मन को साहस से भरपूर रखने का परिणाम

चीन में एक लड़का अपनी दादी के साथ रहता था। दादी ने एक बागीचा लगा रखा था। एक दिन दादी बीमार हो गईं तो उन्होंने उसे बागीचे की देखभाल के लिये भेजा। अगले  दिन उन्होंने बागीचे में जाकर देखा तो उन्हें पता चला कि उनके पोते ने किसी भी पेड़ की जड़ में पानी नहीं डाला है। पौधे सूखते हुए दिखाई पड़ रहे हैं।
उन्होंने उसे बुलाकर इसका कारण पूछा तो वह बोला—‘दादी! मैंने हर पौधे की पत्तियां पोंछी थीं और उनकी जड़ों में रोटी के टुकड़े भी डाले थे। उसकी दादी बोलीं—‘बेटा! पेड़ों की जड़ों में रोटी के टुकड़े डालने से और  पत्तियां पोंछने से पेड़ नहीं बढ़ते। तुम्हें पेड़ की जड़ों में पानी डालना चाहिए था।’ लड़का सोच में पड़ गया। उसने दादी से पूछा—‘दादी! क्या मनुष्य की भी जड़ें होती हैं।’ दादा बोलीं—‘हां बेटा! हमारे मन के साहस में हमारी जड़ें होती हैं। जब इनको रोजाना पोषण दिया जाए तो हम ताकतवर बन सकते हैं।’ उस लड़के ने फैसला किया कि वह अपने मन को साहस से भरपूर रखेगा। यही लड़का आगे चलकर चीन का राष्ट्राध्यक्ष, माओत्से तुंग बना।

मुख्य समाचार

BS Yeddyurappa

कर्नाटक : बागी विधायकों ने लगाई सुरक्षा की गुहार, येदियुरप्पा ने कहा- बहुमत साबित करे सरकार

बेंगलुरु : कर्नाटक विधानसभा से पिछले सप्ताह इस्तीफा देने वाले 16 में से 14 बागी विधायकों ने सोमवार कहा है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आगे पढ़ें »

Iranian President Hassan Rouhani

ईरान ने कहा- अमेरिका प्रतिबंध हटाए तभी होगी बातचीत

मॉस्को : ईरान द्वारा अमेरिकी खुफिया ड्रोन को मार गिराने के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव जारी है। रविवार को हुई बैठक आगे पढ़ें »

Pranati-Rai-Prakash

बॉलीवुड में डेब्यू करेंगी ‘इंडियाज नेक्सट टॉप मॉडल’ की विजेता…

मुंबई : मॉडलिंग की दुनिया से अपने करियर की शुरूआत करने वाली 'इंडियाज नेक्सट टॉप मॉडल' की विजेता प्रणति राय प्रकाश अब फिल्म 'फैमिली ऑफ आगे पढ़ें »

American congress female MPs,

ट्रंप ने महिला सांसदों पर कसा नस्लभेदी तंज, कही यह बात…

वॉशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को 4 प्रजातंत्रवादी महिला सांसदों पर नस्लीय तंज कसते हुए कहा कि वे जिस देश से आगे पढ़ें »

तीन दशक में सबसे कम चीन की आर्थिक वृद्धि

बीजिंगः इस साल की दूसरी तिमाही में चीन की आर्थिक वृद्धि की रफ्तार तीन दशक में सबसे कम रही। चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) आगे पढ़ें »

Railway's driver union gave threat to strike

थम सकते हैं रेलवे के पहिये, चालक संघ ने दी हड़ताल की धमकी

नई दिल्ली : भारत के सबसे बड़े राजस्व स्रोत भारतीय रेल के पहियों पर ब्रेक लग सकता है, क्योंकि रेल चालक संघ रेलवे बोर्ड के आगे पढ़ें »

रेलवे ने शुरू किया ऑपरेशन थ्रस्ट, यात्रियों को मिलेगा साफ पानी

नई दिल्ली : रेल यात्रियों को स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने के लिए रेलवे ने ऑपरेशन थ्रस्ट शुरू किया है। इस अभियान के तहत स्टेशनों पर आगे पढ़ें »

109 देशों ने मिलकर चलाया ऑपरेशन थंडरबॉल, 600 की हुई गिरफ्तारी

पेरिस : दुनिया भर में नशीली दवाओं और हथियारों के लिए जंगली जानवरों का अवैध ‌शिकार एवं तस्करी का काम किया जाता है। इसे दुनिया आगे पढ़ें »

रेलवे इन जगहों के लिए चला रही है विशेष रेलगाड़ी

नई दिल्ली : रेलवे छत्पति शिवाजी महाराज टर्मिनल से गोरखपुर के बीच विशेष रेलगाड़ी चलाने जा रही है । यह रेलगाड़ी दोनों दिशाओं में एक आगे पढ़ें »

floods in Assam

असम में बाढ़ के कहर से 11 लोगों की मौत, 33 जिले प्रभावित

नई दिल्ली : असम समेत देश के कई राज्‍यों में भारी बारिश का कहर जारी है। भारी बारिश के कारण यहां बाढ़ जैसे हालात बन आगे पढ़ें »

ऊपर