पीएम मोदी ने गांधी जी और शास्त्री जी को श्रद्धांजलि दी, सोनिया समेत कई नेता भी हुए शामिल

modiji

नई दिल्ली : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर आज बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट जाकर गांधीजी को श्रद्धांजलि दी। जिसके बाद वे पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री के जन्म दिवस पर विजयघाट पहुंचे और उन्हें प्रणाम किया। बताया जा रहा है कि गांधी जयंती पर मोदी दिल्ली तथा गुजरात में कई कार्यक्रमों में शामिल भी होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित अनेक नेताओं ने महात्मा गांधी को उनकी 150वीं जयंती पर संसद के केंद्रीय कक्ष में श्रद्धांजलि अर्पित की।

इन नेताओं ने भी बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, राज्य सभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद सहित कई नेताओं ने संसद के केंद्रीय कक्ष में महात्मा गांधी के चित्र के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोनिया गांधी का अभिवादन किया। हालांकि मोदी और राहुल के बीच इस तरह का कोई आदान प्रदान नहीं हुआ। इससे पहले महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस समारोह में अनेक केंद्रीय मंत्री, संसद सदस्य और लोक सभा की महासचिव स्नेहलता श्रीवास्तव शामिल हुए।

स्वच्छ भारत का लक्ष्य हुआ प्राप्त

बिरला ने कहा कि आज का दिन एक ऐतिहासिक दिन है और पूरी दुनिया में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई जा रही है। बिरला ने कहा कि महात्मा गांधी ने सत्य और अहिंसा के शाश्वत सिद्धांतों को अपनाते हुए देश के स्वतन्त्रता आंदोलन का नेतृत्व किया, जो आगे जाकर एक ऐसा जन आंदोलन बन गया जो अहिंसा पर आधारित था। महात्मा गांधी की सार्वभौमिक शिक्षाओं और उदात्त विचारों ने सभी भारतवासियों के जीवन पर अमिट छाप छोड़ी। बिरला ने यह भी कहा कि इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में स्वच्छ भारत का लक्ष्य भी प्राप्त कर लिया है और अब हमें देश से सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को समाप्त करने का संकल्प लेना चाहिए।

केवीआईसी का हुआ प्रदर्शन

इस दौरान खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) द्वारा चरखा कातने का प्रदर्शन किया गया। बिरला और अन्य लोगों ने भी चरखा चलाया और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इस समारोह के तहत केवीआईसी 2 से 4 अक्तूबर तक संसदीय सौध में भारतीय स्टेट बैंक के निकट 3 दिवसीय प्रदर्शनी और बिक्री केंद्र लगा रहा है। इसमें खादी से बने परिधानों, कपड़े और ग्रामोद्योग उत्पाद की बिक्री कम दरों पर की जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

bjp

महाराष्ट्र भाजपा ने 5 वर्ष में 5 करोड़ रोजगार, 2022 तक सबके लिए घर का वादा किया

मुंबई : भाजपा ने आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। इसे संकल्प पत्र नाम दिया गया है। आगे पढ़ें »

icc rule changed

क्रिकेट फाइनल-सेमीफाइनल में निष्कर्ष प्राप्त करने के लिए आईसीसी ने बदला नियम

दिल्ली : इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने सोमवार को बोर्ड मीटिंग के बाद कहा कि अगर फाइनल और सेमीफाइनल मैच टाई होता है तो सुपर ओवर आगे पढ़ें »

ऊपर