हर हफ्ते एक क्रेडिट कार्ड जितना प्लास्टिक निगलता है इंसान,ये है वजह

नई दिल्लीः हर हफ्ते इंसान के अंदर एक क्रेडिट कार्ड जितना तकरीबन पांच ग्राम प्लास्‍टिक जाने-अनजाने प्रवेश कर रहा है। इसका मुख्य कारण है पीने का पानी। जी हां, वो पानी जिसे हम जीवन का स्‍त्रोत मानते हैं, जिसके बिना प्राणी जीवित नहीं रह सकता। वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि जल प्रदूषण इस हद तक बढ़ गया है कि पीने के पानी के कई स्‍त्रातों में प्लास्टिक के कण मिल रहें है, जिनमें बोतलबंद पानी, नल का पानी,सतह का जल और भूमिगत जल शामिल हैं। ऐसा पहली बार है जब इंसान के शरीर में पहुंच रहे प्लास्टिक का आंकड़ा सामने आया है।

प्लास्टिक प्रकृति को बना रहा है जहर

ऑस्ट्रेलिया की न्यूकैसल यूनिवर्सिटी के शोध में ये बात सामने आयी है कि प्लास्टिक का उपयोग पानी में धीरे-धीरे जहर घोल रहा है। शोध के नतीजाें के अनुसार प्लास्टिक प्रदूषण के बढ़ते स्तर के कारण पीने के पानी के माध्यम से हम जहर निगल रहे हैं। तो दूसरा एक कारण शैलफिश को भी बताया गया है। सी फूड पसंद करने वाले लोगों के लिए यह बड़ी हैरानी की बात है। समुद्र में रहने वाली शैलफिश खाने से भी प्लास्टिक शरीर में पहुंचता है।

इतने प्लास्टिक के कण जा रहे हैं आपके शरीर में

दुनिया भर में प्लास्‍टिक का निर्माण बढ़ता ही जा रहा है। अब इसने एक वैश्‍विक संकट का रूप ले लिया है जिसको जल्द से जल्द रोकने की आवश्यकता है। रिपोर्ट के मुताबिक हर हफ्ते इंसान के शरीर में 1769 प्लास्टिक के कण प्रवेश कर रहे हैं। जोकि एक बहुत बड़े खतरे का सूचक है। प्लास्टिक का एक तिहाई हिस्सा बहुत बड़ा प्राकृतिक संकट खड़ा कर देगा।

विश्व के कई हिस्से हैं प्रभावित

विश्वभर में वैज्ञानिक इस मामले पर शोध करने में जुटे हुए हैं। वैश्‍विक स्तर पर हुई 52 शोधों में यह पता लगाया जाना अभी बाकी है कि इस प्रदूषण की सबसे अधिक मात्रा कहां है। लेकिन पीने के पानी में प्रति लीटर के पैमाने पर देखा जाए तो सिर्फ अमेरिका में प्लास्‍टिक फाइबर की मात्रा 9.6 प्रतिशत पायी गई है। वहीं यूरोपियन देशों में अभी ये मात्रा कुछ कम है, यहां प्रति लीटर पानी में 7.2 प्रतिशत फाइबर पाया गया है।

गौरतलब है कि वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर की निदेशक कविता प्रकाश मणि ने कहा है कि प्लास्टिक पॉल्यूशन का मुख्य स्‍त्रोत खोजकर उसके रोकथाम की आवश्यकता है। इसके खिलाफ अभियान चलाना होगा।

मुख्य समाचार

इन रूटों पर इंडिगो शुरू करेगी इंटरनेशनल फ्लाइट

नई दिल्ली : इंडिगो 22 अगस्त से मुंबई-सिंगापुर रूट और मुंबई-बैंकॉक रूट पर नॉन स्टॉमप फ्लाइट शुरू करेगी। मुंबई से सुबह 8.25 मिनट (लोकल टाइम) आगे पढ़ें »

Kulbhushan Jadhav case, Pakistan, United Nations, ICJ

कुलभूषण जाधव मामला : पाक नहीं माना तो संयुक्त राष्ट्र उठाएगा कदम

नई दिल्ली : अंतरराष्‍ट्रीय अदालत ने बुधवार को पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में अपना फैसला सुनाते हुए आगे पढ़ें »

Chandrayaan-2 Launching

सुधारी गईं चंद्रयान-2 की खामियां, 22 जुलाई को होगी लांचिंग

चेन्नई : तकनीकी खराबी के कारण 15 जुलाई को रद्द हुई चंद्रयान-2 की लॉन्‍चिंग अब 22 जुलाई को दोपहर 2.43 बजे होगी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान आगे पढ़ें »

Floods in Assam-Bihar

असम और बिहार में बाढ़ से  गंभीर हुए हालात, अब तक 94 लोगों की मौत

नई दिल्‍ली : असम और बिहार समेत कई राज्यों में लगातार हो रही बारिश की वजह से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी आगे पढ़ें »

वाट्सऐप जल्द शुरू करेगा पेमेंट सर्विस, 30 करोड़ यूजर्स को होगा फायदा

नई दिल्ली : वाट्सऐप भारत में जल्द पेमेंट सर्विस शुरू करने जा रहा है। वह 1 साल से इसके बीटा वर्जन की टेस्टिंग कर रहा आगे पढ़ें »

Ayodhya dispute

अयोध्या विवाद: सर्वोच्च न्यायालय ने कहा- 2 अगस्त को रोज सुनवाई पर विचार करेंगे

नई दिल्ली : सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को अयोध्या जमीन विवाद को लेकर मध्यस्‍थता कमेटी को 31 जुलाई तक अंतिम रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया आगे पढ़ें »

कोर्ट पर विश्वास है – सव्यसाची

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधाननगर नगर निगम की अध्याचित बैठक को लेकर बुधवार को सुनाये गये हाईकोर्ट के फैसले पर मेयर सव्यसाची दत्त ने कहा कि आगे पढ़ें »

मेट्रो का गेट बंद होते समय प्रवेश किया तो 1000 रुपये जुर्माना

कोलकाताः पार्क स्ट्रीट मेट्रो में हुए हादसे से सबक लेते हुए कोलकाता मेट्रो रेलवे प्रबंधन ने भी काफी कड़े नियम अपनाए हैं। इसके तहत यदि आगे पढ़ें »

हावड़ा के एन एच 6 पर भयावह दुर्घटना, 4 मरे

इनोवा कार ने कंटेनर को पीछे से मारा धक्का संभवत: कालीघाट में पूजा करने आये थे 5 लोग हावड़ा : हावड़ा के एन. एच. 6 पर घटी आगे पढ़ें »

इंडो रूसी कंपनियां मिलकर बनाएंगी एके 203 असॉल्ट राइफल

नई दिल्ली : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक में एके 203 असॉल्ट राइफलों के उत्पादन के लिए उत्तर प्रदेश आगे पढ़ें »

ऊपर