सुशांत की पहली बरसी: जानें 1 साल में क्या-क्या हुआ?

कोलकाताः बॉलिवुड ऐक्टर सुशांत सिंह राजपूत का निधन पिछले एक साल में सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाला मुद्दा रहा। 14 जून 2020 को सुशांत सिंह राजपूत मुंबई के बांद्रा स्थित अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे। इस खबर ने केवल फिल्म जगत ही नहीं बल्कि सुशांत सिंह राजपूत के फैन्स को भी सकते में डाल दिया था। इसके बाद सुशांत सिंह राजपूत के निधन पर अलग-अलग थिअरीज पर चर्चा चलने लगी। कुछ लोगों ने इसे डिप्रेशन के कारण आत्महत्या कहा तो कुछ लोग ऐसे भी थे जो इसे बॉलिवुड में होने वाली गुटबाजी का नतीजा मानते हुए हत्या बता रहे थे।
एक साल में क्या-क्या हुआ?

– सुशांत के निधन के एक दिन बाद 15 जून 2020 को सुशांत के बहनोई ओपी सिंह ने मामले को संदिग्ध बताते हुए इसकी गहन जांच की मांग की। इसके बाद मुंबई पुलिस ने मामले पर अलग-अलग ऐंगल से जांच शुरू की।
– सोशल मीडिया पर सुशांत के निधन के बाद बॉलिवुड में नेपोटिजम, इनसाइडर बनाम आउटसाइडर की बहस शुरू हो गई। इस बहस में बॉलिवुड के कुछ बड़े नामों जिनमें करण जौहर, सलमान खान, एकता कपूर और आदित्य चोपड़ा जैसे बड़े नामों को सुशांत सिंह राजपूत की मौत का दोषी ठहराया जाने लगा। इसके बाद देशभर में सुशांत सिंह राजपूत को न्याय दिलाए जाने के लिए प्रदर्शन होने लगे।
– सुशांत के निधन के 10 दिन बाद 24 जून 2020 को उनकी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट रिलीज की गई। इस रिपोर्ट में बताया गया कि सुशांत के शरीर पर किसी भी तरह की चोट या स्ट्रगल के कोई निशान नहीं थे। इसलिए इस रिपोर्ट के मुताबिक सुशांत की मौत का कारण फांसी लगाकर आत्महत्या बताया गया।
– सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद उनकी गर्लफ्रेंड रहीं रिया चक्रवर्ती ने फाइनली सोशल मीडिया पर पूरे एक महीने बाद 14 जुलाई 2020 को अपनी चुप्पी तोड़ी। उन्होंने इंस्टाग्राम पर पोस्ट लिखते हुए सुशांत के प्रति एक बार फिर अपना प्यार जताया।
– सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह ने 29 जुलाई 2020 को पटना के राजीव नगर पुलिस थाने में रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई। इस शिकायत में केके सिंह ने रिया और उनके परिवार पर सुशांत को आत्महत्या के लिए उकसाने, मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी किए जाने का आरोप लगाया। इसके जवाब में रिया चक्रवर्ती ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करते हुए इस केस को मुंबई ट्रांसफर किए जाने की मांग की।
– बिहार पुलिस ने मुंबई पहुंच कर अपने स्तर से सुशांत सिंह राजपूत के केस की जांच शुरू की। इसी बीच बिहार सरकार ने सुशांत के केस को सीबीआई को ट्रांसफर किए जाने की मांग की। इसके बाद मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में हुई जिसके बाद यह फैसला लिया गया कि इस मामले की जांच अब सीबीआई ही करेगी।
– सीबीआई ने 19 अगस्त 2020 को रिया चक्रवर्ती, उनके पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती, मां संध्या चक्रवर्ती, भाई शौविक चक्रवर्ती, सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा, मैनेजर श्रुति मोदी और कई अन्य को आरोपी मानते हुए एफआईआर दर्ज की। इसके बाद इन सभी के साथ सीबीआई ने लंबी पूछताछ शुरू की।
– सीबीआई की जांच के बीच ही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इस केस की जांच मनी लॉन्ड्रिंग के ऐंगल से करनी शुरू कर दी। ईडी की जांच में रिया चक्रवर्ती और कुछ अन्य लोगों के मोबाइल से कुछ संदिग्ध चैट निकलकर सामने आईं जिनमें ड्रग्स के खरीद-फरोख्त और इस्तेमाल किए जाने की बात सामने आई। ईडी ने यह सभी चैट्स नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) को सौंप दिए। एनसीबी ने सुशांत सिंह राजपूत के केस की जांच ड्रग्स के ऐंगल से करनी शुरू कर दी।
– एनसीबी ने ईडी की से हासिल चैट्स के आधार पर 26 अगस्त 2020 को रिया चक्रवर्ती व अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू की। इसके बाद एनसीबी ने सुशांत से जुड़े लोगों, बॉलिवुड सिलेब्रिटीज और परिवार के लोगों से पूछताछ की। बहुत सारी वॉट्सऐप चैट्स सामने आने के बाद इस केस में कई बॉलिवुड सिलेब्स को शामिल माना गया और उनसे लंबी पूछताछ हुई।
– जांच शुरू होने के कुछ ही दिन बाद 4 सितंबर 2020 को एनसीबी ने रिया चक्रवर्ती के भाई शौविक चक्रवर्ती और सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा को हिरासत में लिया। इसके बाद कोर्ट ने इन्हें 9 सितंबर तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया। 8 सितंबर 2020 को एनसीबी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 3 दिनों की लंबी पूछताछ के बाद रिया चक्रवर्ती को भी हिरासत में ले लिया।
– कथित संदिग्ध वॉट्सऐप चैट्स के आधार पर एनसीबी ने बॉलिवुड के बड़े नामों दीपिका पादुकोण, सारा अली खान, श्रद्धा कपूर और रकुलप्रीत सिंह से लंबी पूछताछ की और इनके बयान दर्ज किए। माना गया कि ये सभी सिलेब्रिटीज भी ड्रग्स के खरीद-फरोख्त और इस्तेमाल में कथित तौर शामिल थे।
– सीबीआई ने सुशांत सिंह राजपूत के मामले की जांच करते हुए AIIMS के मेडिकल बोर्ड से बिसरा की जांच करवाई। 5 अक्टूबर 2020 को एम्स के बोर्ड ने अपनी रिपोर्ट सीबीआई को दाखिल करते हुए कहा हत्या की किसी भी संभावना से इनकार किया और कहा कि सुशांत की मौत आत्महत्या के कारण हुई थी।
– लगभग एक महीने जेल में रहने के बाद 8 अक्टूबर 2020 को रिया चक्रवर्ती को जमानत पर रिहा कर दिया था। इसके बाद रिया चक्रवर्ती ने सुशांत सिंह राजपूत की बहनों और परिवार के खिलाफ मामला दर्ज कराया जिसमें उन्होंने कहा कि डिप्रेशन से जूझ रहे सुशांत सिंह राजपूत को फर्जी प्रिस्क्रिप्शन पर दवाएं दी गई थीं। रिया ने अपने रिपोर्ट में यह भी कहा कि सुशांत ड्रग अडिक्ट थे और यह बात उनका परिवार जानता था।
– एनसीबी ने लंबी जांच और पूछताछ के बाद 5 मार्च 2021 को अपनी पहली चार्जशीट कोर्ट में दाखिल की। इस चार्जशीट में रिया चक्रवर्ती और उनके बाई शौविक सहित कुल 33 लोगों को आरोपी बनाया। एनसीबी ने इन सभी लोगों पर ड्रग्स की खरीद-फरोख्त और इस्तेमाल का आरोप लगाया है।
– कई ड्रग पेडलर्स की गिरफ्तारी और पूछताछ के बाद 28 मई 2021 को एनसीबी ने सुशांत सिंह राजपूत के फ्लैटमेट रहे सिद्धार्थ पिठानी को गिरफ्तार कर लिया। एनसीबी की हिरासत के बाद कोर्ट ने सिद्धार्थ पिठानी को जेल भेज दिया। इसके बाद एनसीबी ने एक बार फिर सुशांत के हाउस स्टाफ नीरज और केशव के साथ ही सुशांत के बॉडीगार्ड से भी पूछताछ हुई।
– सीबीआई सुशांत सिंह राजपूत के मामले में अभी तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है। सीबीआई की चार्जशीट का इंतजार लंबे समय से किया जा रहा है। सीबीआई की जांच के आधार पर ही सुशांत सिंह राजपूत की मौत की गुत्थी सुलझेगी।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज शुक्रवार को पहने इस रंग के कपड़े, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा, होंगे धनवान

कोलकाता : हिंदू धर्म शास्त्रों में सप्ताह का सातों दिन किसी न किसी देवता को समर्पित होता है तथा उनका कोई न कोई प्रिय रंग आगे पढ़ें »

ऊपर