि, भारत चीन के साथ स्थिर संबंध स्‍थापित करना चाहता है। अमेरिका इस मामले में भारत के विदेश मंत्री जयशंकर से सलाह ले रहा है। परन्तु इस बात में भी दो राय नहीं है ‌कि चीन और भारत के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ती ही जा रही है। श्राइवर के मुताबिक कश्मीर मामले में चीन ने पाक की तरफ झुकाव का प्रदर्शन किया है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

rawat

सेना प्रमुख बोले- अगला युद्ध स्वदेशी शस्‍त्र प्रणालियों के साथ लड़ेंगे और जीतेंगे

नयी दिल्ली : सेना प्रमुख बिपिन रावत ने मंगलवार को 41वें डीआरडीओ निदेशक सम्‍मेलन में अपना संबोधन दिया। इस दौरान उन्होने सशस्त्र बलों में स्वदेशी आगे पढ़ें »

bjp

महाराष्ट्र भाजपा ने 5 वर्ष में 5 करोड़ रोजगार, 2022 तक सबके लिए घर का वादा किया

मुंबई : भाजपा ने आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। इसे संकल्प पत्र नाम दिया गया है। आगे पढ़ें »

ऊपर