क्या लहसुन से हो सकता है कोरोनावायरस का इलाज? जानिए वायरल मैसेज की सच्‍चाई

विश्व में कोरोनावायरस के कारण हाहाकार मचा हुआ है। चीन इस वायरस से सबसे ज्यादा जूझ रहा है। चीन में इस वायरस से अबतक 500 से ज्यादा लोग मौत के मुंह में समा चुके हैं। वहीं 25 हजार से ज्यादा लोग इस बिमारी से संक्रमित हैं। ऐसे में सोशल पर इन दिनों एक मैसेज वायरल हो रहा जिसमें दावा किया जा रहा है कि लहसुन से कोरोनावायरस का इलाज संभव है। हालांकि, अभी तक इस बिमारी को लेकर कोई भी दवा की खोज अब तक नहीं हो पाई है।

लहसुन से होगा कोरोना वायरस का इलाज

वायरल मैसेज में लिखा हुआ है, खुशखबरी, कोरोना वायरस का इलाज ताजे उबले लहसुन के पानी से हो सकता है। चीन के एक डॉक्टर के अलावा कई मरीजों ने इसके प्रभाव को साबित किया है। कटी हुई लहसुन के 8 लौंग को 7 कप पानी में उबालें। उबले हुए लहसुन को खाएं और इसका पानी पीएं। रातभर में सुधार देंखें।

क्या है सच्चाई

चीन सहित दुनियाभर में डॉक्टर्स और विशेषज्ञों का दल कोरोनावायरस की दवा की खोज में जुटी हुई हैं। इस बिमारी के इलाज को लेकर अभी तक कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिल सकी है। वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) ने लहसुन से कोरोनावायरस के इलाज के दावे के संबंध में एडवाइजरी भी जारी की है। डब्ल्यूएचओ के ट्वीट के मुताबिक लहसुन से कोरोनावायरस के इलाज के कोई भी पुख्ता प्रमाण नहीं मिले हैं।

सर्दी-खांसी में उपयोगी है लहसुन

बता दें कि कोरोनावायरस भी आम बिमारियों की तरह ही है, इसमें व्यक्ति को सर्दी-खांसी की शिकायत रहती है। पुराने समय में लहसुन का उपयोग आम बिमारियों के लिए घरेलू औषधी को तौर पर किया जाता रहा है। हालांकि, कोरोनावायरस के संदर्भ में लहसुन कारगर है या नहीं, इसका पुख्ता प्रमाण नहीं मिला है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पंचायत कार्यालय, बैंक व तृणमूल कार्यालय के सामने भारी संख्या में बम बरामद

बोलपुर (बीरभूम) : निगम चुनाव के पहले बीरभूम जिले के बोलपुर स्थित सियान मुलुक ग्राम में फिर ताजा बमों की बरामदगी से इलाके में हलचल आगे पढ़ें »

माध्यमिक में दूसरे दिन भी प्रश्नपत्र वायरल

- परीक्षा हॉल में ही छात्र बना रहा था प्रश्नपत्र का टिकटॉक, रंगे हाथ पकड़ाया सन्मार्ग संवाददाता मालदह/कोलकाता : माध्यामिक की परीक्षा के द्वितीय पेपर इंगलिश के आगे पढ़ें »

ऊपर