मोदी ने कहा- हमें नया कश्मीर बनाना है

PM Narendra Modi

नासिक : महाराष्ट्र के नासिक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को महाजनादेश यात्रा के समापन पर रैली को संबोधित किया। विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान मोदी ने अपने भाषण में कश्मीर समेत राम मंदिर मामले का खुलकर जिक्र किया। साथ ही पुरानी सरकारों की केवल मुंबई का विकास करने को लेकर आलोचना भी की। इस दौरान उन्होंने जम्मू-कश्मीर पर नारा दिया, ‘हमें नया कश्मीर बनाना है।’ वहीं राम मंदिर पर बयानबाजी करने वालों को आड़े हाथ लिया। उन्होंने कहा कि अयोध्या मामले पर शीर्ष न्यायालय में सुनवाई चल रही है। उन्होंने कहा कि पिछले 2-3 सप्ताह से कुछ बड़बोले लोग अनापशनाप बयानबाजी कर रहे हैं मैं उन सभी से कहना चाहता हूं कि वे केवल देश की न्याय प्रणाली पर श्रद्धा रखें।

नया कश्मीर बनाना है
इस का संबोधन करते हुए मोदी ने कश्मीर के लिए कहा कि अब हमें कश्मीर बनाना है। ‘कल तक हम कहते थे- कश्मीर हमारा है, अब हर हिंदुस्तानी कहेगा, हमें नया कश्मीर बनाना है, हर कश्मीरी को गले लगाना है और हमें वहां फिर से स्वर्ग बनाना है।’ साथ ही उन्होंने कहा कि वहां 40 हजार लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया। 130 करोड़ लोगों का संकल्प है कि उन्हें फिर से मुख्यधारा में लाना है। मेरी देशवासियों से अपेक्षा है कि कश्मीरियों के दुखों पर मरहम लगाएं और उन्हें मुसीबत से मुक्ति दिलवाएं। उन्होंने कहा कि कश्मीर के युवा अब हिंसा से बाहर निकलने के लिए मन बना चुके हैं। वे विकास और रोजगार चाहते हैं।

भगवान राम के लिए अनाप-शनाप न बोलें

इस रैली के दौरान मोदी ने कहा कि भगवान राम के लिए तथा उनके मंदिर पर ‘कुछ बड़बोले लोग अयोध्या में राम मंदिर को लेकर अनाप-शनाप बयान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश के जनता के मन में शीर्ष न्यायालय के लिए सम्मान होना जरूरी है। यह मामला शीर्ष न्यायालय में चल रहा है। मैं इन बयान बहादुरों से हाथ जोड़कर निवेदन करता हूं कि भगवान राम के लिए भारत की न्याय प्रणाली में विश्वास रखें और आंख बंद करके कुछ भी अनाप-शनाप न बोलें।

मोदी ने विपक्ष के साथ पवार को बनाया निशाना

मोदी ने विपक्षी पार्टीयों के नेताओं को निशाना बनाते हुए कहा कि कांग्रेस और राकांपा के वरिष्ठ नेताओं का व्यवहार दुर्भाग्य की बात है। इन वरिष्ठ नेताओं को जिस तरह का बर्ताव करना चाहिए था, वे वैसा नहीं कर रहे। उन्होंने कहा कि विपक्ष चाहे तो सरकार की और मेरी आलोचना कर सकते हैं, यह उनका अधिकार है। लेकिन वे इस प्रकार की बातें न करें जिससे आतंकपरस्तों को अपप्रचार का मौका मिले। साथ ही विदेशों में उनके बयानों को आधार बना कर भारत पर हमला किया जाए।

मोदी ने यह भी कहा कि कांग्रेस की उलझन तो समझ आती है, लेकिन शरद पवार जैसा अनुभवी नेता के ऐसा करने से बहुत दुख होता है। मोदी ने पवार पर तंज कसते हुए कहा ‌कि लगता है उनको पड़ोसी देश ज्यादा पसंद है। वहां के शासक प्रशासक उन्हें कल्याणकारी लगते हैं। लेकिन पूरा महाराष्ट्र ये जानता है कि आतंक की फैक्ट्री कहां है। इतना ही नहीं जुल्म और शोषण की तस्वीरें कहां से आती है।

गठबंधन के बावजूद सीटों की खींचतान

सूत्रों के अनुसार महाराष्ट्र में भाजपा एवं शिवसेना गठबंधन लगभग तय माना जा रहा है। इसके बावजूद हाल ही में सीट के बंटवारे को लेकर खींचतान की नौबत आ गई थी। पिछले दिनों एक साक्षातकार के दौरान उद्धव ठाकरे ने कहा था कि भाजपा एवं शिवसेना 50-50 प्रतिशत विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं, भाजपा सूत्रों की माने तो पार्टी नेता शिवसेना की सीटों की संख्या में कटौती कर सकती है। मालूम हो कि साल 2014 में भी विधानसभा चुनाव के दौरान अंतिम समय में भाजपा एवं शिवसेना के बीच गठबंधन टूट गया था। दोनों पार्टियों ने अलग-अलग चुनाव लड़ी थीं। हालांकि चुनाव के बाद दोनों ने मिलकर सरकार बनाई थी। वहीं इस बार कांग्रेस एवं राकांपा ने गठबंधन किया है। राकांपा प्रमुख शरद पवार सीटों के बंटवारे की घोषणा भी कर चुके हैं। ऐसे में शिवसेना और भाजपा के भी गठबंधन के साथ ही चुनाव मैदान में उतरेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

केरल घूमने गयी थीं 5 बहनें, 3 की सड़क दुर्घटना में मौत

बनगांव : उत्तर 24 परगना के बनगांव से केरल घूमने गयीं 5 बहनों में से 3 की मौत सड़क दुर्घटना में हो गयी। वहीं 2 आगे पढ़ें »

19 में हाफ हुई 21 में साफ हो जायेगी तृणमूल : दिलीप घोष

खड़गपुर : पश्चिम मिदनापुर जिले के नारायणगढ़ विधानसभा के 12 नम्बर तुतरंगा के ठाकुरचक से भाजपा की गांधी संकल्प यात्रा चौथे दिन आगे के लिये आगे पढ़ें »

ऊपर