शुक्रवार को ही क्यों रिलीज होती हैं फिल्में ?

कोलकाताः काफी लंबे अरसे से हमारे देश में शुक्रवार को ही फिल्में रिलीज होती हैं। ज्योतिषियों का मानना है कि शुक्रवार को रिलीज होने वाली फिल्में बॉक्स ऑफिस में कमाल करती हैं। ज्योतिषों की सलाह से ही फिल्म निर्माताओं ने शुक्रवार को ही अपने लकी डे के हिसाब से चुन लिया है। इसी दिन फिल्म रिलीज होने का ट्रेंड चल रहा है।

शुक्रवार को फिल्म रिलीज होने की वजह

बॉलीवुड की फिल्में शुक्रवार को ही रिलीज होती हैं। इसकी शुरुआत 1950 साल में हुई थी। पहली बार शुक्रवार को रिलीज हुई फिल्म है ‘मुगल-ए-आजम’। इसमें पृथ्वीराज कपूर, दिलीप कुमार व मधुबाला ने मुख्य भूमिका निभायी है। शुक्रवार को फिल्म रिलीज होने की मुख्य वजह ज्योतिष ही है। बेहिसाब पैसे लगाकर फिल्म बनाने वाले निर्माताओं को बॉक्स ऑफिस पर फिल्म नहीं चलने से बहुत अधिक नुकसान उठाना पड़ता है। यही वजह है कि फिल्म निर्माता शुभ दिन जानकर ही फिल्में रिलीज करते हैं।
फिल्में रिलीज होने की ज्य‌ोतिष वजह
ज्योतिषों के हिसाब से शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह का दिन है। शुक्र ग्रह एनर्जी देता है। माना जाता है कि शुक्रवार को रिलीज होने वाली फिल्मों पर शुक्र ग्रह का प्रभाव रहता है। इसलिए उम्मीद की जाती है कि शुक्रवार को रिलीज होने वाली फिल्में बेहतर प्रदर्शन करेंगी। फिल्मों के रिलीज की तारीख के अलावा फिल्मों के नाम भी न्यूमरोलोजी के हिसाब से तय किये जाते हैं।
फिल्में रिलीज होने की धार्मिक वजह
शुक्रवार को शुभ दिन समझा जाता है। शुक्रवार देवी लक्ष्मी का दिन माना जाता है। मुस्लिम समुदाय के लिए भी शुक्रवार बहुत मायने रखता है। फिल्म निर्माता मानते हैं कि शुक्रवार को फिल्म रिलीज होने पर मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से उन्हें लाभ होगा। इसलिए अधिकतर फिल्में शुक्रवार को ही रिलीज होती हैं।
शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

एसएससी के पूर्व सलाहकारों की जमानत अर्जी खारिज

कोलकाता : एसएससी के दो पूर्व सलाहकार शांतिप्रसाद सिन्हा (एसपी सिन्हा) और अशोक साहा 7 दिनों के लिए सीबीआई की हिरासत में रहेंगे। सीबीआई के आगे पढ़ें »

ऊपर