हरड-एक बहुमूल्य रसायन

हरड के गुणों की जितनी भी चर्चा की जाए, कम ही होगी। रोग  निवारक शक्ति बढाने वाले द्रव्यों में हरड महत्त्वपूर्ण है। हरड की मज्जा  में मधुर रस, नसों में अम्लरस, डंठल में तिक्तरस, छाल में कटुरस और  अस्थियों में कसैला रस होता है। हरड वर्षा ऋतु में सेन्धा नमक के साथ, शरद  ऋतु में पीपर के साथ, वसंत में मधु के साथ और ग्रीष्म मेंं गुड़ के साथ परम  रसायन का काम करती है।
हरड के कुछ खास उपयोग
विषम ज्वर :- शहद के साथ हरड चाटें।
रक्त पित्त :- हरड के चूर्ण को अडूसे के रस की सात भावना देकर शहद के साथ चाटने से रक्तपित्त मिटता है।
आधा सीसी :- हरड की गुठली को पानी के साथ पीसकर लेप करने से माइग्रेन का दर्द मिटता है।
अण्डवृद्धि :- जौ, हरड और सेन्धा नमक को एरण्डी के तेल में और  गौमूत्र में पकाकर गरम जल के साथ देने से पुराने अण्डवृद्धि मिटती है।
पांडुरोग :- हरड को अरण्डी के तेल में पकाकर सात दिन तक गौमूत्र के साथ पीयें।
मद-मूर्च्छा :- हरड के क्वाथ से सिद्ध किये घी का सेवन करने से मद मूर्च्छा मिटती है।
दंतरोग :- हरड के चूर्ण का मंजन करने से दांत साफ और निरोग रहते हैं।
दमा :- हरड को कूटकर चिलम में भरकर धूम्रपान करने से दमे का दौरा मिटता है।
आमातिसार :- हरड का मुरब्बा खिलाने से आमातिसार और मंदाग्नि मिटती है।
बद्घकोष्ठ :- हरड सनाय और गुलाब के गुलकंद की गोलियां बनाकर खाने से बद्धकोष्ठ मिटता है।
हरड किन्हें नहीं खाना चाहिए :- इसके लिए भी शास्त्र में विधान हैं पर यह विधान सतत सेवन के लिए है। आवश्यकता होने पर सावधानीपूर्वक देने का निषेध नहीं है।
l मार्ग से चलकर आये-थके हुए को। l शरीर से बहुत कमजोर को। l रूक्ष। l बहुत दुबले व्यक्ति को। l पित्त बहुत बढे़ हुए हों।  l गर्भवती स्त्री को।  हरड का उपयोग सोच समझकर करें तो यह अत्यधिक लाभकारी है। बिना  किसी अनुपान से हरड लेना ठीक नहीं। कुछ लोग स्वाद बदलने के चक्कर में शक्कर  के साथ हरड का सेवन करते हैं तो कुछ लोग हरड को सेंककर घी में तलकर लेते  हैं। ऐसी स्थिति में उसके वास्तविक रस जल जाते हैं और गुण कम हो जाते हैंं।  अत: हरड जैसी है, उसे उसी रूप में उसका चूर्ण बनाकर लेना ही हितकर है।

मुख्य समाचार

ट्रंप-इमरान वार्ता में लादेन को पकड़वाने वाले डॉक्टर की रिहाई मांगेगा अमेरिका 

 वाशिंगटन : पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी बहुचर्तित यात्रा पर अगले हप्‍ते अमेरिका जाने वाले है। अपनी यात्रा के दौरान इमरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड आगे पढ़ें »

प्रियंका गांधी जिस गेस्ट हाउस में रुकी, उसकी बिजली-पानी ही काट दी !

सोनभद्र के पीड़ित परिवारों से मिलकर ही मानीं प्रियंका गांधी लखनऊ : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ितों से मिलने की जिद पर आगे पढ़ें »

Sheila dixit death

Breaking news : शीला दीक्षित का निधन

नई दिल्ली : दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का शनिवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमा चल आगे पढ़ें »

Terrorist in Tamilnadu

आतंकी हमले की साजिश थी, एनआईए की 16 जगह छापेमारी

चेन्नई : बड़े पैमाने पर देशभर में आतंकी हमलों की साजिश का भंडाफोड़ करते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तमिलनाडु में ताबड़तोड़ छापे मारे। आगे पढ़ें »

Iran Oil Tanker

ईरान ने अब बिट्रेन का तेल टैंकर जब्त किया, भारतीय भी सवार

लंदनः फारस की खाड़ी में तनाव बढ़ता ही जा रहा है। यह उस समय और बढ़ गया जब ईरान ने होरमुज की खाड़ी से ब्रिटेन आगे पढ़ें »

Bengal new Rajypal

6 राज्यपाल बदले, आनंदीबेन उत्तर प्रदेश की और धनखड़ बंगाल के नए राज्यपाल

नयी दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को छह राज्यों को नए राज्यपाल दिए हैं। इनमें कुछ की नई नियुक्ति है तो कुछ का आगे पढ़ें »

Tej Bahadur and Modi

वाराणसी से मोदी को सांसद बनाने के खिलाफ अदालत पहुंचा यह शख्स

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाराणसी से सांसद बनाने के खिलाफ एक शख्स ने इलाहाबाद हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। उसकी याचिका पर आगे पढ़ें »

बाली हत्याकांड मामले में अब तक नहीं मिला धड़

सीसीटीवी की धुंधली फुटेज नहीं आयी काम हावड़ा : बाली हत्याकांड मामले में पुलिस काे अब तक मृतक युवती का धड़ बरामद नहीं हुआ है। इसकी आगे पढ़ें »

यह गणतंत्र के लिए बड़ा ही खतरनाक है – हाई कोर्ट

बनगांव अविश्वास प्रस्ताव प्रकरण पर जज ने जमकर लताड़ा कहा - कुर्सी से इतना मोह क्याें ? शर्म नहीं आती आपको ? फिर अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान आगे पढ़ें »

 पाकिस्‍तान के दो पूर्व प्रधानमंत्री व एक पूर्व राष्ट्रपति एक साथ जेल में

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी की गिरफ्तारी के साथ एक अनूठा रेकॉर्ड बना। देश के इतिहास में यह पहली आगे पढ़ें »

ऊपर