प्रेमधुन सुनिए.. जिंदगी को चुनिए

प्यार    में होना यानि दुनिया से परे एक अहसास को जीना है । अहसास जो मुस्कुराहटें लाता है । दिल से दिल की राह बनाता है। जज़्बातों की खिड़कियां खोलकर एक ऐसे नए संसार से मिलवाता है जिसमें साथ और समर्पण के नये  सुर, नये रंग खिले होते हैं। जी हाँ, गर दिल से गुनगुनाई जाय तो  ऐसी ही होती है प्रेमधुन। लेकिन प्यार में आने वाले कई पड़ाव इस पावन भाव में भी नकारात्मकता भर देते हैं। कभी-कभी यह अफसाना ऐसा दर्दनाक मोड़  लेता है कि प्यार करने वाले अपनी जिंदगी को ही दाव पर लगा देते हैं। नतीजा यह होता है कि कोई नशे की लत लगा बैठता है तो कोई आत्महत्या की राह चुनता है। कोई उस चेहरे पर तेजाब फेंकता है जिसे कभी चाँद कहा था, तो कोई सबसे अलग-थलग हो खुद को सजा देने की ठान लेता है।  सवाल यह है कि दिल टूट जाय तो क्या हौसलों को भी बिखर जाने दिया जाए? ऐसे में दिल टूटने  के दौर में ख़ुद से प्रेम कीजिये। प्यार के सकारात्मक भाव को साथ रखिये जो  िज़न्दगी को कभी बिखरने न दें।
समझिए प्रेम के सही अर्थ
प्यार में दिल टूट जाने पर नशे, अवसाद या सुसाइड का विचार भी मन में आयें इससे पहले सोचिए कि दुनिया में आपसे प्यार करने वालों की कमी नहीं है। आपके माता-पिता, दोस्त और भाई-बहन, कई लोग ऐसे हैं जो आपको बेइंतहा प्यार करते हैं।  एक रिश्ते के टूट जाने से बाकी के रिश्ते खत्म नहीं हो जाते।  इसीलिए प्रेम के विस्तृत और गहरे अर्थ समझिए । उसे एक रिश्ते तक ना समेट दें,  क्योंकि  प्रेम में होने का अर्थ ही होता है खो जाना या खुद को पा लेना, क्योंकि प्यार में दो लोगों के बीच जो सहजता और स्नेह पनपता है वो एक अनोखा ही भाव है। एक ऐसा अहसास जो दुनिया में बने हर नियम, हर बंधन से ऊपर होता है। तभी तो बिना प्रेम के  िज़न्दगी नीरस और अधूरी सी लगती है। इन परिस्थितयों में ख्याल रहे कि  यह अधूरापन कहीं  आपको भीतर से खोखला ना कर दे। इसीलिए प्रेम के सही मायने समझें और इस रुमानियत भरे भाव को जीते अपने अस्तित्व की गहराई को ना भूलें। अपनों के स्नेह के साथ इस अनोखे अहसास की खूबसूरती को जी भर कर महसूस करें। खुद को बिखरने न दें। अगर इन मायनों को समझते हुए प्यार के रिश्ते को अपनाया जाय कि भावी जीवन में कोई अनचाहा पड़ाव भी आ सकता है तो पूरी जिंदगी खूबसूरत बन जाती है।
मुहब्बत से रोशन हो िज़न्दगी
सी. एस. लुइस के अनुसार ‘हमारे जीवन में जो भी दृढ़ और स्थायी ख़ुशी है उसके लिए नब्बे प्रतिशत प्रेम ही उत्तरदायी है।  सच ही है क्योंकि मुहब्बत की खुशबू की महक और उससे मिलने वाली रोशनी  िज़न्दगी  जीने का सबब बनते हैं । प्रेम के अहसासों को महसूसने वाले कभी तन्हा नहीं रहते। आशाओं को हकीकत बनाने वाले वादे और आंखों से बयां होने वाले भावों के अनमोल खजाने को पाने वाले ही जाने हैं कि उन्हें क्या मिला है। भावनाओं की मिठास और हर पर साथ रहने की सौगात प्रेम ही दे सकता  है। एक दूसरे की भावनाओं से रू-ब-रू होने का अहसास होता ही कमाल का  है।  यही तो कारण है कि प्रेम की ये रवायत आज की नहीं है। सदा सदा से प्यार हमारे मन और जीवन में बसेरा बनाये हुए है। तभी तो यह संसार का सबसे सुंदर अहसास है।  प्रेम सिर्फ जोड़ता है- रिश्तों को, मन को और जीवन को। प्यार का तो मतलब ही उसकी खुशी चाहना है जो मुहब्बत की इस रवायत में साथ रहने का वादा करता है। इसीलिए किसी के साथ बने प्रेमपगे रिश्ते के बिखरने और  दिल के टूटने से उपजी उलझन अपनों से साझा करें। न कि इस अहसास को भीतर लिए इस उलझन में और फँसते जाएँ। ऐसा करने आपसे दूर हो चुके आपके प्रेम से जुड़े भाव जीवन में अँधेरा नहीं हौसला लायेंगे । ऐसे समय में अपनों की ओर मुड़  जाएँ। याद रखिये, ये वही लोग हैं जिन्हें आप हर परिस्थिति में अपने साथ खड़ा  पायेंगे। इनकी मुहब्बत ऐसे हालात में आपको हौसला और रोशनी देगी । इनका साथ न केवल आपको जज़्बाती तौर मजबूत बनाकर जीने का नया मकसद देता है बल्कि पछतावे और गुस्से की भावनाओं को काबू करने में भी आपकी मदद करता है।
प्यार का हर रंग स्वीकारें
प्रेम मिलना है तो बिछुड़ना भी हो सकता है। इसीलिए  कहा  जाता है कि प्यार  होने का मतलब ही है हर  ख़ुशी और  मायूसी के साथ इस सम्बन्ध  को स्वीकार करते हुए प्यार को जीना।  यह सच है कि प्यार में नाकामी के चलते उदासी, खालीपन, तनाव और आत्मविश्वास में कमी जैसी भावनाओं का सामना करना आसान नहीं हैं। पर डिप्रेशन और दु:ख में डूबकर जिंदगी को नकार बैठना भी कोई समझदारी नहीं है। इसीलिए अपने वर्तमान के प्रति जागरूक बनिए और बेहतर भविष्य के लिए खुद का तैयार कीजिए।  उन सारी चीजों और विचारों को अपने मन से बाहर कर की कोशिश कीजिए जो आपको बीते वक्त की याद दिलायें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो कई मनोवैज्ञानिक और शारीरिक समस्याएं आपको घेर लेंगी। जिंदगी में और भी मंजिलें हैं  जिन्हें आप हासिल कर सकते हैं।  इसीलिए लाख दुश्वारियों के बावजूद  ख़ुद को संभाले रखिये । यह सच कि यह दौर आपके लिए तकलीफदेह है पर नये रास्तों पर संभलना और अपने अनुभव से सबक लेना भी जरूरी है। इन परिस्थितियों में आपका हद से ज्यादा इमोश्रल होना कुछ लोगों के लिए  फ़ायदा उठाने का मौका बन सकता है। अपनी भावनाओं का मजाक नहीं बनने दें। ऐसा करने से आपके मन में अपने आप के प्रति सम्मान का भाव आयेगा और आप भटकाव से बच पायेंगे। जब तक आप पूरी तरह बीते वक्त से खुद बाहर निकाल नहीं सकें किसी नए रिश्ते की नींव भी न रखें। वरना फिर धोखा खा सकते हैं। हमदर्द बनकर कुछ लोग फिर आपकी भावनाओं को  ठेस पहुचा सकते हैं।  अपने आत्मविश्वास में कमी न आने दें। न तो खुद को अंधेरे कमरे में बंद करके रखें और न ही नशे की  राह चुनें। खुद को थोड़ा वक्त दीजिए ।
हमेशा याद रखिए कि वक्त का मरहम हर ज़ख्म पर काम करता है। अपने हौसले को टूटने न दीजिए और फिर जीवन को सहज बनाने की कोशिश कीजिए। प्रेम के उन रंगों को जीने की कोशिश करें जो आपके आसपास बिखरे पड़े हैं।

मुख्य समाचार

39 years old case, 10 years in prison, now the court said - was a minor, release

39 साल चला केस, 10 साल काटे जेल में, अब कोर्ट ने कहा – नाबालिग था, रिहा करो

नई दिल्ली : बिहार के गया का एक ऐसा केस सामने आया है जो भारत में न्यायपालिका की पोल खोलकर रख देता है। यहां के आगे पढ़ें »

Don Dawood Ibrahim's nephew arrested, was leaving the country

डॉन दाऊद इब्राहिम का भतीजा गिरफ्तार, देश छोड़कर भाग रहा था

मुंबईः अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भतीजे रिजवान कास्‍कर को फिरौती मांगने के आरोप में मुंबई पुलिस ने बुधवार रात एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया। आगे पढ़ें »

The intimate scene of the actress, said, "The sick mentality ...

इंटीमेट सीन वायरल होने पर भड़कीं ये अभिनेत्री, कहा- बीमार मानसिकता…

नई दिल्ली: फिल्मों में इंटीमेट सीन्स का होना तो आजकल जैसे आम बात हो गई है पर इंटरनेट पर कई बार इस तरह के सीन्स आगे पढ़ें »

रोजवैली कांड में अभिनेत्री ऋतुपर्णा से ईडी ने की पूछताछ

कोलकाता : इंफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) की टीम ने रोजवैली कांड में अभिनेत्री ऋतुपर्णा सेनगुप्ता से पूछताछ की। वे साल्टलेक स्थित ईडी कार्यालय में गुरुवार की आगे पढ़ें »

Tweeted on the arrest of Hafiz Saeed, US President

हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्वीट कर बुरे फंसे अमेरिकी राष्ट्रपति

नई दिल्लीः पाकिस्तान ने बुधवार को मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को गिरफ्तार कर लिया। इसका श्रेय लेने की कोशिश में अमेरिकी राष्ट्रपति ऐसे आगे पढ़ें »

विधाननगर के मेयर ने दिया इस्तीफा

कोलकाता : सव्यसाची दत्ता ने अपनी पार्टी के साथ पिछले काफी समय से चली आ रही तनातनी के बीच गुरुवार को विधाननगर नगर निगम के आगे पढ़ें »

kumarswami government will no last long

कर्नाटक Live : कुमारस्वामी सरकार चंद पलों की मेहमान !

बेंगलुरु : कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन की सरकार चंद पलों की और मेहमान नजर आ रही है। गठबंधन के 16 विधायकों के इस्तीफा आगे पढ़ें »

देश में कार्यालय स्थलों की मांग बढ़ी

नयी दिल्लीः चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में देश के आठ प्रमुख शहरों में कार्यालय स्थल की मांग में वृद्धि हुई है। संपत्ति सलाहकार आगे पढ़ें »

Chief Minister Raghuvar Das inaugurated the Shravani Mela, explained the importance of cleanliness and humility

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने श्रावणी मेले का किया उद्घाटन, स्वच्छता और विनम्रता का बताया मूल-मंत्र

देवघर : वैदिक मंत्रोच्चार के बीच मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने देवघर के प्रसिद्ध श्रावणी मेले का उद्घाटन बुधवार को किया। समारोह स्‍थल दुम्मा में पिंकू आगे पढ़ें »

Court takes order back, Richa will not have to distribute kuran

कोर्ट ने आदेश लिया वापस, ऋचा को नहीं बांटनी पड़ेगी कुरान

रांची : सोशल साइट पर धामिक मामले में आप‌त्तिजनक पोस्ट डालने के आरोप में कोर्ट ने कुरान बांटने के अपने आदेश को वापस ले लिया आगे पढ़ें »

ऊपर