जन्मदिन विशेष: नूतन का अभिनय आज भी है यादगार…

नई दिल्लीः अपने समय ‌की लोकप्रिय अभिनेत्री नूतन का आज जन्म‌दिन है। ‌मात्र 54 वर्ष की उम्र में इस दुनिया से विदा लेने वाली नूतन की फिल्मों और गीतों को आज भी देखा जाता है। ब्लैक एंड व्हाइट फिल्मों के दौर में अपनी सौम्य और दमदार अभिनय का अमिट छाप छोड़ गयी। लेकिन उन्होंने अपने अभिनय से बड़े पर्दे पर गहरे और चटक रंग भरे। नूतन का जन्म मुंबई में ही 4 जून 1936 को एक मराठी कला प्रेमी परिवार में हुआ था। उनके पिता कुमारसेन समर्थ एक जाने-माने निर्देशक और कवि थे, जबकि उनकी मां शोभना समर्थ एक जानी-मानी अभिनेत्री थीं। नूतन को कला का माहौल विरासत में मिला था। विदेश जाने से पहले वो कुछ फिल्में कर चुकी थीं जो कामयाब नहीं हो पायीं। गौरतलब है कि महज 14 साल की उम्र में उन्होंने अपनी मां के निर्देशन में बनी फिल्म ‘हमारी बेटी’से डेब्यू किया था।

कैरियर के टॉप पर कर ली थी शादी

नूतन ने अपने कैरियर के टॉप पर पहुंचने के बाद साल 1959 में नेवी के लेफ्टिनेंट कमांडर रजनीश बहल से शादी कर ली थी। उनके बेटे मोहनीश बहल भी लंबे समय से एक अभिनेता के रूप में सक्रिय हैं।

मिल का पत्थर थी ‘बंदिनी’

बिमल रॉय की ‘बंदिनी’ नूतन के कैरियर में एक मील की पत्थर की तरह है। इसके अलावा ‘छलिया’, ‘देवी’, ‘सरस्वतीचंद्र’, ‘मैं तुलसी तेरे आंगन की’, ‘सौदागर’ जैसी 70 से ज्यादा फिल्में की थी। इसके अलावा जो गाने उन पर फिल्माए गए, वे भी यादगार हैं और आज तक गुनगुनाये जाते हैं। ‘छोड़ दो आंचल जमाना क्या कहेगा’, सावन का महीना’, ‘चंदन सा बदन’, फूल तुम्हें भेजा है खत में’ ये सब गीत सदाबहार सुपरहिट्स में गिने जाते हैं। साल 1986 में आई दिलीप कुमार के साथ उनकी फिल्म ‘कर्मा’ भी बॉलीवुड की एक यादगार फिल्मों में से मानी जाती है।

बोल्ड सीन देने से कभी नहीं झिझकीं

पर्दे पर ज्यादातर साड़ी में दिखने वाली नूतन स्क्रिप्ट की डीमांड पर छोटे कपड़े पहनने या बोल्ड सीन देने से कभी नहीं झिझकीं। वो एक संपूर्ण अदाकारा थीं। सब कुछ नूतन के मन मुताबिक ही चल रहा था कि साल 1990 में उनको ब्रेस्ट कैंसर की शिकार हो गईं। इसके कारण 21 फरवरी 1991 को अस्पताल में इलाज के दौरान उनका देहांत हो गया।

मुख्य समाचार

Chandrayaan-2 Launching

सुधारी गईं चंद्रयान-2 की खामियां, 22 जुलाई को होगी लांचिंग

चेन्नई : तकनीकी खराबी के कारण 15 जुलाई को रद्द हुई चंद्रयान-2 की लॉन्‍चिंग अब 22 जुलाई को दोपहर 2.43 बजे होगी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान आगे पढ़ें »

Floods in Assam-Bihar

असम और बिहार में बाढ़ से  गंभीर हुए हालात, अब तक 94 लोगों की मौत

नई दिल्‍ली : असम और बिहार समेत कई राज्यों में लगातार हो रही बारिश की वजह से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी आगे पढ़ें »

वाट्सऐप जल्द शुरू करेगा पेमेंट सर्विस, 30 करोड़ यूजर्स को होगा फायदा

नई दिल्ली : वाट्सऐप भारत में जल्द पेमेंट सर्विस शुरू करने जा रहा है। वह 1 साल से इसके बीटा वर्जन की टेस्टिंग कर रहा आगे पढ़ें »

Ayodhya dispute

अयोध्या विवाद: सर्वोच्च न्यायालय ने कहा- 2 अगस्त को रोज सुनवाई पर विचार करेंगे

नई दिल्ली : सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को अयोध्या जमीन विवाद को लेकर मध्यस्‍थता कमेटी को 31 जुलाई तक अंतिम रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया आगे पढ़ें »

कोर्ट पर विश्वास है – सव्यसाची

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधाननगर नगर निगम की अध्याचित बैठक को लेकर बुधवार को सुनाये गये हाईकोर्ट के फैसले पर मेयर सव्यसाची दत्त ने कहा कि आगे पढ़ें »

मेट्रो का गेट बंद होते समय प्रवेश किया तो 1000 रुपये जुर्माना

कोलकाताः पार्क स्ट्रीट मेट्रो में हुए हादसे से सबक लेते हुए कोलकाता मेट्रो रेलवे प्रबंधन ने भी काफी कड़े नियम अपनाए हैं। इसके तहत यदि आगे पढ़ें »

हावड़ा के एन एच 6 पर भयावह दुर्घटना, 4 मरे

इनोवा कार ने कंटेनर को पीछे से मारा धक्का संभवत: कालीघाट में पूजा करने आये थे 5 लोग हावड़ा : हावड़ा के एन. एच. 6 पर घटी आगे पढ़ें »

इंडो रूसी कंपनियां मिलकर बनाएंगी एके 203 असॉल्ट राइफल

नई दिल्ली : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक में एके 203 असॉल्ट राइफलों के उत्पादन के लिए उत्तर प्रदेश आगे पढ़ें »

paragliding

जम्मू-कश्मीर में पशुपालन अधिकारी ने जागरुकता फैलाने के लिए लिया पैराग्लाइडिंग का सहारा

जम्मू : जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के दुर्गम पहाड़ी इलाकों में पहुंचने के लिए पशुपालन विभाग के एक अधिकारी ने पैराग्लाइडिंग का सहारा लिया। ऐसा आगे पढ़ें »

Bernard Arnault, World's second richest,Bloomberg Billionaire Index

बर्नाड अरनॉल्ट बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर, बिल गेट्स को पीछे छोड़ा

पेरिसः ब्लूमबर्ग अरबपति सूचकांक के प्रकाशित रिपोर्ट के हिसाब से लक्जरी सामान बनाने वाली कंपनी एलवीएमएच  (लुई विटन मोएत हेनेसी) के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट विश्व आगे पढ़ें »

ऊपर