घोड़े को शाप क्यों मिला ?..

हम अस्तबलों में घोड़े को खड़े-खड़े ही सोते देखते देखते हैं जबकि पहले घोड़े भी लेटकर सोते थे। आइये जाने कि ऐसा क्या हुआ कि वे खड़े-खड़े ही सोने लगे ! सहस्रों वर्ष पहले एक बीहड़ वन में एक पहुंचे हुए सिद्ध महात्मा अपनी कुटिया बनाकर रहते थे। वे नित्य क्रिया के बाद हर वक्त प्रभु साधना में लीन रहते थे। उन्होंने अपनी कुटिया में बहुत सारे पशु-पक्षी को आसरा दिया हुआ था, जिनका वे बहुत ख्याल रखते थे। उन्हें हिंसक जानवरों से बचाये रखते थे इसका एक कारण भी था कि जो भी उनके सान्निध्य में आता वह हिंसा छोड़ देता था। यह महिमा थी उनकी भगवदभक्ति और तप -साधना की। सभी मूक पक्षी और जानवर भी उनसे विशेष लगाव रखते थे। जो एक बार उस बीहड़ वन में आ जाता तो वह महात्माजी को छोड़कर नहीं जाता था। वही उसका रैन -बसेरा बन जाता था। इस प्रकार उनकी कुटिया पशु-पक्षियों की वजह से गुलजार थी।
वे सभी, महात्माजी की कार्यों में मदद करते थे। जैसे कोई अन्न ला देता, कोई सब्जी, कोई कंद मूल-फल ला देता और सब लाया हुआ सामान उनके सामने रख देता था और महात्माजी उसमे से थोड़ा अपने लायक रखकर बाकी उन सबमें बराबर बांट देते थे। यूं ही साल-दर साल गुजरे जा रहे थे। इधर उनकी कुटिया भी एक चिड़ियाघर में तब्दील होती गई। पशु-पक्षियों की तादाद बढ़ने पर उन बेजुबान जानवरों की देखभाल करना उनके अकेले के बस का नहीं रह गया था। उनकी तप-साधना में भी विघ्न पड़ने लगा था। क्योंकि अब उनका ज्यादातर समय उनके चिंतन -मनन में बीतने लगा। एकाएक उन्हें अहसास हुआ कि उनकी संख्या कुछ कम हो रही हैं यथास्थिति को समझने और जानने के लिए उन्होंने रात्रि पहरेदारी की नियुक्ति के हिसाब से कुछ जानवरों को बुलाया और उन्हें पहरेदारी की जिम्मेदारी सौंप दीं।
शेरू कुत्ते को पूर्व की, झनकू भालू को पश्चिम की ,गजू हाथी को उत्तर की और सुल्तान घोड़े को दक्षिण दिशा की पहरेदारी मिली थी। दो दिन बाद महात्माजी उन जानवरों के काम की मुस्तैदी और पशु-पक्षियों की संख्या जांचने के लिए रात्रि के तीसरे प्रहर में दक्षिण दिशा की ओर गये तो देखा कि सुल्तान एक पेड़ के तले मजे से सो रहा है। उन्हें बहुत दुःख हुआ,लेकिन कहा कुछ नहीं।
सुबह टीले के पास की बहती नदी के किनारे उन्हें शिकारियों के पैरों के निशान दिखाई दिए तो उन्होंने सुल्तान को आवाज दी और वह हड़बड़ा के उठ खड़ा हुआ। महात्माजी ने जब पूछा –‘सुल्तान, तुमने पहरा क्यों नहीं दिया ?’तब अलसाते हुए सुल्तान ने झूठ बोला —”नहीं बाबा, मैंने तो सारी रात जागकर पहरेदारी की बस अभी जरा सी देरके लिए आंख झपकी थी। ‘इस पर महात्माजी ने कहा -‘सुल्तान, देखो तुम मुझसे झूठ मत कहो, तुमने रात को बिलकुल भी पहरेदारी नहीं की।’ इस तरह से कई बार महात्माजी ने सुल्तान को सच बोलने के लिए कहा और वह हमेशा की तरह झूठ बोल देता। इस प्रकार लगातार झूठ बोलते देख और काम के प्रति कामचोरी और लापरवाही से वे खफा हो उठे और क्रोधित होकर बोले –‘तू एक सिद्ध महात्मा से निरंतर झूठ बोले जा रहा है, अपनी गलती नहीं मान रहा है ? मेरी नजरों से दूर हो जा !और ये मेरा श्राप है कि आज के बाद से तू कभी लेटकर आराम से नहीं सो पाएगा और नींद आएगी तो खड़े-खड़े ही सोएगा।’ अब सुल्तान डर गया और महात्मा के आगे गिड़गिड़ाकर माफ़ी मांगने लगा कि बाबा ! मुझे माफ़ कर दो, आइंदा कभी झूठ नहीं बोलूंगा।’ लेकिन उसने झूठ बोलकर महात्माजी को इतनी ठेस पहुंचाई थी कि उसके प्रति एक बार मन जो फटा तो फिर नहीं पसीजा। उस दिन से घोड़े लेटकर नहीं सोते बल्कि खड़े -खड़े ही सोते हैं। – प्रांशुल सिंगड़ोदिया

मुख्य समाचार

अमेरिका-चीन का व्यापार युद्ध भारत के लिए अवसर: पनगढ़िया

न्यूयॉर्कः अमेरिका और चीन के व्यापारिक रिश्तों में बढ़ता तनाव भारत के लिए एक 'अवसर' की तरह है। ऐसी में भारत उन बहुराष्ट्रीय कंपनियों को आगे पढ़ें »

कैश की किल्लत होगी खत्म, आरबीआई से मिल सकते हैं 3 लाख करोड़ रुपए

नई दिल्ली : बिमल जालान समिति की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक के पास पड़ी आवश्यकता से अधिक आरक्षित पूंजी से केंद्र सरकार आगे पढ़ें »

ट्रेन में 2 विधायकों से लूटपाट, चोरों ने नकदी सहित दस्तावेज उड़ाए

मुंबई : महाराष्ट्र के ठाणे के कल्याण स्टेशन पर सोमवार को अलग-अलग ट्रेनों में दो विधायकों से चोरों ने लूटपाट की। इस घटना की जानकारी आगे पढ़ें »

भारत पहुंचे पोम्पियो, पीएम मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर से की मुलाकात

नई दिल्ली : भारत के दो दिनों के दौरे पर आए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विदेश आगे पढ़ें »

जल्द आएगा राष्ट्रीय खुदरा नीति पर मसौदा, व्यापार संघों से मांगे सुझाव 

नई दिल्ली : राष्ट्रीय खुदरा नीति का एक मसौदा अगले दस दिनों में जारी किया जा सकता है।  इस मसौदे पर व्यापार संघों से सुझाव आगे पढ़ें »

एसयूवी ने ली फुटपाथ पर सो रहे 3 बच्चों की जान, भीड़ की पिटाई से ड्राइवर की मौत

पटना : बिहार की राजधानी पटना में मंगलवार देर रात एक अनियंत्रित एसयूवी ने फुटपाथ पर सो रहे 4 बच्चों को रौंद डाला। शहर के आगे पढ़ें »

बजट : पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में ला सकती है सरकार

नई दिल्ली : बजट में मोदी सरकार पेट्रोल और डीजल समेत सभी पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में ला सकती है। एक रिपोर्ट के आगे पढ़ें »

जम्मू-कश्मीर के पहले दौरे पर शाह, डोगरा फ्रंट ने कहा- अलगावादियों से न हो बातचीत

श्रीनगर : गृहमंत्री का दायित्व संभालने के बाद अमित शाह बुधवार को अपने पहले दौरे पर  जम्मू-कश्मीर जा रहे हैं। वहीं उनकी यात्रा को देखते आगे पढ़ें »

अमेजन इंडिया कारोबार के तीसरे वर्ष कर रही है मेगा सेल का आयोजन

नई दिल्ली : ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों के लिए ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन भारत में अपने कारोबार के तीसरे वर्ष में 15-16 जुलाई को प्राइम डे आगे पढ़ें »

कट मनी में दोषी पाए गए तो हो सकती है उम्रकैद

कोलकाता : कट मनी का मुद्दा दिनोंदिन गरमाता जा रहा है। विधानसभा से दिल्ली की संसद तक इसकी आंच पहुंच चुकी​ है। इधर इस मामले आगे पढ़ें »

ऊपर