बड़े पर्दे पर ये सितारे निभा चुके हैं नेताजी का रोल… खोले हैं कई राज

मुंबई : खून के बदले आजादी देने का वादा करने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस का नाम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा है। 23 जनवरी 1897 को जन्में सुभाष चंद्र बोस की आज 125वीं जयंती है। भारत सरकार इस दिन को पराक्रम दिवस के रूप में मना रही है। नेताजी का पूरा जीवन देश को समर्पित था। वे ऐसे पराक्रमी थे कि जिनका लोहा अंग्रेजी शासक भी मानते थे। हालांकि, उनकी मौत अभी भी एक रहस्यमयी पहेली बनी हुई है। स्वंतत्रता संग्राम में युवाशक्ति की आवाज सुभाष को आज भी भारतवासी अपना आदर्श मानते हैं। इसीलिए अक्सर उनकी जिंदगी को बड़े पर्दे पर उतारकर जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया जाता है। हम बात कर रहे हैं सुभाषचंद्र बोस के ऊपर बनाई गई फिल्मों के बारे में। बॉलीवुड से लेकर टॉलीवुड तक कई बड़े सितारों ने उनके किरदार को स्क्रीन पर निभाया है।

बोस डेड/ अलाइव

साल 2012 में अनुज धर की किताब ‘इंडियाज बिगेस्ट कवर अप’ पर आधारित वेब सीरीज बोस डेड/ अलाइव को काफी पसंद किया गया था। इस सीरीज में राजकुमार राव ने नेताजी का किरदार निभाया था। उनके अभिनय को काफी पसंद किया गया था। बता दें कि इस फिल्म के क्रिएटिव प्रोड्यूसर थे हंसल मेहता और एकता कपूर ने इस सीरीज को बनाया था।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस: द फॉरगॉटन हीरो

इस फिल्म का निर्देशन श्याम बेनेगल ने किया है जो नेताजी पर बनी बेहद लोकप्रिय फिल्म है। इस फिल्म में सचिन खांडेकर ने नेताजी का किरदार निभाया था। उस वक्त यह फिल्म काफी पसंद की गई थी। ये फिल्म 2005 में रिलीज हुई थी। इसमें नेताजी के नजरिए से देश में आजादी की लड़ाई को दर्शाने की कोशिश की गई थी। इस फिल्म को बीएफआई लंदन फिल्म फेस्टिवल में भी खूब पसंद किया गया था।

गुमनामी

बंगाली फिल्मों के मशहूर फिल्मकार श्रीजीत मुखर्जी ने साल 2019 में फिल्म ‘गुमनामी’ का निर्माण किया था। इस फिल्म में प्रोसेनजीत चटर्जी ने नेताजी सुभाषचंद्र बोस का किरदार निभाया था। इस फिल्म में नेताजी के गुम हो जाने और उनके निधन को लेकर घिरे रहस्यों को सुलझाने और बताने की कोशिश की गई थी। इस फिल्म को भी दर्शकों ने पसंद किया था, लेकिन अपने नाम को लेकर ये फिल्म काफी विवादों में भी रही।

सुभाष चंद्र बोसः द मिस्ट्री

सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर बनी इस फिल्म का निर्माण राइटर इकबाल मल्होत्रा ने किया था। फिल्म में कई 3डी इफेक्ट्स डाले गए, जिसने लोगों को काफी प्रभावित किया। ये फिल्म साल 2016 में आई थी जिसमें नेताजी के जिंदगी के कई पहलू दिखाए गए थे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल का चुनावी दंगल : 20 सभाएं करेंगे पीएम

शाह की होंगी 50 जनसभाएं कोलकाता : पश्चिम बंगाल में चुनावी दंगल की घोषणा के बाद अब भाजपा कमर कस कर तैयारी में जुट चुकी है। आगे पढ़ें »

बुधवार के 7 प्रभावकारी उपाय एवं टोटके करेंगे हर विघ्न दूर…

कोलकाताः बुधवार के दिन खास तौर पर श्रीगणेश की पूजा-अर्चना करने का विधान है, क्योंकि श्री गणेशजी को विघ्नहर्ता कहा जाता है। वे स्वयं रिद्धि-सिद्धि के दाता आगे पढ़ें »

ऊपर