हैप्पी बर्थडे धक धक गर्ल…

मुंबईः बॉलीवुड में धक धक गर्ल के नाम से मशहूर रहीं माधुरी दीक्षित आज 51 वर्ष की हो गई हैं।  मुंबई में 15 मई, 1967 को उनका जन्म  हुआ। वह तीन साल की थीं, तभी से उन्होंने कथक का प्रश‌िक्षण लेना शुरू कर दिया। वह पेशवर कथक डांसर भी हैं।  1984में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म अबोध से उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा और अपनी बेजोड़ अभिनय और नृत्य से लाखों लोगों का दिल जीता। माधुरी के जन्म दिन के मौके पर एक नजर डालते हैं उनके सबसे लोकप्र‌िय गानों पर, जिसे आज भी उनके प्रशंसक सुनना पसंद करते हैं…
धक धक करने लगा
फ‌िल्म बेटा (1992) अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित की सबसे खास फिल्मों में से एक है। इस फिल्म का गाना धक धक करने लगा.. आज भी दर्शकों की जुबां पर है। माधुरी को इस गाने से ही धक धक गर्ल का नाम मिला। इसे उदित नारायण और अनुराधा पौडवाल ने गाया है।
चोली के पीछे क्या है?
फिल्म खलनायक (1993) के इस गाने की गिनती बॉलीवुड के सबसे हीट गानों में होती है। सुभाष घई के न‌िर्देशन में बनी इस फिल्म में माधुरी की जोड़ी संजय दत्त के साथ काफी पसंद की गयी।  इस गाने पर माधुरी जमकर थिरकीं। अल्का याग्निक और इला अरुण ने इसे अपनी आवाज दी। की सरोज खान ने इसकी कोरियोग्राफी की।
एक दो तीन
फिल्म तेजाब (1988) का यह गाना माधुरी के लोकप्र‌िय गानों में से एक है। इसे उदित नारायण और अल्का याग्निक ने  गाया। गाने में माधुरी ने  और बेजोड़ डांस किया हैः
हमको आज कल है इंतजार
फिल्म सैलाब (1990) का यह गाना माधुरी के काफी चर्च‌ित गानों में से एक हैं। माधुरी  इस गाने में महाराष्ट्रियन अंदाज में थिरकती नजर आयीं। अनुपमा देशपांडे ने इसे गाया और सरोज खान ने कोरियोग्राफी की। सरोज खान को इस गाने के लिए बेस्ट कोरियोग्राफी का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था।
चने के खेत में
फिल्म अंजाम (1994) में शाहरुख खान ने एक ऐसे आशिक (विजय) का किरदार निभाया है जो माधुरी (शिवानी) को पाने के लिए किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार रहता है। शाहरुख के साथ-साथ दर्शक इस गाने में  भी माधुरी की अदाओं के दीवाने हो गए।
मेरा पिया घर आया
फिल्म याराना (1995) का गाना मेरा पिया घर आया.. आज भी लोगों को  थिरकने को मजबूर करता है। गाने में माधुरी का डांस और एक्सप्रेशन्स कमाल का रहा। इसे कविता कृष्णमूर्ति ने गाया। फिल्म में माधुरी की जोड़ी ऋषि कपूर के साथ खूब जमी।
पहला-पहला प्यार है
फिल्म हम आपके है कौन (1994) माधुरी के करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई थी। इस फिल्म में सलमान खान के साथ उनकी जोड़ी खूब जमी। इस फिल्म के लिए उन्हें सलमान से ज्यादा फीस भी दी गई। माधुरी ने इस फिल्म में बेहतरीन डांस का प्रदर्शन किया था। दीदी तेरा देवर…, माइनी माई.., वाह वाह राम जी में से पहला पहला प्यार है.. सबसे खास है. गाने में सलमान और माधुरी की रोमांटिक जोड़ी खूब पसंद की गयी।
 के सेरा सेरा
फिल्म पुकार (2000) में माधुरी के अलावा अनिल कपूर, नम्रता शिरोडकर ने अहम किरदार निभाया। फिल्म के इस गाने में माधुरी, प्रभुदेवा के साथ थिरकती नजर आईं। इस जोड़ी के डांस, अभिव्यक्ति और बेहतर अभिनय को लोगों ने खूब पसंद किया।
मार डाला
वैसे तो देवदास (2002) के सभी गानों में माधुरी ने बेहतरीन डांस का प्रदर्शन किया है. लेकिन मार डाला सबसे खास है. सिंगर कविता कृष्णमूर्ति के इस गाने में माधुरी ने कथक किया है, जिसे देखकर आप भी कहेंगे… मार डाला!
घागरा
डॉक्टर श्रीराम नेने से शादी के बाद 1999 में माधुरी ने फिल्मी करियर छोड़ दिया। कई सालों बाद उन्होंने इंडस्ट्री में वापसी की। इस दौरान उनका फिल्मी करियर कुछ खास नहीं रहा।  दूसरी फिल्मों में उन्होंने आइटम नंबर भी किए।  फिल्म जवानी है दीवानी (2013) में गाने घागरा के लिए माधुरी ने फिर ठुमके लगाए, जिसे देख अभनेता रणबीर और माधुरी के फैन्स झूम उठे।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

श्रीलंका में धमाके आईएसआईएस ने कराए थे, मंत्री ने कहा- क्राइस्टचर्च हमले का बदला लिया

कोलंबोः श्रीलंका में 21 अप्रैल को हुए सिलसिलेवार बम धमाके आईएसआईएस ने कराए थे। इसकी जिम्मेदारी खुद आईएस ने ली है। वहीं, श्रीलंका के मंत्री रूवन विजयवर्धने ने कहा कि शुरुआती जांच बताती है कि देश में हुए [Read more...]

गुजरात दंगों में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, पीड़िता के हक में निर्णय

नई दिल्लीः 2002 गुजरात बिलकिस बानो रेप केस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार को निर्देश दिया है कि वह पीड़ित बिलकिस बानो को 50 लाख रुपये, सरकारी नौकरी और आवास बतौर मुआवजे के तौर पर दें। [Read more...]

मुख्य समाचार

आरबीआई ने रेपो रेट घटाई, लोन सस्ते होने की उम्मीद

मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो रेट में 0.25% की कटौती की है। यह 6.25% से घटकर 6% हो गई है। मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (एमपीसी) की बैठक खत्म होने के बाद गुरुवार को ब्याज दरों की घोषणा की गई। [Read more...]

कांग्रेस का पूरा घोषणापत्र हिंदी में पढ़ें

कांग्रेस ने मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी किया जिसमें गरीब परिवारों को 72 हजार रुपये सालाना, 22 लाख सरकारी नौकरियां, महिलाओं को आरक्षण, धारा 370 को न हटने देने और देशद्रोह की धारा हटाने सहित कई वादे किए। यहां क्लिक [Read more...]

डच एयरलाइन पर मुकदमे की तैयारी में भारतीय तीरंदाजी संघ

एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में तेजिंदर ने गोला फेंक में जीता स्वर्ण

जेट को लेकर खरीदारों में उदासीनता बढ़ी

चलती ट्रेन के इंजन में लगी आग, यात्रियों के वजह से टला बड़ा हादसा

भारतीय उपभोक्ता ऑनलाइन सुरक्षा को जरूरी मानते हैं : रिपोर्ट

एशियन रेसलिंग चैंपियनशिनप में बंजरंग पुनिया ने जीता स्वर्ण

एवेंजर्स एंडगेम के लिए हो रहे हैं हर सेकेंड में 18 टिकट्स बुक, अब तक 2.25 लाख टिकट बिके

जापान के वार्ड असेम्बली चुनावों में ‘योगी’ ने की जीत हासिल की

आईआरसीटीसी दे रही है इन जगहों पर घूमने के लिए सस्ता पैकेज

श्रीलंका में धमाके आईएसआईएस ने कराए थे, मंत्री ने कहा- क्राइस्टचर्च हमले का बदला लिया

ऊपर