जैकी चैन की वियतनाम यात्रा रद्द, दक्षिण चीन सागर विवाद के मद्देनजर फैसला

Jackie Chan

बीजिंग : मशहूर अभिनेता और मार्शल आर्ट में माहिर जैकी चैन की वियतनाम यात्रा को रद्द कर दिया गया है। यात्रा को रद्द करने के पीछे दक्षिण चीन सागर विवाद को वजह बताया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार, विवादित द‌क्षिण चीन सागर पर बीजिंग ने दावा किया जिसके बाद सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई। इस बहस के चलते चैरिटी के लिए प्रस्तावित जैैकी चैन की वियतनाम यात्रा को रद्द कर दिया गया।

गुस्साए लोगों ने फेसबुक पर निकाली भड़ास

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, हांगकांग में जन्में जैकी चैन ने 10 नवंबर को हनोई जाना तय किया था। उन्होंने ‘ऑपरेशन स्माइल’ को समर्थन देने के लिए वहां जाने का फैसला लिया था। ‘आपरेशन स्माइल’ एक चैरिटी है जो कि बच्चों के चेहरे में आई खराबी की निःशुल्क सर्जरी करती है। पिछले हफ्ते जब चैरिटी ने जैकी के आने की घोषणा की तो कई लोग इस बात से क्रोधित हो उठे। इन गुस्साए फेसबुक उपयोगकर्ताओं ने उनके आधिकारिक पेज पर गुस्सा निकालना शुरू कर दिया।

चीन के दावे का समर्थन करते हैं जैकी

इन लोगों का मानना है ‌कि चैन भी उन समर्थकों में शामिल हैं जो विवादित दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावे का समर्थन करते हैं। फेसबुक पर अपने कमेंट्स के दौरान चैन ने कई बार इस मुद्दे पर चीन का समर्थन किया है। बता दें कि वियतनाम, मलेशिया, फिलिपींस, ताइवान और ब्रुनेई लंबे समय से दक्षिण चीन सागर को लेकर अपने-अपने दावे करते रहे हैं, जोकि इस क्षेत्र में चीन की परेशानियों का कारण बने हुए हैं।

कुदरती इलाकों खजानों से भरपूर है द‌क्षिणी चीन सागर

गौरतलब है कि सात देशों से घिरे दक्षिणी चीन सागर पर इंडोनेशिया को छोड़कर बाकी सभी 6 देश अपना हक जताते रहे हैं। लेकिन चीन दावे के साथ यह कहता आया है कि यह इलाका उसका है। बता दें कि दक्षिणी चीन सागर में स्थित द्वीपों की खोज चीन के समुद्री मुसाफ‌िरों नागरिकों और मछुआरों ने ही की थी।

इंडोनेशिया और वियतनाम के मध्य में पड़ने वाला समुद्र का यह हिस्सा, करीब 35 लाख वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। क़ुदरती खजाने से भरपूर इस समुद्री इलाके में जीवों की सैकड़ों प्रजातियां पाई जाती हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

SUPREME COURT

भूषण के खिलाफ अवमानना मामले में फैसला सुरक्षित

नयी दिल्ली : उच्चतम न्यायालय ने जाने माने वकील एवं सामाजिक कार्यकर्ता प्रशांत भूषण के खिलाफ 11 वर्ष पुराने अदालत की अवमानना मामले में मंगलवार आगे पढ़ें »

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने कोविड -19 का संभावित इलाज खोजा

वाशिंगटन : अमेरिका में वैज्ञानिकों ने कोविड-19 के लिए जिम्मेदार सार्स-सीओवी-2 वायरस और अन्य प्रकार के कोरोना वायरसों का संभावित चिकित्सीय उपचार खोज लिया है। आगे पढ़ें »

पेट्रोल पम्प पर काम करने वाले का बेटा बना आईएएस अधिकारी

सोनीपत के प्रदीप मलिक ने यूपीएससी परीक्षा में किया टॉप

कंटेनमेंट जोन : नहीं मानी बात तो बिगड़ सकते हैं हालात

राम मंदिर भूमि पूजन प्रशासन ने जारी किए ये खास निर्देश

अब तक 25,000 लावारिस शवों का अंतिम संस्कार कर चुके शरीफ चाचा को मिला शिलान्यास कार्यक्रम का निमंत्रण

ट्रंप ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी पेशेवरों को दिया बड़ा झटका, एच-1बी वीजा आदेश पर किए हस्ताक्षर

राम मंदिर निर्माण की प्रतीक्षा में उर्मिला चतुर्वेदी ने 28 साल से नहीं खाया अन्न

सोमवार से ही शुरू हो गई अयोध्या में पूजा, आज हुआ हनुमानगढ़ी में निशान पूजन,कल पीएम मोदी लेंगे संकल्प

ऊपर