अमेरिका ने दी भारत को चेतावनी, कहा सीमापार से हो सकता है आतंकवादी हमला

terrorist

वॉशिंगटन : अमेरिका ने भारत को चेतावनी देते हुए कहा है कि जम्‍मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद पाकिस्तानी आतंकवादी भारत में हमले शुरू कर सकते हैं।  इस विषय पर चिंता प्रकट करते हुए अमेरिका ने कई देशों को कश्मीर पर कड़ी नजर रखने को कहा है। अमेरिका ने कहा कि अगर पाक आतंवादियों पर लगाम नहीं लगाता तो संभावनाएं हैं कि कश्मीर में आतंकवादी हमले हो सकते हैं। जम्मू कश्मीर में सरकार द्वारा धारा 370 हटाने के बाद पाकिस्तान ने बवाल मचाना शुरु कर दिया था। भारत सरकार के इस कदम से पाक को बहुत बड़ा झटका लगा था क्योंकि वो कश्मीर में ही भारत के खिलाफ साजिश रचता है।

चीन ने किया पाकिस्तान का समर्थन

मोदी सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पाकिस्तान ने इस फैसले का जमकर विरोध किया था। पाक के इस विरोध में चीन ने भी अपना समर्थन जताया था। इस बात की जानकारी देते हुए इंडो पैसिफिक सिक्योरिटी अफेयर्स के सहायक सचिव रक्षा रान्डेल श्राइवर ने दी। चीन के इस कदम को उन्हाेंने प्लोमैटिक और राजनीतिक समर्थन बताया। पाकिस्तान ने यह मुद्दा अंतरराष्ट्रीय स्तरों पर भी उठाया था जिसमें चीन ने उसका साथ दिया था। श्राइवर ने कहा कि कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद सीमापार से आतंकवादी भारत में हमलों को अंजाम दे सकते हैं जो लोगों के लिए चिंताजनक साबित हो सकती है।

चीन और पाक के पुराने संबंध

रान्डेल श्राइवर ने बताया ‌कि चीन और पाकिस्तान के संबंध काफी पुराने है और। वर्तमान मेें चीन और भारत के बीच टक्कर बढ़ती ही जा रही है। हालांकि, भारत चीन के साथ स्थिर संबंध स्‍थापित करना चाहता है। अमेरिका इस मामले में भारत के विदेश मंत्री जयशंकर से सलाह ले रहा है। परन्तु इस बात में भी दो राय नहीं है ‌कि चीन और भारत के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ती ही जा रही है। श्राइवर के मुताबिक कश्मीर मामले में चीन ने पाक की तरफ झुकाव का प्रदर्शन किया है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

ईईएसएल देशभर में 1000 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन करेगा स्थापित, बीएसएनएल के साथ किया करार

नई दिल्ली : भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के तहत कार्यरत चार राष्ट्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के साझा उपक्रम एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) आगे पढ़ें »

पीरियड में होने वाले हर समस्या का समाधान है किचन में मौजूद यह एक मसाला

नई दिल्ली : पीरियड आने से पहले चिडचिड़ापन, बॉडी में ऐठन या डिप्रेशन महसूस होता है और हर महीने इनसे बचने के लिए दवा लेती आगे पढ़ें »

ऊपर