जैकलीन फर्नांडीज योग के प्राणायाम पर जोर क्यों देती हैं?

कोलकाता : सांस लेने का व्यायाम करने की खातिर जैकलीन फर्नांडीज फैंस को प्रेरित करती हैं। सांस लेने का व्यायाम योग, ‘ कोविड-19 के इन चुनौतीपूर्ण समय’ में प्राणायाम भी कहलाता है। कोविड-19 लॉकडाउन, कोरोना पॉजिटिव लोगों के लिए एहतियाती उपाय के तौर पर आइसोलेशन या बुरी खबरों की भरमार ने भारतीयों को चिंतित अवस्था में धकेल दिया है। ऐसी सूरत में सांस लेने का व्यायाम और योग आसन से मेडिटेशन उपयोगी साबित है। उसी को बताने के लिए बॉलीवुड एक्टर जैकलीन फर्नांडीज प्राणायाम करते हुए या अपने घर सांस लेते हुए दिखाई देती हैं। उन्होंने कोरोना वायरस महामारी के ‘इन कठिन समय’ के दौरान फैंस को ऐसा करने के लिए प्रेरित किया।

एक्टक जैकलीन फर्नांडीज ने शेयर की प्राणायाम की तस्वीर

अपने सोशल मीडिया हैंडल पर जाते हुए जैकलीन अपने शाम की फिटनेस रूटीन की एक झलक दिखाती हैं। तस्वीर में अदाकारा गद्देदार सोफा कुर्सी पर ध्यान मुद्रा में पोज देते हुए और वीडियो कॉल से अपने फिजिकल ट्रेनर की हिदायतों पर अमल करते हुए दिखाई दे रही हैं। सूती कपड़े से तैयार सफेद पट्टे का ड्रेस पहने हुए जैकलीन अपनी आंखों को बंद, पैरों को मोड़े और हाथों को अपने घुटने पर रखे बैठी शांत दिखाई देती हैं। इस दौरान सांस को अंदर बाहर लाने का प्रयास करती हैं।  उन्होंने कैप्शन में लिखा, “सांस लेना (प्राणायाम) अपने दिमागी और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है विशेषकर अब।” उन्होंने आगे बताया, “इन कठिन समय में हर शख्स के लिए प्रार्थना करती हूं।”

कठिन समय में फैंस को भी ऐसा करने के लिए किया प्रेरित

सांस काबू करने का प्राचीन अभ्यास प्राणायाम दिमाग और शरीर को जोड़ता है, शरीर को ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है जबकि अवशिष्ट पदार्थों को हटाता है और इसका मतलब हुआ कि शारीरिक फायदों के लिए उपचार उपलब्ध कराता है। प्राणायाम का तनाव से राहत देनेवाला प्रभाव किसी की नींद की गुणवत्ता को सुधारता है, स्मरण को बढ़ाता है और हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सुनसान सड़कें, वीरान मार्केर्ट्स और…

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पिछले साल की यादें एक बार फिर से ताजा होती जा रही है। घरों में रहने के लिए लोग मजबूर हैं। सड़कें आगे पढ़ें »

इमामबाड़ा में युवती की अस्वाभाविक मौत

पुलिस का आरोप हुई है हत्या, परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप सन्मार्ग संवाददाता हुगली : चुंचुड़ा थानांतर्गत इमामबाड़ा इलाके में एक युवती की अस्वाभाविक परिस्थ‌िति में आगे पढ़ें »

ऊपर