अमेरिका ने पाक तालिबान के सरगना नूर वली को आतंकी घोषित किया

noor terrorist

वॉशिंगटन : अमेरिका ने मंगलवार को पाकिस्तान के आतंकियों के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई करते हुए तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के सरगना मुफ्ती नूर वली महसूद को आतंकी घोषित कर दिया है। सूत्रों के अनुसार टीटीपी ने पाकिस्तान में कई बम धमाके किए है। इतना ही नहीं आत्मघाती धमाकों के जरिए हजारों लोगों की तथा पेशावर के स्कूल में 132 बच्चों की जान भी ले चुका है। वहीं अमेरिकी विदेश विभाग का कहना है कि नूर वली के नेतृत्व में टीटीपी ने पाकिस्तान में कई आतंकी हमलों को अंजाम दिया है, जिसकी जिम्मेदारी भी उसने ली है। विभाग ने कहा कि टीटीपी द्वारा किए गए हमलों में सैकड़ों लोगों की जान गई है। बता दें कि इस संगठन का अलकायदा से बहुत गहरा संबंध है।

132 मासूम बच्चों की ली थी जान

इससे पहले अमेरिकी विदेश विभाग ने इस संगठन को विशेष रूप से डिजाइन किए गए वैश्विक आतंकवादी (एसडीजीटी) घोषित किया था। ऐसी खबरें भी मिली थी, जिसमें टीटीपी के सरगना मुल्ला फजीउल्लाह के मारे जाने जानकारी दी गई थी। उसके मरने के बाद जून साल 2018 में नूल वली को संगठन का प्रमुख बनाया गया। इस आतंकी संगठन ने दिसंबर साल 2014 में पेशावर स्कूल में हमला कर करीब 149 लोग मारा था, जिसमें 132 मासूम बच्चे भी शामिल थे।

ब्लैक लिस्ट हो सकता है पाकिस्तान

बताया जा रहा है कि अपनी नापाक हरकतों की वज‌ह से पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ब्लैक लिस्ट कर सकता है। ऐसा करने का सबसे बड़ा कारण पाक में पल रहे लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठन को बताया जा रहा है। इतना ही नहीं अब टीटीपी के सरगना का आतंकी घोषित होना, पाक को एफएटीएफ के हाशिए पर ला सकता है। मालूम हो कि इससे पहले 23 अगस्त को एफएटीएफ की संस्था एशिया पैसिफिक ग्रुप (एपीजी) ने पाकिस्तान को इनहेन्स्ड एक्सपीडिएट फॉलोअप लिस्ट (ब्लैक लिस्ट) में डाल दिया था।

लगातार ग्रे लिस्ट में चल रहा पाक

गौरतलब है कि एफएटीएफ ने पाक को लगातार ग्रे लिस्ट में रखा हुआ है। ग्रे लिस्ट में होने के कारण पाक को कर्ज लेने में बड़े जोखिम का सामना करना पड़ रहा है। इस लिस्ट में होने की वजह से अंतरराष्ट्रीय कर्जदाताओं ने पाक को आर्थिक मदद और कर्ज देने में कटौती की है। जिससे पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति लगातार खराब होती जा रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

लोगों में पीओके की आजादी के लिये ‘जुनून’ है : ठाकुर

जम्मू : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने के बाद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर आगे पढ़ें »

पिछले पांच-छह साल में बढ़े हैं दलितों पर अत्याचार : प्रशांत भूषण

नयी दिल्ली : भीम आर्मी द्वारा आयोजित संवाददाता सम्मेलन में सामाजिक कार्यकर्ता व वकील प्रशांत भूषण ने सोमवार को आरोप लगाया कि पिछले पांच-छह साल आगे पढ़ें »

ऊपर