68वें नेशनल फ‍िल्‍म अवॉर्ड की घोषणा, अजय देवगन बने बेस्‍ट एक्‍टर तो तुलसीदास जूनियर बेस्‍ट फिल्‍म

नई दिल्ली :  68वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स की अनाउंसमेंट शुक्रवार  को शुरू हो चुकी है। इस इवेंट का आयोजन भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय की तरफ से किया जाता है। ये पीआइबी के सोशल मीडिया हैंडल पर लाइव टेलीकास्ट हुआ। इस साल बेस्ट हिंदी फिल्म का नेशनल अवॉर्ड तुलसीदास जूनियर ने जीता है तो अजय देवगन ने तान्हाजी द अनसंग वॉरियर के लिए बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है। आइए आपको बताते हैं नेशनल अवॉर्ड्स 2022 की पूरी लिस्ट
यहां देखें राष्ट्रीय पुरस्कार 2022 की पूरी लिस्ट
1. बेस्ट एक्टर – अजय देवगन (तान्हाजी द अनसंग वॉरियर) और साउथ एक्टर सूर्या
2. बेस्ट हिंदी फिल्म- तुलसीदास जूनियर

पिछले साल की बात करें तो दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की ‘छिछोरे’ को बेस्ट मूवी, कंगना रनौत को बेस्ट एक्ट्रेस और मनोज बाजपेयी व साउथ एक्टर धनुष को बेस्ट एक्टर के लिए चुना गया था।

जानकारी के मुताबिक, इस साल नेशनल फिल्म अवॉर्ड (National Film Awards 2022) दावेदारी में सिद्धार्थ मल्होत्रा की मूवी ‘शेरशाह’ शामिल है। इस फिल्म को ऑडियंस ने बहुत सराहा था। इसमें कियारा आडवाणी भी थीं। इसके अलावा विक्की कौशल की ‘सरदार उधम सिंह’ और अजय देवगन की ‘भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया’ का नाम सामने आ रहा है। वहीं, अल्लू अर्जुन की ब्लॉकबस्टर मूवी ‘पुष्पा’ भी इस लिस्ट में शामिल है।

इस वजह से दिया जाता है नेशनल अवॉर्ड
कला, संस्कृति, सिनेमा और साहित्य के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ काम करने वाले कलाकारों को नेशनल फिल्म अवॉर्ड दिया जाता है। कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए इसकी शुरुआत हुई थी।

इन कैटेगरी में दिए जाते हैं अवॉर्ड
श्रेणियों की बात करें तो हिंदी, बंगाली, कन्नड़, मराठी, मणिपुरी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू, छत्तीसगढ़ी, हरियाणवी, खासी, मिसिंग, तुलु और पनिया भाषा के लिए बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड दिया जाता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

घर में लाना चाहते हैं गुडलक और मां लक्ष्मी का वास तो मुख्य दरवाजे पर रखें ये चीजें

कोलकाता : घर में लाना चाहते हैं गुडलक और मां लक्ष्मी का वास तो वास्तु में बताए गए इन नियमों का पालन करना बहुत जरूरी आगे पढ़ें »

ऊपर