दिल टूटने के बाद गाने सुनकर क्यों आ जाता है हमें रोना?

नई दिल्ली : ब्रेकअप के बाद अक्सर लोग सैड सॉन्ग्स या म्यूजिक सुनते हैं। इन्हें सुनते हुए रोना भी आ जाता है। बावजूद इसके वे काफी समय तक ऐसा करना जारी रखते हैं। ज्यादातर मामलों में ये तब तक जारी रहता है, जब तक व्यक्ति उस स्थिति से मूव ऑन न कर जाए। लेकिन आखिर ऐसा क्या है म्यूजिक में जो हमें रुला या हंसा जाता है? अगर आप भी इसकी वजह जानना चाहते हैं, तो ये नीचे लिखी जानकारी जरूर पढ़ें।
पर्सनैलिटी से है कनेक्शन
म्यूजिक और इमोशन्स के बीच के कनेक्शन को लेकर साल 2018 में हुई एक स्टडी के मुताबिक, किस गाने को सुनकर व्यक्ति को रोना आता है या फिर जिस भी तरह के इमोशन्स हमारे अंदर जागते हैं, वो शख्स की फंडामेंटल पर्सनैलिटी को दिखाता है। वह जिस म्यूजिक और गाने से कनेक्शन फील कर पा रहा है, वो उसके मन में चल रहे भावों को भी दर्शाते हैं।
गाने और फीलिंग्स
इसी स्टडी के मुताबिक, म्यूजिक और गाने एक जरिया होते हैं, जिसे हम अपने इमोशन्स के बीच में आए गैप को फिल करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। उदाहरण के लिए आपका ब्रेकअप हुआ हो और ऐसे गाने सुनें जो इसी तरह की स्थिति या फिर प्यार से जुड़े रोमांटिक पलों को झलकाते हों, तो इससे दिमाग में साथी का ख्याल आ जाता है और आप न चाहते हुए भी गाने के इमोशन्स में बहने लगते हैं।
दुखभरे गाने सुनने पर ये होता है हमारे शरीर में
The psychophysiology of chills and tears नाम की स्टडी में सामने आया था कि जब व्यक्ति ऐसे गाने सुनता है, जो उसे दुखी महसूस करवाएं, तो इस दौरान उसकी सांस लेने की प्रक्रिया धीमी व गहरी हो जाती है और दिल की धड़कन बढ़ जाती है। इस तरह के गाने ज्यादातर शांत म्यूजिक के होते हैं, जो इमोशन्स को अपील करते हैं।
कपल सॉन्ग्स
एक अन्य रिसर्च में कपल डिफाइनिंग सॉन्ग्स CDS पर स्टडी की गई। इसमें सामने आया कि कुछ गाने ऐसे होते हैं, जिनसे कपल अपने रिश्ते को रिलेट कर पाते हैं, जिस वजह से वे दोनों की पसंद बन जाते हैं। स्टडी के मुताबिक, ये चीज ज्यादातर रिलेशनशिप की शुरुआत में ही डेवलप हो जाती है और पॉजिटिव ऐंड हाई इंटिमेसी प्रमोट करती है।
यादों से जुड़ाव
कपल गानों को अपनी यादों से भी जोड़ते हैं। आपने अपने आसपास ऐसे कई लोग देखे होंगे या फिर आप खुद उनमें से एक होंगे, जो किसी गाने को सुनते हैं और अपने पार्टनर के साथ बिताया कोई खास पल दिमाग में आ जाता है। ये कनेक्शन भी रिलेशनशिप में हेल्दी रोल प्ले करता है और पॉजिटिव इमोशन्स ट्रिगर करता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

अब अनुब्रत मंडल आये आयकर के निशाने पर, अगले सप्ताह बुलाये गये

करोड़ों की बेनामी संपत्ति का आरोप कोलकाता : आयकर विभाग ने ​अगले सप्ताह तृणमूल नेता अणुव्रत मंडल को बेनामी संपत्तियों से संबंधित मामलों में नोटिस भेजी आगे पढ़ें »

vote

जंगीपुर व शमशेरगंज में मतदान तिथि बदली, अब 16 मई को मतदान

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : चुनाव आयोग ने जंगीपुर व शमशेरगंज में 13 मई को होने वाले मतदान की तिथि बदल दी है। अब यहां 16 मई आगे पढ़ें »

ऊपर