3डी तकनीक खोलेगा दिल्ली अनाज मंडी में लगी आग का रहस्य

नई दिल्ली : दिल्ली की अनाज मंडी में लगी भयंकर आग मामले की जांच में जुटी दिल्ली पुलिस इस घटना के तह तक पहुंचने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। अपराध शाखा और फोरेंसिक टीम सोमवार को जांच के लिए घटनास्थल पर पहुंची। घटनास्थल की जांच करने के लिए अपराध शाखा एवं फोरेंसिक टीम ने सोमवार को पूरे इलाके तथा ईमारत की स्कैनिंग करवाई, जिसके लिए 3डी तकनीक का इस्तेमाल किया गया। साथ ही घटना स्थल की जांच करते हुए सीन को को दोबारा क्रिएट करने की कोशिश भी की गई। इतना ही नहीं इस जांच प्रकिया में जले हुए मोबाइल फोन की मदद से भी घटना के राज खोलने की कोशिश की जाएगी।

3डी तकनीक से मामला सुलझाने में होगी आसानी

3डी लेजर छवि विशेषज्ञ सुपर्ण वर्मा ने बताया कि यह यूएसए की तकनीक है। इस तकनीक का आग से हादसों के दौरान इस्तेमाल किया जाता है। जहां-जहां लेजर जाती है वहां की तस्वीर बन जाती है। इसका आसान मतलब यह है कि 3डी लेजर से आग के समय का दृश्य रीक्रिएट की तरह होगा। इस तकनीक के जरिये पहले स्कैनिंग की जाती फिर तस्वीर बनती है और इसके बाद अंतिम रिपोर्ट दी जाती है। वर्मा ने बताया कि रिपोर्ट आने के बाद आग लगने के कारणों को समझने में आसानी होगी।

फैक्ट्री के मालिक को 14 दिन की पुलिस हिरासत भेजा गया

बता देेें कि इससे पहले अनाज मंडी इलाके में इस घटना में 43 लोगों के जान चली गई, जिसके बाद दिल्ली अदालत में इस मामले की सुनवाई की जा रही है। अदालत ने फैक्ट्री के मालिक रेहान और मैनेजर फुरकान को 14 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है। पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) और 285 (आग को लेकर लापरवाहीपूर्ण रवैया) के तहत मामला दर्ज किया था। बताया जा रहा है कि मामला अपराध शाखा को सौंप दिया गया है। यह भी बता दें कि साल 1997 में उपहार सिनेमा में लगी आग के बाद यह दिल्ली में अब तक का हुआ सबसे भीषण अग्निकांड है। उपहार सिनेमा अग्निकांड में करीब 59 लोग मारे गये थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टी20 विश्व कप 2021 के लिये श्रीलंका और यूएई होंगे भारत के बैकअप

नयी दिल्ली : भारत अगर अगले साल टी20 विश्व कप की मेजबानी नहीं कर पाता है तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने श्रीलंका और संयुक्त अरब आगे पढ़ें »

छह खिलाड़ियों के पॉजिटिव होने के बावजूद 19 से शुरू होगा राष्ट्रीय हॉकी शिविर

नयी दिल्ली : पुरूष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह सहित छह खिलाड़ियों के कोविड-19 जांच में पॉजिटिव होने से अस्पताल में भर्ती होने के आगे पढ़ें »

ऊपर