भोजन से भी अधिक महत्वपूर्ण है एक्सरसाइज

हृदय के स्वास्थ्य के लिये फल और सब्जियों से भरपूर भोजन को अच्छा माना जाता है जबकि संतृप्त वसा को हृदय के लिये घातक माना जाता है। यदि भोजन में कुछ कमी रह जाए तो उचित एक्सरसाइज द्वारा उसका सुधार कर लिया जाता है। हाल में नाइजीरिया के आदिवासियों पर हुए एक अध्ययन में पाया गया कि ऐसा भोजन खाने के बावजूद जिसका 50 प्रतिशत भाग संतृप्त वसा थी और जिसमें हृदय हेतु हितकारी विटामिन सी और फोलेट की कमी थी, इन आदिवासियों को एचडीएल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर बिल्कुल सामान्य पाया गया। शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि ये लोग खेतीबाड़ी, पशुओं की देखभाल और भोजन बनाने में इतनी मेहनत करते हैं कि इनके हृदय पर इस भोजन का कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ा। ये लोग प्रायः पतले होते हैं और प्रायः धूम्रपान नहीं करते जो इनके हृदय के लिये लाभप्रद सिद्ध होता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि वे उचित भोजन की मात्रा को कम नहीं आंकना चाहते किंतु सही आहार के साथ सक्रिय रहना भी बहुत जरूरी है।
कम खाने से बढ़ती है उम्र
अमरीकन इंस्टिट्यूट ऑफ एजिंग के वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया है कि भोजन में कमी करके दीर्घायु पाई जा सकती है। उन्होंने कुछ जानवरों पर प्रयोग करके पाया कि इन जानवरों को दी जाने वाली कैलोरी की मात्रा में 30 प्रतिशत कमी करके उनकी आयु में 30 प्रतिशत की वृद्धि देखी गयी। विशेषज्ञों को आशा है कि वे इसके द्वारा मनुष्य के जीवन में 30 प्रतिशत की वृद्धि कर पाएंगे। वे इस अनुसंधान द्वारा ऐसे आहार की खोज कर रहे हैं जो पोषण तो पूरा दे पर कैलोरी कम दे।
मोटापा बढ़ाता है कैंसर का खतरा
अब तक मोटापे को हृदय रोग, मधुमेह और कई अन्य बीमारियों के लिये जिम्मेदार माना जाता रहा है किंतु अब शोधकर्ताओं ने पाया है कि मोटापा कैंसर रोग के लिये भी जिम्मेदार हो सकता है क्योंकि यह हमारे शरीर में कुछ ऐसे रसायन पैदा करता है जिनसे कई प्रकार के कैंसर पैदा होने में सहायता मिलती है। शोधकर्ताओं के अनुसार इस प्रकार के कैंसर होने की संभावना सर्वाधिक है जिनका संबंध सेक्स हार्मोन एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन से हो जैसे ब्रेस्ट कैंसर, गर्भाशय कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर। मोटापे से कोलोन कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है क्योंकि बड़े फैट सेल अधिक इंसुलिन बनाते हैं। शोध से यह एक अच्छा समाचार मिला है कि शरीर के वजन में पांच प्रतिशत की कमी से भी इन कैंसरों से काफी बचाव संभव है। प्रस्तुतिःस्मिता मिश्र

मुख्य समाचार

सिंधू 2019 में अपने पहले फाइनल में

इंडोनेशिया ओपनः सेमीफाइनल में चेन यू फेई को सीधे सेटों में दी मात जकार्ताः भारतीय टीम की शीर्ष महिला खिलाड़ी पीवी सिंधू ने इस साल किसी आगे पढ़ें »

Mueksh Ambani Salary

11 सालों से नहीं बढ़ रही मुकेश अंबानी की तनख्वाह

मुंबई : देश के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की तनख्वाह ​पिछले लगातार 11 सालों से नहीं बढ़ाई जा रही आगे पढ़ें »

धोनी दो महीने के लिए रहेंगे क्रिकेट से दूर…

विंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने भविष्य को लेकर लगाए जा रहे कयास के बीच आगे पढ़ें »

ट्रंप-इमरान वार्ता में लादेन को पकड़वाने वाले डॉक्टर की रिहाई मांगेगा अमेरिका 

 वाशिंगटन : पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी बहुचर्तित यात्रा पर अगले हप्‍ते अमेरिका जाने वाले है। अपनी यात्रा के दौरान इमरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड आगे पढ़ें »

प्रियंका गांधी जिस गेस्ट हाउस में रुकी, उसकी बिजली-पानी ही काट दी !

सोनभद्र के पीड़ित परिवारों से मिलकर ही मानीं प्रियंका गांधी लखनऊ : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ितों से मिलने की जिद पर आगे पढ़ें »

Sheila dixit death

Breaking news : शीला दीक्षित का निधन

नई दिल्ली : दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का शनिवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमा चल आगे पढ़ें »

Terrorist in Tamilnadu

आतंकी हमले की साजिश थी, एनआईए की 16 जगह छापेमारी

चेन्नई : बड़े पैमाने पर देशभर में आतंकी हमलों की साजिश का भंडाफोड़ करते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तमिलनाडु में ताबड़तोड़ छापे मारे। आगे पढ़ें »

Iran Oil Tanker

ईरान ने अब बिट्रेन का तेल टैंकर जब्त किया, भारतीय भी सवार

लंदनः फारस की खाड़ी में तनाव बढ़ता ही जा रहा है। यह उस समय और बढ़ गया जब ईरान ने होरमुज की खाड़ी से ब्रिटेन आगे पढ़ें »

Bengal new Rajypal

6 राज्यपाल बदले, आनंदीबेन उत्तर प्रदेश की और धनखड़ बंगाल के नए राज्यपाल

नयी दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को छह राज्यों को नए राज्यपाल दिए हैं। इनमें कुछ की नई नियुक्ति है तो कुछ का आगे पढ़ें »

Tej Bahadur and Modi

वाराणसी से मोदी को सांसद बनाने के खिलाफ अदालत पहुंचा यह शख्स

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाराणसी से सांसद बनाने के खिलाफ एक शख्स ने इलाहाबाद हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। उसकी याचिका पर आगे पढ़ें »

ऊपर