सफलता के मुकाम तक कैसे पहुंचे

साधारणत: लोग दिमाग के ढीले होते हैं। वे अपने जीवन को पूर्ण बनाने की अपेक्षा सुस्त पड़े रहना और पुराने रास्ते पर चलते जाना पसंद करते हैं। वे स्वप्नदृष्टा नहीं होते। जो उन्हें अपनी स्थूल दृष्टि से दिखाई देता है, उसी से सन्तुष्ट रहते हैं। वे अपनी छिपी हुई शक्ति को जगाने का प्रयत्न नहीं करते, अत: वे जीवन में ऊंची चीजों का आह्वान नहीं कर पाते और जिंदगी भर जहां के तहां पड़े रह जाते हैं। यदि वे बुद्धिमत्ता-पूर्वक अपनी परिस्थितियों को बदलने का थोड़ा भी प्रयास करें तो वे अपनी जिदंगी को क्या से क्या बना सकते हैं। हम यह मानते है कि आपने अपने जीवन को उठाने का भरसक प्रयास किया है और असफल रहे हैं। कोई परवाह नहीं, पुन: प्रयत्न कीजिए। क्या जानते नहीं हैं कि असफलताओं की सीढ़ी पर चढ़कर ही सफलता के साम्राज्य में पहुंचा जाता है। कोई समय निश्चित कर लीजिए और उस समय आरंभ में केवल पन्द्रह मिनट तक शांतिपूर्वक ध्यान कीजिए। हड़बड़ी में काम करने की आदत आपके लिए पन्द्रह मिनट बैठना भी कठिन बना देगी पर धीरे-धीरे आप शांत रहना सीख जाएंगे और तब आपको शान्ति की कीमत ज्ञात हो जाएगी। पर आप ध्यान किसका करें? यह तो आप स्वयं तय करें। पर आप अपने ध्यान में इन प्रश्नों पर विचार कर सकते हैं-   साधारणत: लोग दिमाग के ढीले होते हैं। वे अपने जीवन को पूर्ण बनाने की अपेक्षा सुस्त पड़े रहना और पुराने रास्ते पर चलते जाना पसंद करते हैं। वे स्वप्नदृष्टा नहीं होते। जो उन्हें अपनी स्थूल दृष्टि से दिखाई देता है, उसी से सन्तुष्ट रहते हैं। वे अपनी छिपी हुई शक्ति को जगाने का प्रयत्न नहीं करते, अत: वे जीवन में ऊंची चीजों का आह्वान नहीं कर पाते और जिंदगी भर जहां के तहां पड़े रह जाते हैं। यदि वे बुद्धिमत्ता-पूर्वक अपनी परिस्थितियों को बदलने का थोड़ा भी प्रयास करें तो वे अपनी जिदंगी को क्या से क्या बना सकते हैं। हम यह मानते है कि आपने अपने जीवन को उठाने का भरसक प्रयास किया है और असफल रहे हैं। कोई परवाह नहीं, पुन: प्रयत्न कीजिए। क्या जानते नहीं हैं कि असफलताओं की सीढ़ी पर चढ़कर ही सफलता के साम्राज्य में पहुंचा जाता है। कोई समय निश्चित कर लीजिए और उस समय आरंभ में केवल पन्द्रह मिनट तक शांतिपूर्वक ध्यान कीजिए। हड़बड़ी में काम करने की आदत आपके लिए पन्द्रह मिनट बैठना भी कठिन बना देगी पर धीरे-धीरे आप शांत रहना सीख जाएंगे और तब आपको शान्ति की कीमत ज्ञात हो जाएगी। पर आप ध्यान किसका करें? यह तो आप स्वयं तय करें।

पर आप अपने ध्यान में इन प्रश्नों पर विचार कर सकते हैं-

  • किस तरीके से मैं अपने कार्यों को अच्छी तरह से कर सकता हूं?
  • मेरी उन्नति को कौन-सी बाधाएं रोक रही हैं?
  • मुझे किन विषयों एवं पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए?
  • मैं जिन व्यक्तियों से मिलता हूं, क्या उनका साथ मुझे उपयोगी एवं मुझे उन्नत बनाने वाला है?                                                             इन प्रश्नों पर आप गंभीरतापूर्वक नित्य विचार करें और आपका विचार करने का समय किसी भी बाधा से न टलने पाए। पन्द्रह मिनट विचार करने के बाद जो मुख्य बातें आपने सोची हैं, उनको लिख लीजिए। उन्हें आपने किस प्रकार कार्यान्वित करने की सोची है, इसे भी नोट कर लीजिए। उन्हें कार्यान्वित करने में आपकी हिम्मत एवं लगन की परीक्षा हो जाएगी। प्रारंभ में संभवत: आपको कई प्रकार की निराशाओं का सामना करना पड़ेगा पर उनसे घबराइए नहीं। अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए लड़ते जाइए। बिना युद्ध के मिली विजय से युद्ध के बाद मिली विजय अधिक मधुर होती है। ध्यान पर अपनी आस्था जमाए रहें। इसे बराबर करते रहें। ध्यान मस्तिष्क का वह श्रम है जिसके द्वारा आप तथ्यों के दर्शन कर सकते हैं। ध्यान आत्मा का प्राण है।

एसे अन्य लेख

Leave a Reply

मुख्य समाचार

कुछ ऐसा था कान्स के दूसरे दिन..

कांस: इन दिनों दीपिका पादुकोण 72वें कान्स फिल्म फेस्टिवल 2019 में अपने लुक्स से सबको मदहोश कर रही हैं। कल जहां दीपिका ने ब्लैक और क्रीम आगे पढ़े »

देसी गर्ल ने हाथ जोड़कर किया नमस्ते,..

नई दिल्ली: हाल ही में बॉलीवुड की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा ने जहां अपने मेट गाला लुक से दुनिया भर में सुर्खियां बटोरी थी और आगे पढ़े »

कपिल शर्मा के नाम लंदन का यह..

मुंबईः कॉमेडी किंग कपिल शर्मा अब भारत के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले स्टैंडअप कॉमेडियन बन गए हैं। दरअसल, वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन ने आगे पढ़े »

स्‍केटबोर्डिंग पर बनने जा रही भारत की..

मुंबईः स्‍केट बोर्डिंग पर भारत की पहली फीचर फिल्‍म बनने वाली है। फिल्‍म का टाइटल डेजर्ट डॉल्‍फिन होगा। दरअसल, रमेश सिप्‍पी की फिल्‍म 'शोले' में आगे पढ़े »

सिंगापुर में शाहिद का पहला वैक्स स्टेच्यू,..

मुंबईः बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता शाहिद कपूर ने इश्क विश्क, जब वी मेट, हैदर, उड़ता पंजाब, कमीने जैसी फिल्मों में काम कर अपनी एक्टिंग का आगे पढ़े »

इंस्टाग्राम पर जैकलीन को इस शख्स से..

मुंबईः बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस ने अपने फैन्स के साथ इंस्टाग्राम पर एक टिक-टॉक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह जोक क्रैक आगे पढ़े »

रेड कार्पेट पर बला की खूबसूरत हिना..

मुंबईः टीवी की मशहूर अभिनेत्री 'ये रिश्ता क्या कहलाता है', और 'कसौटी जिंदगी की 2' फेम हिना खान ने कान्स फिल्म फेस्टिवल के रेड आगे पढ़े »

कंगना पर आदित्य का वार, दर्ज करवायी..

मुंबईः बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक भी दिन ऐसा नहीं गुजरता जब कुछ हैपेनिंग न हुआ हो। आए दिन कोई न कोई खबर सुर्खियां बटोर आगे पढ़े »

देसी गर्ल के दीवाने हुए लोग, इंस्टाग्राम..

मुंबई: बॉलीवुड की अभिनेत्री और देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा के दीवानों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। फोटो शेयरिंग साइट इंस्टाग्राम पर प्रियंका के आगे पढ़े »

अजय देवगन के साथ काम करने के..

नई दिल्ली: बॉलीवुड के एक्‍शन मैन सिंघम यानी अजय देवगन एक बार फिर अपने रोमांटिक कॉमेडी के तड़के के साथ बड़े पर्दे पर दस्तक देने को आगे पढ़े »

आज और अभी के समाचार

कमल हासन ने अब महात्मा गांधी ‘सुपरस्टार’..

चेन्नई : अभिनय की दुनिया से राजनीति के क्षेत्र में कदम रखने वाले मक्कल निधि मैयम (एमएनएम) के संस्थापक कमल हासन ने रविवार को महात्मा आगे पढ़े »

आईआरजीसी के प्रमुख मेजर जनरल हौसेन सालामी

तेहरान : अमेरिका और ईरान के बीच तनाव चरम पर है। अब ईरान के सर्वोच्च सुरक्षा बल ईस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कोर (आईआरजीसी) ने कहा है आगे पढ़े »

अंतिम चरण में शाम 5 बजे तक..

नयी दिल्ली : लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का मतदान संपन्‍न हो गया। पश्चिम बंगाल, पंजाब, बिहार और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों आगे पढ़े »

नहीं मिला तेल कंपनियों को एक साल..

नयी दिल्लीः घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) पर दी जाने वाली सब्सिडी का पैसा सरकार ने तेल विपणन कंपनियों को एक साल से नहीं दिया है आगे पढ़े »

आरसीईपी में शामिल 11 सदस्य देशों के..

नयी दिल्ली: भारत को 2018-19 में क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) वार्ता में शामिल 16 सदस्य देशों में से चीन, दक्षिण कोरिया तथा आस्ट्रेलिया सहित आगे पढ़े »

पाकिस्तान में तेल भंडार: खोदा पहाड़ निकली..

इस्लामाबादः पाकिस्तान ने कराची तट क्षेत्र के समीप अरब सागर में खनिज तेल और गैस का बड़ा भंडार हासिल करने की उम्मीदों के साथ शुरू आगे पढ़े »

आचार संहिता खत्म होने तक बंगाल में..

नयी दिल्ली : पश्चिम बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने चुनाव आयोग से रविवार को अपील की आगे पढ़े »

वेनेजुएला दूतावास को कब्जा में लेने के..

वाशिंगटन : अमेरिका में व्हाइट हाउस के बाहर लगभग 200 लोगों ने प्रदर्शन किया। यह प्रदर्शन वेनेजुएला दूतावास को कब्जा में लिये जाने और वेनेजुएला आगे पढ़े »

लोकसभा चुनाव : अंतिम चरण की वोटिंग..

नई दिल्ली : सत्रहवीं लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान जारी है। पश्चिम बंगाल और पंजाब में हिंसक झड़पों, कुछ मतदान आगे पढ़े »

बीएस-6 से आयेगा छोटी डीजल कारों की..

नयी दिल्लीः देश भर में वाहनों के पंजीकरण के लिए अगले साल 01 अप्रैल से अनिवार्य होने वाले भारत स्टेज (बीएस)-6 मानक के कारण छोटी आगे पढ़े »

स्पोर्ट्स

रोहित-कोहली के पास गांगुली का रिकार्ड तोड़ने..

नई दिल्लीः भारतीय कप्तान और उपकप्तान के पास पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली का 20 साल पुराना वर्ल्ड रिकार्ड तोड़ने का मौका है। उपकप्तान रोहित के आगे पढ़े »

इंग्लैंड ने पाकिस्तान को तीन विकेट से..

नाटिंघमः विश्व कप मेजबान और प्रबल दावेदारों में शुमार इंग्लैंड ने ट्रेंट ब्रिज में चौथे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में शुक्रवार को पाकिस्तान को तीन आगे पढ़े »

केदार जाधव ने फिटनेस टेस्ट किया पास,..

नई दिल्लीः विश्व कप 2019 खेलने के लिए भारतीय टीम को 22 मई को इंग्लैंड रवाना होना है। इस संबंध में टीम के अहम खिलाड़ी आगे पढ़े »

विश्व कप विजेता टीम को मिलेगी टूर्नामेंट..

दुबईः आईसीसी विश्व कप 2019 की विजेता टीम पर करोड़ो रुपये की वर्षा होगी। इस बार की इनामी राशि इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे आगे पढ़े »

क्रिकेटर की पत्नी को दिनदहाड़े लूटा, चीखने..

हरारे: ‌जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ब्रेंडन टेलर की पत्नी के साथ दिनदहाड़े लूट हुई। बदमाशों ने टेलर की पत्नी पर हमला किया और आगे पढ़े »

रसेल को कैसे रोकना है, यह मुझे..

नई दिल्लीः विंडीज के विस्फोटक हरफनमौला खिलाड़ी आंद्रे रसेल ने आईपीएल में जो अपनी बल्लेबाजी में धार दिखाई है, उससे सब काफी प्रभावित हैं। उनके आगे पढ़े »

कैरेबियाई लीग में जगह बनाने वाले पहले..

नई दिल्ली: हरफनमौला खिलाड़ी इरफान पठान गुरुवार को कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) के खिलाड़ियों के ड्राफ्ट में शामिल होने वाले पहले भारतीय बन गए। इससे आगे पढ़े »

देश में पहली बार क्रिकेट की तरह..

नयी दिल्लीः देश में पहली बार क्रिकेट की तरह ही खो-खो लीग में भी रेफरल प्रणाली का प्रयोग किया जाएगा। आपकों बता दें कि देश आगे पढ़े »

अंडर-19 लड़कियों की क्रिकेट टीम में कोई..

सभी बल्लेबाज बोल्ड आउट हुए, 4 रन अतिरिक्त मिलेकोच्चिः लड़कियों के अंडर-19 के मैच में कसारागोड की पूरी टीम महज 4 रन पर पवेलियन लौट आगे पढ़े »

वर्ल्ड कप 2019 : नए हथियार के..

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने विश्व कप से ठीक पहले कहा 'ये तो वक्त बताएगा कि विश्वकप में कौन आगे पढ़े »

विदेश

आईआरजीसी के प्रमुख मेजर जनरल हौसेन सालामी

तेहरान : अमेरिका और ईरान के बीच तनाव चरम पर है। अब ईरान के सर्वोच्च सुरक्षा बल ईस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कोर (आईआरजीसी) ने कहा है आगे पढ़े »

वेनेजुएला दूतावास को कब्जा में लेने के..

वाशिंगटन : अमेरिका में व्हाइट हाउस के बाहर लगभग 200 लोगों ने प्रदर्शन किया। यह प्रदर्शन वेनेजुएला दूतावास को कब्जा में लिये जाने और वेनेजुएला आगे पढ़े »

ऑस्ट्रेलिया में आम चुनाव आज, वोट ना..

मेलबर्नः ऑस्ट्रेलिया में शनिवार को अगले प्रधानमंत्री के चयन के लिए आम चुनाव हुए। जहां दुनियाभर के लोकतंत्रों में मतदान प्रक्रिया जनता की भागीदारी पर आगे पढ़े »

संयुक्त राष्ट्र पर भारत का 3.6 अरब..

न्यूयॉर्कः संयुक्त राष्ट्र के अभियानों के लिए शांतिरक्षक और पुलिस बल मुहैया कराने वाले दशों को भुगतान में हो रही देरी पर भारत ने चिंता आगे पढ़े »

चीन के लिए जासूसी करने के जुर्म..

वाशिंगटनः अमेरिका में शुक्रवार को ‘सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी’ (सीआईए) के एक पूर्व अधिकारी केविन मैलोरी को चीन के लिए जासूसी करने के जुर्म में 20 आगे पढ़े »

अमेरिका में पगड़ी पहने सिख युवक को..

न्यूयॉर्क: अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में अपने दोस्तों से मिलने पहुंचे पगड़ी पहने एक सिख युवक को रेस्त्रां में प्रवेश करने से रोक दिया आगे पढ़े »

समलैंगिक विवाह को मंजूरी देने वाला एशिया..

ताइपे : ताइवान समलैंगिक विवाह को मंजूरी देने वाला एशिया का पहला देश बन गया है। ताइवानी संसद में शुक्रवार को रूढ़िवादी सांसदों के आगे पढ़े »

भारतीय इंजी‌नियर को नहीं मिला एच-1बी वीजा,..

वॉशिंगटनः भारतीय इंजीनियर को एच-1बी वीजा जारी नहीं करने पर सिलिकॉन वैली की आईटी फर्म एक्सटेरा सॉल्यूशन ने अमेरिकी सरकार पर केस कर आगे पढ़े »

अमेरिका ने पांच रूसी नागरिकों पर प्रतिबंध..

वॉशिंगटन : रूस और अमेरिका के बीच शीर्ष स्तर की वार्ता के बाद दोनों देशों के बीच तनाव कम होता दिख रहा था। इसी बीच आगे पढ़े »

अमेरिका ने 52 पाकिस्तानी नागरिकों को स्वदेश..

इस्लामाबाद : अमेरिका ने 52 पाकिस्तानी प्रवासियों को स्वदेश भेज दिया है। ये प्रवासी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच विशेष विमान से इस्लामाबाद आगे पढ़े »

ऊपर