बजट घोषणा के बीच लुढ़का शेयर बाजार

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आम बजट लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया। बजट घोषणाओं के बीच इसका असर शेयर बाजार पर भी देखने को मिला। पहले जहां भारतीय शेयर बाजार में रिकार्ड स्तर पर शुरूआत देखने को मिली, वहीं मात्र एक घंटे के भीतर बाजार ने बढ़ी हुई बढ़त गंवा दी।
निफ्टी में मामूली गिरावट
लोकसभा में बजट पेश किए जाने के शुरूआत के कुछ मिनटों में सेंसेक्स 40 हजार अंकों का आंकड़ा पार कर गया। वहीं निफ्टी ने भी 12 हजार के आंकड़े पर छुआ। कारोबार के एक घंटे के भीतर सेंसेक्स ने अपनी बढ़त गंवा दी और यह 300 अंक फिसल गया। निफ्टी में भी मामूली सी गिरावट देखने को मिली। बजट भाषण के दौरान बाजार में सुस्ती देखी गई। भाषण के चालीस मिनट बाद सेंसेक्स जहां 150 अंक से टूटकर 39 हजार 800 के नीचे आ गया वहीं निफ्टी भी लाल निशान पर दिखी।
निवेशकों को हुई निराशा
इस बजट में निवेशकों को अपने उम्मीद के अनुसार ऐलान देखने को नहीं मिल रहा है। निवेशकों को उम्मीद थी ‌कि आम बजट में अर्थव्यवस्‍था से जुड़ी चुनौतियों से निपटने पर जोर दिया जाएगा। हालांकि, सरकार ने सूचीबद्ध कंपनियों में न्यूनतम सार्वजनिक शेयरधारिता को 25 से बढ़ाकर 35 प्रतिशत करने का प्रस्ताव किया है।
सोशल स्टॉक एक्सचेंज स्‍थापित करने का इरादा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2019-20 का बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार इस प्रस्ताव पर विचार कर रही हैं इस बारे में सरकार पहले ही भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) को पत्र लिख चुकी है। उन्होंने कहा कि सरकार का इलेक्ट्रॉनिक कोष जुटाने का मंच ‘सोशल स्टॉक एक्सचेंज’ स्थापित करने का इरादा है। इस एक्सचेंज पर सामाजिक सुरक्षा उद्देश्य के लिए काम कर रहे सामाजिक उपक्रमों और स्वैच्छिक संगठनों को सूचीबद्ध किया जाएगा।
सभी कार्यक्रमों के केंद्र में गांव, गरीब और किसान
वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार के सभी कार्यक्रमों के केंद्र में गांव, गरीब और किसान हैं। उन्होंने कहा कि 2022 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को बिजली और एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध होगा। सीतारमण ने कहा कि बिजली कनेक्शनों और मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर योजना ने ग्रामीण भारत में बड़ा बदलाव ला दिया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

kisan march

यूपी के किसान अपनी मांग को लेकर दिल्ली पहुंचे, पुलिस हाई अलर्ट पर

नई दिल्‍ली : उत्तर प्रदेश के किसान अपनी मांगों को लेकर शनिवार को दिल्ली में प्रदर्शन करेंगे। भारतीय किसान संगठन के नेतृत्व में हजारों की आगे पढ़ें »

trump

ट्रम्प ने कहा- चीन दुनिया के लिए खतरा है

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्‍प ने चीन की बढ़ती सैन्य ताकत पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि यह वामपंथी राष्ट्र दुनिया के आगे पढ़ें »

ऊपर