हैप्पी बर्थडे करण…!!

जुड़वा बच्चों के सिंगल फादर को हैप्पी बर्थडे

नई दिल्लीः ‘कुछ कुछ होता है’, ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘कभी खुशी कभी गम’ ,’स्टूडेंट ऑफ द ईयर’… जैसी फिल्मों में अपनी इमोशनल,रोमांटिक, कॉमेडी से दर्शकों का दिल छू जाने वाले मशहूर फिल्ममेकर करण जौहर आज अपना 46वां जन्मदिन मना रहे हैं। हमेशा से ही देखा गया है कि सफलता खुद करण के साथ ही चलती है। करण जौहर जिन्‍हें लोग केजो के नाम से भी जानते हैं, भारतीय फिल्‍म डायरेक्‍टर, निर्माता, स्‍क्रीनराइटर, कास्‍ट्यूम डिजाइनर के साथ ही बॉलीवुड जगत में अपने आप को हर किरदार में ढाल लेते हैं। आदित्य चोपड़ा की रोमांटिक फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में बतौर सहायक निर्देशक अपने करियर की शुरुआत करने वाले करण जौहर आज बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय निर्माता निर्देशक, स्क्रिप्ट राइटर की श्रेणी में शामिल है।
उनसे जुड़े कुछ दिलचस्प बातें
– करण जौहर का जन्‍म मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम यश जौहर है जो कि बॉलीवुड फिल्‍मों के निर्माता और धर्मा प्रोडक्‍शन्‍स के संस्‍थापक थे। उनकी मां का नाम हीरू जौहर है।
– करण ने मुंबई के ग्रीनलान्‍स हाई स्‍कूल और एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकनॉमिक्‍स से पढ़ाई की। उन्‍होंने फ्रेंच में मास्‍टर्स की डिग्री भी हासिल की है।
–  करण ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद 1989 में एक टीवी सीरियल ‘श्रीकांत’ से अपने करियर की शुरुआत की थी। ये सीरियल दूरदर्शन पर प्रसारित होता था। करण बचपन में बहुत मोटे थे और उनके पिता अक्सर उन्हें वजन कम करने कि हिदायत देते थे क्योंकि वे करण को एक्टर बनाना चाहते थे।
– करण का कुछ सालों तक अंकज्योतिष में ज्यादा रुझान था जिसकी वजह से वो अपनी फिल्मों का नाम ‘के (क)’ अक्षर से शुरू करते थे ,जैसे ‘कुछ कुछ होता है’, ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘कल हो ना हो’ इत्यादि , लेकिन बाद में ‘लगे रहो मुन्नाभाई’ फिल्म देखने के बाद करण जौहर ने इस अंकज्योतिष से खुद को मुक्त किया।
– करण सरोगेसी के जरिए जुड़वां बच्चों के सिंगल पैरेंट बने हैं। जौहर को एक बेटा और एक बेटी हुई है। जिनका नाम उन्होंने यश और रूही रखा है। यह नाम करण की मां हीरू जौहर के उलट है। वहीं बेटे का नाम उन्होंने अपने पिता के नाम पर रखा है।
– निदेशक के तौर पर उन्होंने कुछ कुछ होता है, कभी खुशी कभी गम, कभी अलविदा ना कहना, माय नेम इज खान, स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर, बॉम्‍बे टॉकीज जैसी फिल्में दी है।
– निर्माता के तौर पर उन्होंने कल हो ना हो, काल, कभी अलविदा ना कहना, दोस्‍ताना, कुर्बान, वेक अप सिड, माय नेम इज खान, आई हेट लव स्‍टोरीज, वी आर फैमिली, अग्निपथ, एक मैं और एक तू, स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर, गिप्‍पी, ये जवानी है दीवानी, गोरी तेरे प्‍यार में, हंसी तो फंसी, 2 स्‍टेट्स, हंपटी शर्मा की दुल्‍‍हनिया, उंगली जैसी फिल्में दी है।
– लेखक के तौर पर उन्होंने कुछ कुछ होता है, कभी खुशी कभी गम, कल हो ना हो, कभी अलविदा ना कहना, माय नेम इज खान, स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर, बॉम्‍बे टॉकीज जैसे फिल्में दी है।
– करण जौहर ने ‘एन अनसूटेबल ब्वॉय’ नामक बायोग्राफी भी रिलीज की है।
– करण जौहर जितने अपने काम के लिए सुर्खियों में रहते हैं, उससे ज्यादा विवादों की वजह से भी ये चर्चा में बने रहते हैं। एआईबी रोस्ट नाम के यूट्यूब शो में उन्होंने हिस्सा लिया और हजारों की भीड़ में अभद्र शब्दों का प्रयोग किया। यह शो तो मनोरंजन के लिए ही आयोजित हुआ था लेकिन बाद में कई संगठनों ने इसे लेकर करण जौहर का जमकर विरोध किया। ऐसे ही कई मुद्दों के चलते ये हमेशा चर्चा में रहे हैं।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

प्रियंका गांधी ने शहीद की बेटी से कहा-‘डॉक्टर बनने का सपना पूरा करने में हर मदद करूंगी’

उन्नाव : पुलवामा हमले में शहीद हुए जाबांजो के घर वालों के साथ आज पूरा देश खड़ा है गम की इस घड़ी में हर कोई उनकी मदद के लिए हाथ आगे बढ़ा रहा है चाहे वह सरकार के तरफ से [Read more...]

शूटिंग विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद : अपूर्वी चंडेला

58 देशों के 503 खिलाड़ी उतरेंगे नई दिल्ली: 21 से 28 फरवरी के बीच होगा आयोजनराष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय निशानेबाज अपूर्वी चंडेला को उम्मीद है कि आगामी विश्व कप में भारतीय निशानेबाज ज्यादा से ज्यादा ओलम्पिक कोटा हासिल [Read more...]

मुख्य समाचार

हस्तशिल्प मेले में पसंद किए जा रहे हैं पूर्वोतर क्षेत्रों के उत्पाद

ग्रेटर नोएडा: आज ग्रेटर नोएडा के एक्सपो सेंटर ऐंड मार्ट में ईपीसीएच अध्यक्ष ओपी प्रह्लादका, मेला अध्यक्ष राजेश कुमार जैन, ईपीसीएच के महानिदेशक राकेश कुमार और प्रशासनिक समिति के अन्य सदस्यों द्वारा पुलवामा के शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने [Read more...]

देश को बड़े आकार के बैंकों की जरूरत: जेटली

नई दिल्ली : बैंक क्षेत्र में मितव्ययिता के साथ काम करने के लिये देश को गिने चुने लेकिन बड़े बैंकों की आवश्यकता है। भारतीय स्टेट बैंक के साथ उसके पांच सहयोगी बैंकों और भारतीय महिला बैंक के 2017 में विलय [Read more...]

ये तीन बेहतरीन स्मार्टफोन होंगे इस महीने लॉन्च

प्रियंका गांधी ने शहीद की बेटी से कहा-‘डॉक्टर बनने का सपना पूरा करने में हर मदद करूंगी’

शूटिंग विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद : अपूर्वी चंडेला

भारत के बाद अब पाकिस्तान ने भी अपने उच्चायुक्त को वापस बुलाया

अभ्यास मैच में हारी भारतीय महिला बोर्ड अध्यक्ष एकादश की टीम

पुलवामा अटैक : मास्‍टरमाइंड गांजी को खात्‍मा करने में शहीद जाबांज के पिता ने कहा, बेटे पर गर्व है

इस तंत्र के आने के बाद भारत के सीमा क्षेत्र में नहीं घुस पाएंगे घुसपैठिए, अभी 6-7 साल का लगेगा और समय

पृथ्वी जल्द ही मैदान पर वापसी कर सकते हैं, आस्ट्रेलिया दौरे पर लगे चोट के बाद पास किया यो-यो टेस्ट

ऊपर