राम मंदिर के लिए बन रहा 2100 किलो का घंटा, 12 से 15 लाख रुपये है कीमत

bell

अयोध्या : शीर्ष न्यायालय द्वारा राम मंदिर के पक्ष में फैसला सुनाए जाने के बाद मंदिर के लिए घंटा बनाने की तैयारियों में कारीगर जुट गए हैं। पहला घंटा बनाने के लिए ऑर्डर दिया जा चुका था जो कि बनकर तैयार है। करीब 2 टन के वजन वाले इस घंटे की घिसाई का काम जारी है। इसी तरह के दस और घंटे बनाए जा रहे हैं। अयोध्या में राममंदिर के पक्ष में फैसला आने से घंटों की निर्माण प्रकिया में तेजी आ गई है। सूत्रों के अनुसार घंटा उद्योग से जुड़े 100 कारीगर इसे करीब तीन महीने में तैयार कर लेंगे।

देश के सभी मंदिरों से बड़ा और भारी होगा यह घंटा

अयोध्या में राम मंदिर के लिए घंटे का निर्माण कर रहे विकास मित्तल ने जानकारी दी कि इस मंदिर के लिए देशभर के सभी मंदिरों की तुलना में सबसे बड़ा और भारी घंटा बनाया जा रहा है। एक घंटे का वजन ही करीब 2100 किलो है। इन घंटों में पीतल के साथ अन्य धातुओं को भी शामिल किया गया है। इस एक घंटे को बनाने का खर्च करीब 12 से 15 लाख रुपये तक होने की संभावना है।

जलेसर की मिट्टी है विशेष

इनकी बढ़ती मांग को देखते हुए कारीगरों की तादात भी बढ़ा दी गई है। इन घंटो की ऊंचाई छह फुट तथा चौड़ाई पांच फुट होगी। विशाल घंटा बना रहे कारीगरों का कहना है कि घंटे के लिए जलेसर की मिट्टी विशेष है। इस मिट्टी के कारण घंटे में झंकार अच्छी आती है। इस घंटे के निर्माण के बाद घिसाई में लगे कारीगरों में इकबाल और शमशुद्दीन का नाम शामिल है। कारखाना में मुख्य कारीगर दाउदयाल कुशवाह हैं।

ट्रस्ट निर्माण के बाद मिलेगा पूरा ऑर्डर

‌फिल्हाल बाकी के घंटों का ऑर्डर मिलना बाकी है। अयोध्या में रामलला के मंदिर के लिए बन रहे अब तक के सबसे बड़े घंटे को लेकर यहां के घंटा व्यवसाई उत्साहित हैं। बताया जा रहा है कि जब ट्रस्ट बन जाएगा तो पूरा ऑर्डर दिया जाएगा। लेकिन तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। मुख्य कारीगर कुशवाह ने कहा कि राममंदिर में जो घंटा लगेगा वह हमारे कारखाने का होगा। उस घंटे पर हमारा और जिले का नाम भी अंकित होगा। जब भी कोई इसे देखगा तो वह जान जाएगा कि यह घंटा जलेसर से बनकर आया है। यह तो हमारे लिए सौभाग्य की बात है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मालदह में युवती से ‘गैंग रेप’, फिर जिंदा जलाया

हैदराबाद जैसी घटना से बंगाल स्तब्ध शव की हालत इतनी खराब कि उसकी शिनाख्त नहीं हो पायी सन्मार्ग संवाददाता मालदहः हैदराबाद सामूहिक दुष्कर्म और हत्याकांड जैसी घटना गुरुवार आगे पढ़ें »

बिग बॉस 13 से बाहर होंगे सिद्धार्थ शुक्ला,जानकर दुखी हुए फैन

मुंबई : टीवी रिएलिटी शो बिग बॉस का सीजन 13 कई मायनों में सुपरहिट साबित हो रहा है और रोजाना कोई ना कोई नया विवाद आगे पढ़ें »

ऊपर