मैं इस मामले में बहुत कैजुअल हूं

अभिनेत्री सैयामी खेर मिर्जा की विफलता को भुलाकर फिर से तैयार हंै। जल्द ही वह मणि रत्नम् की फिल्म की शूटिंग शुरू करेंगी। इस बीच सैयामी ने पहले की तरह फिर से माॅडलिंग का काम भी शुरू कर दिया है। अच्छी खिलाड़ी सैयामी अपने फिटनेस को लेकर बहुत सजग हैं। ताजा हुई मुलाकात में उन्होंने इस बारे में काफी नयी बातें बतायीं

काम आया खेल का फिटनेस प्रशिक्षण-शायद बहुत कम लोगों को पता हो कि अभिनेत्री सैयामी खेर फिल्मों के बजाय खेल को अपना कॅरिअर बनाना चाहती थीं। बचपन में उनका ज्यादातर वक्त क्रिकेट और बैडमिंटन खेलने में ही बीतता था। यही नहीं उन्होंने महाराष्ट्र स्टेट क्रिकेट का प्रतिनिधित्व भी किया है। तब आम लड़कियों की तरह उनका ध्यान मेक-अप के बजाय अपनी शारीरिक शक्ति बढ़ाने की तरफ ज्यादा था। सैयामी बताती हैं,‘तब खेल की तरफ मेरा इस कदर ध्यान था कि बैडमिंटन,क्रिकेट से फुरसत मिलते ही मैं स्वीमिंग,साइकिलिंग आदि करती थी। यही वजह थी कि मुंबई के जेंट जेवियर्स कालेज में मुझे खेल कोटा से आसानी से प्रवेश मिल गया। तब मैंने सोचा था कि मैं पेशेवर खिलाड़ी बनूंगी। लेकिन जब महिला क्रिकेट की राष्ट्रीय टीम से आमंत्रण मिलने पर भी मेरा सेलेक्शन नहीं हुआ,तो मैंने तय किया कि अब क्रिकेट खेलने का कोई मतलब नहीं है। मेरा फीगर ठीक-ठाक था। इसलिए माॅडलिंग के आॅफर मिलने लगे। रैंप में कई बडे़ ब्रेंड के लिए माॅडलिंग की है। तब फिर से मुझे अपने फिटनेस पर ध्यान देना पड़ा। इस दौरान खेल के दौरान का मेरा फिटनेस प्रशिक्षण बहुत काम आया।’
दिखावा पसंद नहीं-उन्हें देखने के बाद साफ लगता है कि वह अपने फिटनेस को लेकर बहुत सजग है। पर सैयामी कहती है,‘यकीन मानिए मैं इस मामले में बहुत कैजुअल हूं। और न ही अपने फिटनेस को लेकर कोई दिखावा करना मुझे पसंद नहीं है। दरअसल क्रिकेट खेलने के दौरान जिस तरह का मेरा फिटनेस रुटीन था,वह मेरी आदत बन चुकी है। आज किसी दिन यदि मैं कोई शारीरिक व्यायाम न करूं,तो मुझे बहुत अटपटा लगता है। इसलिए अपने फिटनेस के लिए मुझे कभी चिंतित नहीं होना पड़ा है। और न ही मैंने कभी डाॅयटिंग के नाम पर लंबी-चाैड़ी फेहरिस्त बनायी।’
वजन क्या आफत होती है- खेल के प्रति अपने गहरे अनुराग के चलते ही वजन उनके लिए कभी आफत नहीं बना। जब भी उन्हें लगा कि उनका वजन बढ़ रहा है,दो-तीन हफ्तों के व्यायाम के बाद ही उन्होंने उसे झट कम कर लिया। अब जैसे कि मिर्ज्या के लिए उन्हें अपना वजन कुछ कम करना था। उन्होंने झट अपना पुराना फार्मूला अपनाया और दो हफ्ते के अंदर ही अपना वेट कर लिया है। इन दिनों उनका रुटीन डायट क्या होता है। वह कहती हैं, ‘मैं इन दिनों नारियल पानी पर ज्यादा निर्भर रहती हूं। यह मुझे सारा दिन तरोताजा रखने में बहुत मदद करता है। जहां तक डायट का सवाल है। मैं वेज फूड को ज्यादा पाॅयट्री देती हूं। लंच में दो रोटी,हरी सब्जी दाल और थोडे़ से चावल से मेरा काम चल जाता है। पत्ते गोभी और हर तरह की हरी सब्जी खाना मुझे बहुत पसंद है।  डिनर भी कुछ ऐसा ही होता है।’
योग है आसान रास्ता-सैयामी अपने फिटनेस में योग को बहुत अहमियत देती है। वह कम-से-कम आधे घंटे रोज योग करती है।  वह बताती हैं, ‘इस मामले में मेरा कोई समय निर्धारित नहीं है। पर मैं अक्सर कोशिश करती हूं कि सुबह ही योग का रुटीन खत्म हो जाए। मैं कितना भी व्यस्त रहूं,हफ्ते में चार दिन योग करना कभी नहीं भूलती हूं।’ और हां रात को सोने से पहले किसी बाॅलीवुड गाने पर कोई थका देनेवाला डांस करना उन्हें बहुत अच्छा लगता है। वह हंस कर बताती हैं,‘इसके बाद रात को बहुत मीठी नींद आती है और सुबह मैं अपने आपको और फ्रेश महसूस करती हूं।’
चाय पसंद है- उन्हें चाय की ज्यादा तलब नहीं है। फिर भी दिन भर में दो कप चाय उन्हें जरूर चाहिए। जाड़ों में यह कभी-कभी तीन कप भी हो जाता है। उन्हें ग्रीन और लाइम टी पीना पसंद हैं। वह बताती हैं, ‘बचपन में जब मैं चाय पीती थी,तब अपनी चाय में ज्यादा-से-ज्यादा चीनी डाल लेती थी। तब वह चाय नहीं शरबत होता था। तब मेरे मम्मी-पापा मेरा चाय पीना देखकर अवाक हो जाते थे। आज वह सब सोचकर हंसी आती हैं। अब तो अक्सर मैं बिना चीनी और दूध की ही चाय पीती हूं।’ उन्हें अच्छी को टेस्ट बदल-बदल कर पीने में भी बहुत मजा आता है।

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