सावन में रोजाना झूलें झूला, सेहत को मिलेंगे ढेरों फायदे

कोलकाता : सावन का महीना काफी सुहावना होता है। इस माह में लगभग हर व्यक्ति का मन मौज-मस्ती और झूला झूलने की ओर भागता है। कई गांव और शहरों में लोग पेड़ों पर झूला लगाते हैं। इस पर झूलने से आपको काफी खुशी महसूस होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि झूला झूलने से शरीर को भी काफी फायदे हो सकते हैं। दरअसल, झूला झूलने से आपकी फिजिकल एक्टिविटी भी हो जाता है। इससे आपके शरीर को कई फायदे हो सकते हैं। आज हम इस लेख में आपको सावन में झूला झूलने के फायदों के बारे में बताएंगे।
झूला झूलने से स्वास्थ्य को होने वाले फायदे
*झूला-झूलने से शारीरिक और मानसिक रूप से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। इससे आपके माइंड को रिलैक्स महसूस होता है। वहीं, शरीर की थकान भी दूर होती है।
* अगर आप सावन में झूला झूलते हैं, तो इससे वेस्टीब्युलर सिस्टम एक्टिवेट होता है, जो आपके शरीर के सेंसेज में संतुलन को बढ़ावा देता है। इससे व्यक्ति के शरीर के सभी हिस्सों में संतुलन की क्षमता बढ़ती है।
* नियमित रूप से झूला झूलने से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं। साथ ही मसल्स का भी बेहतर तरीके से विकास होता है।
* झूला- झूलने से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करने में आपकी मदद कर सकता है। इससे वजन भी कम हो सकता है।
* ध्यान केंद्रित करने में भी झूला आपकी मदद करता है। इससे आपके मन को शांति मिलती है। साथ ही यह आपके कन्सन्ट्रेशन पावर को बढ़ाने में असरदार हो सकता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज से कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल में भारी बारिश, अलर्ट जारी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोलकाता समेत द​क्षिण बंगाल के ​जिलों में आज यानी सोमवार से भारी बारिश हो सकती है। अलीपुर मौसम विभाग के सूत्रों के आगे पढ़ें »

ऊपर