कैस्पियन सागर में मिली 1700 साल पुरानी इमारत, पड़ताल में जुटे वैज्ञानिक

1700-year-old building found in the Caspian Sea, scientists engaged in the investigation

लंदनः रूस के शहर डर्बेंट के पास कैस्पियन सागर में एक 1700 साल पुरानी इमारत मिली है। ये इमारत पूर्णतः भूमिगत है और स्‍थानीय चूना पत्थर से निर्मित है। पुरातत्वविदों के विभिन्न निष्कर्षों के अनुसार मध्ययुगीन किले नार्यन-कला के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में स्थित ये इमारत क्रॉस के आकार में है जिससे उसके किसी प्राचीन चर्च होने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि वैज्ञानिक अभी इस रहस्यमयी इमारत की जांच पड़ताल में जुटे हुए हैं।

म्यूऑन रेडियोग्राफी की ली जा रही है मदद

रूसी एकेडमी ऑफ साइंसेज के शोधकर्ताओं, स्कोबेल्त्सिन इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर फिजिक्स लोमोनोसोव मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी और डागेस्टैन स्टेट यूनिवर्सिटी मिलकर इस इमारत की एक छवि तैयार करने के लिए गैर-इनवेसिव तकनीक म्यूऑन रेडियोग्राफी का इस्तेमाल कर रहे हैं। कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि ये ढांचा कोई जलाशय या फिर जोरास्ट्रियन मंदिर भी हो सकता है। शोधकर्ताओं के बताया कि अगर इस इमारत के चर्च होने की बात सही साबित हुई तो यह दुनिया के सबसे प्राचीन चर्चों में से एक हो सकता है। इसके क्षेत्र के बारे में बात करें तो यह 36 फीट ऊंची, 50 फीट लंबी और 44 फीट चौड़ी है।

गौरतलब है कि ये जगह यूनेस्को के विरासत स्‍थलों में शामिल है और उत्खनन कार्य किए जाने से ये खतरे में पड़ सकती है। वहीं वैज्ञानिक समूह की प्रमुख नतालिया पोलुखिना का मानना है कि इस इमारत की आयताकार बनावट से ऐसा लगता है कि ये कोई पानी का टैंक हो सकता है लेकिन जांच के पूरा होने तक अभी कुछ ठीक से कहा नहीं जा सकता।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दुनिया के उद्योगपति बंगाल में करें निवेश – ममता

बंगाल आपका स्वागत करता है : सीएम दीघा में शुरू हुआ दो दिवसीय बंगाल ​पिजनेस कांक्लेव सन्मार्ग संवाददाता दीघा : नये उद्योग में निवेश के लिए बंगाल की आगे पढ़ें »

momota

हम लोगों में विभाजन नहीं करते : ममता

सन्मार्ग संवाददाता दीघा : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि विविधता में एकता राज्य की परंपरा है। यहां लोगों को जाति, आगे पढ़ें »

भाजपा संविधान के ‘वी द पीपल’ को ‘वी द हिंदू’ में बदल रही है : तेजस्वी यादव

पश्चिम चंपारण में यौन शोषण के बाद जिंदा जलाई गयी युवती की मौत

बिहार कांग्रेस ने नागरिकता बिल के विरोध में निकाला मार्च

निर्माण श्रमिकों को शीघ्र उपलब्ध करायें चिकित्सा सहायता राशि : सुशील मोदी

assam

नागरिकता बिल : नॉर्थ-ईस्ट में छात्रों का प्रदर्शन हुआ उग्र, 5000 अर्द्धसैनिक बल तैनात

sindhiya

सिंधिया ने कहा-भारतीय संस्कृति और संविधान के खिलाफ है नागरिकता संशोधन विधेयक

britain

हिंदी गानों में हो रहा बिट्रेन चुनाव प्रचार,अनुच्छेद 370 और जलियांवाला हत्याकांड पर वोट की होड़

actor

रणवीर सिंह को मिला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड, शाहिद ने दिखाई नाराजगी

ऊपर