Sunny Deol ने कहा कि Lagaan की हवा बनाई गई, कमाई में Gadar के …

शेयर करे

मुंबई : Sunny Deol की Gadar 2 थिएटर्स में जमकर कमाई कर रही है। इस खबर के लिखे जाने तक फिल्म ने 283 करोड़ रुपए का बिजनेस कर लिया था। मगर ‘गदर 2’ की रिलीज के बाद से सनी देओल के बर्ताव में कुछ बदलाव देखा जा रहा है। कभी वो सेल्फी लेने की कोशिश करने वाले फैन्स पर चिल्ला देते हैं। कभी वो मीडिया के सामने मुंह पर उंगली रखकर आ जाते हैं। इस आधार पर लोग कह रहे हैं कि सनी ने पिछले 15 सालों में पहली हिट फिल्म दी। इस बात पर उन्हें अचानक से इतना ऐटिट्यूड आ गया! अभी ये सब मैटर चल रहा था कि सनी देओल के इंटरव्यू की एक क्लिप वायरल हो गई। इसमें वो बता रहे हैं कि Aamir Khan की Lagaan ने ‘गदर’ की कमाई का 2-5 परसेंट भी नहीं कमाया था, जो कि फर्जी आंकड़ा है।
सनी देओल, एक कार्यक्रम में बतौर मेहमान पहुंचे थे। यहां फिल्मों के टकराव की बात चल रही थीद्घ 2001 में ‘गदर- एक प्रेम कथा’ के साथ ‘लगान’ रिलीज हुई थी। ‘गदर 2’ के साथ OMG 2 सिनेमाघरों में लगी। सनी ने इस मसले पर बात करते हुए कहा-“कम्पटीशन उस वक्त भी था, जब हमने ‘गदर’ लगाई थी। ‘लगान’ भी आई थी और लोग ‘लगान-लगान’ कर रहे थे। मैंने इस बारे में सोचा ही नहीं। मैंने बोला मेरी ‘गदर’ लगी है, जो होगा सो होगा। हमारे कितने एक्टरों को शौक है, कैसे लोगों को पकड़ना और हवा बनाना। मैं उनमें से हूं नहीं, तो हवा बहुत बनी हुई थी। लेकिन जब दोनों पिक्चरें लगीं, ‘लगान’ मैंने देखी नहीं है। मगर वो बहुत अच्छी फिल्म है। मगर ‘गदर’ ने जो धंधा किया, ‘लगान’ ने उसका 2 परसेंट या 5 परसेंट धंधा किया होगा। इसलिए जब लोग दोनों फिल्मों को इस तरह से कंपेयर करते हैं, तो मुझे लगता है कि उनकी कोई तुलना ही नहीं है। मगर वाकई वो अच्छी फिल्म थी।”
क्या कहते हैं आंकड़ें?

‘गदर- एक प्रेम कथा’ ने देशभर से 76.88 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था। फिल्म की वर्ल्डवाइड कमाई 111 करोड़ रुपए रही थी, जो कि 2001 के लिहाज से बहुत बड़ा नंबर था। इसलिए ‘गदर’ को ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर माना गया।

वहीं ‘लगान’ ने देशभर से 34.35 करोड़ रुपए की कमाई की थी और फिल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन रहा था 58.05 करोड़ रुपए। ‘गदर’ के साथ क्लैश के बावजूद ‘लगान’ सफल फिल्म मानी गई।

अब परसेंटेज की बात करें तो ‘लगान’ ने डोमेस्टिक कलेक्शन के मामले में ‘गदर’ की तुलना में तकरीबन 45 परसेंट का बिजनेस किया था और वर्ल्डवाइड कलेक्शन के मामले में ‘लगान’ ने ‘गदर’ के कंपैरिजन में 52 परसेंट की कमाई की थी।

यानी सनी देओल जो बता रहे हैं, वो बिल्कुल गलत आंकड़े हैं। इस पूरी कॉन्वर्सेशन से अपने को ये बात समझ आती है कि खुद को बड़ा बताने के लिए दूसरे को छोटा साबित की जरूरत नहीं है। ये जगजाहिर है कि ‘गदर’ ने ‘लगान’ से ज्‍यादा पैसे कमाए थे।

बदला ऐटिट्यूड लोगों को खटक रहा

‘गदर 2’ की सफलता के बाद सनी देओल का बदला हुआ ऐटिट्यूड पब्लिक को भी खटकने लगा है। लोग सोशल मीडिया पर लिख रहे हैं कि इस इंडस्ट्री में ऐसे कई सुपरस्टार्स हैं, जो पिछले 30 सालों से इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं। उन्होंने तो 15 सालों में एक हिट पिक्चर देने के बाद ऐसा रुआब नहीं झाड़ा। सबसे रिसेंट उदाहरण तो खुद शाहरुख खान हैं। शाहरुख ने ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ के 9 साल ‘पठान’ दी। ‘पठान’ हिंदी सिनेमा इतिहास की सबसे कमाऊ फिल्म बन गई। उस आदमी ने फिल्म की सफलता के बाद मीडिया के साथ बैठकर बात की। फिल्म पर काम करने वाले लोगों और दर्शकों का शुक्रिया अदा किया, जबकि उन्हें ये भी पता है कि उनकी आने वाली फिल्म ‘जवान’ भी भयंकर कमाई करने वाली है। सनी देओल तो अपनी अगली फिल्म के बारे में ये दावा भी नहीं कर सकते, जिन्हें नहीं पता उन्हें बता दें कि सनी की अगली फिल्म का नाम है ‘बाप’। इसमें वो जैकी श्रॉफ, मिथुन चक्रवर्ती और संजय दत्त के साथ काम कर रहे हैं इस फिल्म को अहमद खान डायरेक्ट कर रहे हैं।

Visited 242 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

16 जुलाई से बढ़ाकर की गयी 19 जुलाई कोलकाता : बीए, बीएससी और बीकॉम की परीक्षा में ऑनलाइन फॉर्म जमा
कोलकाता : महज 25 वर्ष की उम्र में मधुपर्णा ठाकुर विधायक बनी हैं और ऐसा कर उन्होंने सबसे कम उम्र
कोलकाता : ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने रायगंज, बागदा, राणाघाट दक्षिण और मानिकतला सीट पर हुए उपचुनाव में
कोलकाता : चिंगड़ीहाटा फ्लाईओवर बीमार है, इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन इतना भी नहीं कि इसे तोड़ने की
अल्टीमेटम का असर : 3 दिन के अभियान में 20% तक कम हुईं सब्जियों की कीमतें कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता
मिलेंगे और मौके, उच्च शिक्षा विभाग 2 राउंड की काउंसलिंग करेगा आयोजित सेंट्रलाइज्ड एडमिशन पोर्टल की​ पहली मेरिट लिस्ट जारी
6 महीने से 2 साल तक के बच्चों को खतरा अधिक  कोलकाता : बारिश का मौसम तो चालू हो गया
बेलघरिया : अड़ियादह तालतल्ला क्लब के कर्णधार जयंत सिंह को लेकर एक के बाद एक कई खुलासे हो रहे हैं।
कोलकाता : डीजी यात्रा का कमाल अब एयरपोर्ट पर दिखने लगा है। एक तो बड़ी आसानी से यात्रियों को बोर्डिंग
कोलकाता : दक्षिण बंगाल के लोगों को भारी बारिश के लिए इंतजार करना होगा। गांगेय इलाकों में फिलहाल भारी बारिश
मानसून के लिए मेट्रो रेलवे ने की पूरी तैयारी कोलकाता : यात्रियों के लिए बारिश के मौसम में सुचारु और
कोलकाता : सेकेंड हुगली ब्रिज की मरम्मत के पहले चरण का काम एक सप्ताह के भीतर पूरा हो जायेगा। यह
ऊपर