भारत के सामने फीके पड़ जाते हैं पाकिस्तान के गेंदबाज

नई दिल्ली: विश्व कप का मैच जब भी खेला जाता है तो सभी की नजर उस मैच पर होती है जिसमें भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होते हैं। इस बार भी 16 जून को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान में भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला होगा। दोनों देश विश्व कप के टूर्नामेंट में 7वीं बार आमने-सामने होंगे। चौकाने वाली बात ये है कि पाकिस्तान ने अबतक भारत से विश्व कप में एक भी मुकाबला नहीं जीता है। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि दूसरी टीमों के मुकाबले पाकिस्तान की टीम भारत के सामने अपना बेहतरीन प्रदर्शन देने से चुक जाती है और उसे हार का सामना करना पड़ता है। जबकि भारतीय टीम हमेशा पाकिस्तान के खिलाफ अपना बेहतरीन प्रदर्शन देती रही है।

आमिर भी पड़ जाते हैं फीके

पाकिस्तान के चुनिंदा गेंदबाजों की श्रेणी में मोहम्मद आमिर का भी नाम शामिल है जो अपने बेहतर गेंदबाजी के वजह से जाने जाते है। मोहम्मद आमिर का करियर औसत 29.91 है, जबकि भारत के खिलाफ उनका औसत 42.8 है। यानी, आमिर भारत के खिलाफ खेलते हुए 42 रन देने के बाद एक विकेट ले पाते हैं। आमिर की ओवरऑल इकोनॉमी 4.78 है, जो भारत के खिलाफ 4.98 हो जाती है। वहीं, भारत की बात करें तो बेहतरीन गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और केदार जाधव है। इनकी इकोनॉमी रेट की बात करे तो ये तीनों गेंदबाज पाक के खिलाफ सबसे कम रन देकर विकेट प्राप्त करने वाले गेंदबाज है। शमी 3.82, भुवनेश्वर 4.18 और कुलदीप 4.33 की इकोनॉमी रेट से रन देते हैं। केदार जाधव पाक के खिलाफ 17.5 रन देकर 1 विकेट लेने वाले बेहतर गेंदबाज हैं।

पाक के बेहतर बल्लेबाज हाफीज और मलिक

पाकिस्तान के बेहतर बल्लेबाजों में गिने जाते है मोहम्मद हाफीज और शोएब मलिक जो भारत के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन करते है। भारत के ‌‌खिलाफ हाफीज ने 11 मैच खेले। जिनमें उन्होंने 48.6 की औसत से 486 रन बनाए हैं। वहीं मलिक ने भारत के खिलाफ 41 मैचे खेले जिनमें 48.16 के औसत से 1782 रन बनाए। बता दें कि पाकिस्तान की ओर से भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज मलिक हैं। उन्होंने भारत के ‌खिलाफ अब तक 4 शतक लगाए है। वहीं, भारत की बात करें तो, महेंद्र सिंह धोनी को बेहतरीन बेल्लेबाजी करते हुए देखा गया है। उन्होंने पाक के खिलाफ 35 मैच खेले है जिनमें 55.9 की औसत से 1230 रन बनाए हैं, जबकि उनका करियर एवरेज 50.53 है। धोनी ने पाक के खिलाफ 2 शतक भी लगाए। धोनी के साथ भारतीय टीम के दूसरे बल्लेबाजों का भी प्रदर्शन पाक के खिलाफ दूसरे टीमों के मुकाबले बेहतर रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्या सच में आज रात आ रहा है विजय माल्या भारत ?

नयी दिल्ली : देश के 17 बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपये गबन कर भागे विजय माल्या के आज रात किसी भी वक्त भारत में आगे पढ़ें »

corona

बंगाल में कल से आज कुछ कम आए संक्रमण के मामले

कोलकाता : बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के मंगलवार की तुलना में आज (बुधवार) को 340 मामले आए है जबकि मंगलवार आगे पढ़ें »

ऊपर