दीपिका के सफल दांव

पदमावती’ के साथ उन्होंने फिर एक बार सबको चमत्कृत कर दिया है। उनके प्रिय डायरेक्टर संजय लीला भंसाली कहते हैं कि वह अद्वितीय है…इसकी एकमात्र वजह है कि अन्य दूसरी हीरोइन की तुलना में उन्होंने अपने स्टारडम को बहुत सचेतन होकर थाम रखा है…उनकी कार्यशैली ने उनकी समकालीन कई नायिकाओं को उनके नजदीक तक भी पहुंचने नहीं दिया है…दमावती’ के साथ उन्होंने फिर एक बार सबको चमत्कृत कर दिया है। उनके प्रिय डायरेक्टर संजय लीला भंसाली कहते हैं कि वह अद्वितीय है…इसकी एकमात्र वजह है कि अन्य दूसरी हीरोइन की तुलना में उन्होंने अपने स्टारडम को बहुत सचेतन होकर थाम रखा है…उनकी कार्यशैली ने उनकी समकालीन कई नायिकाओं को उनके नजदीक तक भी पहुंचने नहीं दिया है…

 सिर्फ आईकैण्डी नहीं थी – हम ऐसा हरगिज नहीं कहना चाहते हैं कि वह अपने अकेले दम पर फिल्म इंडस्ट्री की रक्षा कर रही हैं। पर हमारे पास यह मानने के अलावा कोई उपाय नहीं है कि दीपिका पादुकोण इस वक्त बाॅलीवुड की वह अभिनेत्री बन चुकी हैं, जिसके हाथ में फिल्म का लगाम देकर निर्माता बाॅक्स आफिस नामक वैतरणी को पार करना चाहते हैं। उनके दोस्त शाहरुख कहते हैं,  ‘असल में दीपिका ने एकदम उल्कागति से अपनी श्रेष्ठता को प्रमाणित किया है। ओम शांति ओम में उन्होंने मेरे विपरीत अपना डेब्यू किया था, तब वह मात्र एक आईकैण्डी थी। लेकिन बहुत जल्द उन्होंने यह समझा दिया कि वह यहां  सिर्फ आईकैंडी नहीं बनने आई हैं।’ और यह बात गलत भी नहीं थीं, यह उन्होंने अगले कुछ साल में प्रमाणित भी कर दिया। कार्तिक काॅलिंग कार्तिक, लफंगे परिंदे, काॅकेटल जैसी दीपिका की कुछ बकवास फिल्में सफल नहीं हुई, पर इन फिल्मों में दीपिका के अभिनय ने उन्हें एक सख्त नींव पर खड़ा कर दिया था। फलतः तारिकाओं की दौड़ में पहली श्रेणी में उठ आने में उन्हें ज्यादा वक्त नहीं लगा।

पारिवारिक खेल से दूर कर लिया – लेकिन यहां बात हो रही है दीपिका के अद्वितीय होने की सत्ता को लेकर। क्या वास्तव में वह कभी इस सत्ता को उत्तीर्ण कर पाई है। इस विषय पर आलोचना करने के लिए हमें थोड़ पीछे लौटना पडे़गा। असल जीवन में किसी विषय में सफल होने के लिए कुछ अहम सिद्धांतों पर भरोसा करना उचित है। चूंकि पापा प्रकाश पाडुकोण दिग्गज बैटमिंटन खिलाड़ी थे इसलिए मान लिया गया था कि छोटी दीपिका भविष्य में बैटमिंटन का चुनाव ही पेशे के तौर पर करेंगी। उनके स्कूल में वैसा कोई दोस्त नहीं था, इसलिए दीपिका ने शुरू-शुरू में इस खेल को अपना संगी बना लिया। उनका नेशनल चैंपियनशिप तक खेलना हो गया था। यह कहने में कोई संकोच नहीं है कि उस समय नौंवे दशक में भारतीय महिला बैटमिंटन की स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी। साइना, सिंधु तब बैटमिंटन मानचित्र में आईं भी नहीं थीं। फलतः दीपिका उस जगह को हासिल करने में सक्षम थी। लेकिन इस निर्णय की बात शुरू नहीं हुई। शायद यह वह समझ गई थी कि बैटमिंटन एक नंबर का सिंहासन ठीक उनके लिए प्रतीक्षा नहीं कर रहा है। इसलिए वह परिवार के उस खेल से धीरे-धीरे निकल कर ग्लैमर वर्ल्ड में आ गईं। उनका निर्णय सही था, यह ओम शांति ओम के प्रदर्शन के कुछ साल बाद खुद-ब-खुद प्रूव हो गया।

एक्टिंग की बात – बहरहाल अब मूल बात पर आते हैं। इस विशेषण के लायक दीपिका के पास कई उदाहरण है, कुछेक घटनाओं का जिक्र करने पर यह बात बिल्कुल साफ हो जाती हैं। इनके एक निर्देशक इम्तियाज अली बताते हैं, ‘उनके एक्टिंग रेंज या स्टारडम को लेकर अलग से बात करने का कोई मायने नहीं है, क्योंकि पीकू, बाजीराव मस्तानी, ये जवानी है दीवानी, रामलीला जैसी फिल्मों के जरिए उन्होंने यह प्रमाणित कर दिया है कि वह किस मानक की अभिनेत्री हैं।’ इसमें कोई प्रश्नचिह्न नहीं है, क्योंकि यहां तक कि हाॅलीवुड के कुछ अभिनेताओं ने भी उनके एक्टिंग की सिर्फ न तारीफ की है, बल्कि उनका फोन नंबर तक पाने की इच्छा व्यक्त की है। इसके बाद तो कहने को कुछ बचा नहीं रह जाता है।

 दूसरी हीरोइन का स्टारडम- अब यह कहने में भी कोई संकोच नहीं होगा कि कंगना, अलिया, अनुष्का जैसी प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों के बीच भी दीपिका ने हमेशा अपनी स्वीकार्यता को बनाए रखा है। वरना क्यों कोई हर तरह के दर्शकों के बीच पहुंचने के लिए फाइंडिंग फेनी जैसी बिल्कुल अलग धारा की फिल्म करेगी। सिनेमा की बात बहुत हुई। अब कुछ अलग बात करें। ध्यान देने की बात यह है कि दीपिका ने अपने आने के बाद किसी दूसरी हीरोइन के स्टारडम को अपने नजदीक भी आने नहीं दिया हैं। अब अनुष्का विराट कोहली की गर्लफ्रेंड बनकर भारतीय क्रिकेट की फर्स्ट लेडी जरूर हैं पर क्रिकेट के क्षेत्र में कभी उनका राज नहीं था। उन्होंने विराट कोहली के साथ कभी डेट नहीं किया है। लेकिन भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह के साथ उनका नाम कभी जरूर जुड़ा था। दोनों के साथ काॅफी शाॅप में उन्हें अलग-अलग जरूर देखा गया था।

विवाद में भी रहना पडे़गा – सोचकर देखिए, दीपिका हमेशा ही आलोचना के केंद्र में रही है। अब जैसे कि रणवीर सिंह के साथ उनके अफेयर की खबरों पर जिस तरह से न्यूजप्रिन्ट खर्च होता है। वह शायद आज के किसी भी सेलेब के हिस्से में नहीं आया हैं। असल में दीपिका लाइम लाइट में रहने क मंत्र बखूबी जानती हैं। वह इस बात से भी वाकिफ हैं कि सिर्फ अच्छा अभिनय करके एक नंबर आसन में टिका नहीं जा सकता। शरारत और वितर्क के मामले में भी एक नंबर पर रहना पडे़गा। वरना कौन कैटरीना कैफ की पार्सपोट देखना चाहती हूं या रणबीर कपूर को कंडोम का एड करना चाहिए जैसी बातें कहेगा। इससे जो विवाद तैयार हुआ,उससे अनुत्साहित लोगों का उत्साह भी बढ़ जाता है।

डिप्रेशन को पराजित किया – वैसे देखा जाए तो दीपिका को लेकर कम विवाद नहीं हुआ है। अब जैसे कि हाॅलीवुड की फिल्म ट्रिपल एक्स की शूटिंग के दौरान वह हाॅलीवुड के अभिनेता विन डीजेल के प्रति इतनी ज्यादा घनिष्ठ क्यों हो गई। इससे लेकर माय चाॅयस वीडियो में कहीं गई बातों पर गौर फरमाएं। इसमें उनकी गर्भवती होंगी या नहीं यह पूरी तरह से उनकी इच्छा पर निर्भर करता है, जैसी बातों पर  नारीवादी विचारधारा के लोगों को लगा था कि उन्होंने व्यक्ति स्वतंत्रता की बात कहते हुए महिलाओं के प्रति असम्मान व्यक्त किया है। ये बातें क्षुब्ध लोगों के मन को बहुत बुरी लगी थी। उन्होंने उनकी इन बातों की खूब भर्त्सना भी की लेकिन इन सब बातों को लेकर कभी भी दीपिका ने कोई रोना धोना नहीं किया। बल्कि अपने डिप्रेशन और उसे पराजित कहने की बात कह कर उन्होंने और भी ढेरों लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर लिया।

हर कदम सोच-समझ कर – हम शुरू में ही उनके निर्णय लेने की क्षमता पर बात कर चुके हैं।  ऐसे में आप यदि उनके कॅरियरग्राफ पर नजर डालें तो यह बात साफ हो जाती है कि वह हमेशा बहुत सचेतन होकर हर कदम चली हैं। जिससे जनमानस पर अपना प्रभाव बहुत स्वाभाविक तौर पर डाला जा सके। इसे आप अंग्रेजी में पब्लिसिटी स्टंट भी कह सकते हैं, गलत मत सोचिएगा। रणबीर कपूर के प्यार में पड़कर अपने कंधे पर रणबीर  के नाम का इस्तेमाल करने को हम उनके किसी गलती के तौर पर नहीं ले रहे हैं। मगर विन डेजल के संतान की मां बनने की इच्छा या तमाशा के प्रमोशन के दौरान रणबीर कपूर को गले लगानेवाली बात को हम कैसे देखें ? असल में फिल्म इंडस्ट्री बहुत निर्दयी है। यहां एक इंच जगह छोड़ देने का मतलब सिंहासन से उनके खिसकने का पतन शुरू हो चुका है, इसलिए दीपिका कोई मौका भी गंवाना नहीं चाहती हैं। इसलिए खुद के जूते ही नहीं दूसरों के जूते में भी वह पांव डाल देती है प्रियंका के साथ उनके हाॅलीवुड में टक्कर की बात को आप भूले नहीं होंगे। पद्मावती के बाद तो यह बात साबित हो चुकी है कि उन्होंने एकदम श्रेष्ठ जगह हासिल कर लिया है। उस जगह में वर्तमान में उनके अलावा किसी की बात सोची भी नहीं जा रही है। वह चाहे उनका सार्थक अभिनय हो, अफेयर हो या फिर विवाद हो।   – ए.सी.

एसे अन्य लेख

मुख्य समाचार

तो क्या कपिल शर्मा के घर आने..

मुंबईः कॉमेडियन कपिल शर्मा इन दिनों अपने मशहूर कॉमेडी शो 'द कपिल शर्मा शो' को लेकर व्‍यस्‍त हैं। कपिल शर्मा का यह शो टीआरपी के आगे पढ़े »

कुछ ऐसा था कान्स के दूसरे दिन..

कांस: इन दिनों दीपिका पादुकोण 72वें कान्स फिल्म फेस्टिवल 2019 में अपने लुक्स से सबको मदहोश कर रही हैं। कल जहां दीपिका ने ब्लैक और क्रीम आगे पढ़े »

देसी गर्ल ने हाथ जोड़कर किया नमस्ते,..

नई दिल्ली: हाल ही में बॉलीवुड की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा ने जहां अपने मेट गाला लुक से दुनिया भर में सुर्खियां बटोरी थी और आगे पढ़े »

कपिल शर्मा के नाम लंदन का यह..

मुंबईः कॉमेडी किंग कपिल शर्मा अब भारत के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले स्टैंडअप कॉमेडियन बन गए हैं। दरअसल, वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन ने आगे पढ़े »

स्‍केटबोर्डिंग पर बनने जा रही भारत की..

मुंबईः स्‍केट बोर्डिंग पर भारत की पहली फीचर फिल्‍म बनने वाली है। फिल्‍म का टाइटल डेजर्ट डॉल्‍फिन होगा। दरअसल, रमेश सिप्‍पी की फिल्‍म 'शोले' में आगे पढ़े »

सिंगापुर में शाहिद का पहला वैक्स स्टेच्यू,..

मुंबईः बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता शाहिद कपूर ने इश्क विश्क, जब वी मेट, हैदर, उड़ता पंजाब, कमीने जैसी फिल्मों में काम कर अपनी एक्टिंग का आगे पढ़े »

इंस्टाग्राम पर जैकलीन को इस शख्स से..

मुंबईः बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस ने अपने फैन्स के साथ इंस्टाग्राम पर एक टिक-टॉक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह जोक क्रैक आगे पढ़े »

रेड कार्पेट पर बला की खूबसूरत हिना..

मुंबईः टीवी की मशहूर अभिनेत्री 'ये रिश्ता क्या कहलाता है', और 'कसौटी जिंदगी की 2' फेम हिना खान ने कान्स फिल्म फेस्टिवल के रेड आगे पढ़े »

कंगना पर आदित्य का वार, दर्ज करवायी..

मुंबईः बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक भी दिन ऐसा नहीं गुजरता जब कुछ हैपेनिंग न हुआ हो। आए दिन कोई न कोई खबर सुर्खियां बटोर आगे पढ़े »

देसी गर्ल के दीवाने हुए लोग, इंस्टाग्राम..

मुंबई: बॉलीवुड की अभिनेत्री और देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा के दीवानों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। फोटो शेयरिंग साइट इंस्टाग्राम पर प्रियंका के आगे पढ़े »

आज और अभी के समाचार

देश के 23 राज्यों में कांग्रेस का..

यह खबर लगातार अपडेट हो रही है..... बने रहें सन्‍मार्ग के साथ.... कोलकाता: लोकसभा चुनाव 2019  के लिए लगातार रुझान आ रहे हैं। 6:24 बजे- मतगणना 2019 आगे पढ़े »

कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, संसदीय..

नई दिल्लीः सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव 2019 में मोदी लहर जारी है। मतणना की प्रक्रिया अभी भी सुचारू रूप से चल रही है। आगे पढ़े »

अमेरिका के लोग सिनेमा हॉल में देख..

वाशिंगटन : लोकसभा चुनावों के परिणामों की घोषणा अब कुछ ही देर में होने वाली है। अब तक जो नतीजे सामने आए हैं, उसमें भारत में आगे पढ़े »

प्रज्ञा ने तोड़ा मौन व्रत, कहा-बढ़त से..

भोपाल: भोपाल लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने 63 घंटे का मौन व्रत तोड़ने के तुरंत बाद गुरुवार को कहा कि आगे पढ़े »

लोकसभा चुनाव परिणाम 2019ः जानें किसने क्या..

चौकीदार नरेंद्र मोदी@ narendramodi पीएम मोदी ने लिखा, 'सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत' उन्होंने कहा,‘ हम साथ मिलकर बढ़ेंगे, साथ आगे पढ़े »

बहुमत की ओर बढ़ती भाजपा, उत्तर प्रदेश..

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) मतगणना में लगातार बढ़त बनाए हुए है। इस बार के चुनाव में आगे पढ़े »

चंद्रबाबू नायडू की सियासत पर सवालिया निशान

नयी दिल्ली: ईवीएम को लेकर लगातार सवाल उठाने वाले और लोकसभा चुनाव के बाद विपक्षी दलों को एकजुट करने की कवायद में लगे रहे आंध्र आगे पढ़े »

बंगाल : विधानसभा उपचुनाव में भी भाजपा..

कोलकाता : राज्य के 8 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा को भारी बढ़त हासिल हुई हैं। चुनाव आयोग से प्राप्त रूझानों की मानें आगे पढ़े »

पहली बार 40,000 के पार सेंसेक्स

नयी दिल्ली: बंबई शेयर बाजार में जोरदार तेजी बनी हुई है। सेंसेक्स 481.56 अंक की बढ़त के साथ 39,591.77 पर खुला। कारोबार के दौरान 1015 अंक आगे पढ़े »

अमेठी में राहुल और स्‍मृति में कांटे..

नयी दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 का मतदान सात चरण में पूरा होने के बाद आज (23 मई) लोकसभा चुनाव परिणाम 2019 आ रहे हैं। निर्वाचन आगे पढ़े »

स्पोर्ट्स

भारत ने कोरिया को 2-1 से हराकर..

जिनचियोन (कोरिया) : भारत और दक्षिण कोरिया के बीच खेले जा रहे हॉकी मैच में बुधवार ‌दिलचस्प खेल देखने को मिला। यहां चल रहे तीन आगे पढ़े »

विश्व कप के लिये इंग्लैंड रवाना हुई..

मुंबई: आईसीसी विश्व कप 2019 के लिए विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के लिए रवाना हो गई। 30 मई से शुरू होने आगे पढ़े »

‘गॉड फादर’ धोनी

300 से अधिक मैच खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी धोनी का चौथा विश्व कप नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 30 मई से होने आगे पढ़े »

मैं लड़की के साथ ही घर बसाऊंगी..

'मेरा खेल मेरी प्राथमिकता, भविष्य में अपनी पार्टनर के साथ घर बसाना है' धारा 377 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मिली ताकत हैदराबादः भारत की स्टार आगे पढ़े »

इंग्लैंड की वर्ल्ड कप टीम में तीन..

नई दिल्लीः विश्व कप शुरू होने में अब कुछ ही ‌दिन बचे हैं पर कई सारी टीमें अब भी अपनी 15 खिलाड़ियों की अंतिम सूची आगे पढ़े »

विश्व कप में परिस्थितियां नहीं, दबाव को..

मुंबईः भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप के लिए बुधवार यानी 22 मई को इंग्लैंड रवाना होगी। उससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आगे पढ़े »

ऑलराउंडर होंगे ‘तुरूप का इक्का’

लगभग हर टीम में दो से चार बेहतरीन ऑलराउंडर टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या, विजय शंकर, केदार जाधव और रविंद्र जडेजा के रूप में  4 ऑलराउंडर आगे पढ़े »

धोनी संन्यास लेने के बाद चित्रकार बनना..

नयी दिल्लीः भारत की टी20 और वनडे विश्व कप विजेता टीमों के कप्तान रहे 37 वर्षीय महेंद्र सिंह धोनी ने बचपन के अपने सपने को आगे पढ़े »

विश्वकप के बाद अफगानिस्तान कोच पद से..

नई दिल्लीः आईसीसी विश्व कप के बाद विंडीज के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी फिल सिमंस अफगानिसतान क्रिकेट टीम के कोच का पदभार छोड़ देंगे। दिसंबर 2017 आगे पढ़े »

हमारे गेंदबाज कहीं भी विकेट लेने में..

एक साल में भारतीय गेंदबाजों ने सबसे ज्यादा 202 विकेट लिए अफगानिस्तान दूसरी बार वर्ल्ड कप खेल रहा नई दिल्लीः भारतीय टीम के महान बल्लेबाजों में से आगे पढ़े »

विदेश

अमेरिका के लोग सिनेमा हॉल में देख..

वाशिंगटन : लोकसभा चुनावों के परिणामों की घोषणा अब कुछ ही देर में होने वाली है। अब तक जो नतीजे सामने आए हैं, उसमें भारत में आगे पढ़े »

पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर रूसी भाषा..

बिश्केक : शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के पर्यटकों की सुविधा के लिए भारत के पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर अगले महीने के अंत से रूसी आगे पढ़े »

फिर से घिरी फास्ट फूड कंपनी मैकडॉनल्ड्स,..

वाशिंगटनः अमेरिका की फास्ट फूड कंपनी मैकडोनाल्ड्स एक बार फिर से विवादों में आ गया है। दरअसल, इसके अलग-अलग कार्यलयों से 25 नए उत्पीड़न के आगे पढ़े »

अब दिमाग से नियंत्रित हो सकेंगे कई..

वाशिंगटन : भारतीय मूल का एक वैज्ञानिक और उसकी टीम अमेरिकी सेना के लिए मस्तिष्क से नियंत्रत होने वाली प्रणाली का विकास करेंगे। उन्होंने इसके आगे पढ़े »

मानव शव से खाद बनाने की मंजूरी,..

वॉशिंगटन: पहली बार ऐसा हो रहा है जब किसी देश ने मानव खाद बनाने की मंजूरी दी हो। अमेरिका का वॉशिंगटन पहला ऐसा राज्य बन आगे पढ़े »

एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए..

बिश्केक : शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की दो दिवसीय बैठक में शामिल होने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज मंगलवार को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक आगे पढ़े »

ईरान का अमेरिका को करारा जवाब, कहा-..

तेहरानः ईरान और यूएस के बीच विवाद काफी बढ़ गया है। दोनों देश एक-दूसरे के खिलाफ खूब आक्रमक बयान दे रहे हैं। ईरान के विदेश आगे पढ़े »

पाक ने मुइनुल हक को भारत में..

इस्लामाबादः पाकिस्तान ने भारत में राजनयिक मुईनुल हक को सोमवार को अपना नया उच्चायुक्त बनाया है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को भारत, चीन और आगे पढ़े »

सऊदी हवाई अड्डे के हथियार डिपो पर..

सना : यमन में चल रहे युद्ध को लेकर हूती विद्रोहियों ने हमले तेज कर दिए हैं। विद्रोहियों ने सऊदी अरब के सीमावर्ती शहर नजरान आगे पढ़े »

एफिल टॉवर पर चढ़ने वाला व्यक्ति गिरफ्तार

पेरिस: फ्रांस की राजधानी पेरिस में एफिल टॉवर पर चढ़ने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है। एफिल टॉवर पर एक व्यक्ति चढ़ता हुआ आगे पढ़े »

ऊपर