गिरीश कर्नाड के निधन पर मोदी, कोविंद ने जताया दुःख, मशहूर हस्तियों ने दी श्रद्धांजलि

मुम्बई : ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित अभिनेता गिरीश कर्नाड का 81 वर्ष की आयु में लंबी बीमारी के बाद उनके बेंगलुरू स्थित आवास पर निधन हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके निधन पर दुःख जताया है। साथ ‌ही थियेटर कलाकारों और फिल्मी हस्तियों ने उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दी है। मालूम हो कि कर्नाड एक तेज तर्रार लेखक, अभिनेता और निर्देशक रहे।
हमारी सांस्कृतिक दुनिया गरीब हो गई
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कर्नाड के निधन को भारतीय थियेटर के लिए अपूरणीय क्षति बताया है। उन्होंने ट्वीट किया, “गिरीश कर्नाड के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं जो लेखक, अभिनेता और भारतीय थियेटर के दिग्गज कलाकार थे। आज हमारी सांस्कृतिक दुनिया गरीब हो गई। मैं उनके परिजनों और उनके प्रशंसकों के प्रति सांत्वना जताता हूं।”
उनके कार्य वर्षों तक याद किए जाएंगे
वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अभिनेता-निर्देशक की उनके पसंदीदा मुद्दों पर खुलकर बोलने के लिए प्रशंसा की। प्रधानमंत्री ने ट्वीटर पर लिखा, “गिरीश कर्नाड को सभी माध्यमों में बहुआयामी अभिनय के लिए याद किया जाएगा। वह अपने पसंदीदा मुद्दों पर धैर्यपूर्वक बोलते थे। उनके कार्य वर्षों तक याद किए जाएंगे। मैं उनके निधन से दुखी हूं। भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें।”
लता मंगेशकर ने भी दी श्रद्धांजलि
मशहूर गायिका लता मंगेशकर ने भी कर्नाड को श्रद्धांजलि अर्पित की। मंगेशकर ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर लिखा, “मुझे प्रतिभाशाली अभिनेता, निर्देशक, लेखक गिरीश कर्नाड जी के निधन के बारे में जानकारी मिली। भगवान उनकी आत्मा को शांति दें।”
उनकी पटकथा मुझे प्रेरणा देती हैं
दक्षिण भारतीय अभिनेता और नेता कमल हासन ने ट्वीट किया, “गिरीश कर्नाड, उनकी पटकथा दोनों मुझे प्रेरणा देती हैं। उनसे प्रेरित कई लेखक हैं।” वहीं साहित्य अकादमी के अध्यक्ष चंद्रशेखर काम्बर ने कहा कि कर्नाड के रूप में मैंने अपना खास दोस्त खो दिया है।
कर्नाड के मशहूर नाटक तुगलक का निर्देशन कर चुके फैसल अलकाजी ने उन्हें खास पारिवारिक दोस्त बताया।
मैं बोल पाने की स्थिति में नहीं हूं
फिल्म “मंथन” और “निशांत” में कर्नाड का निर्देशन करने वाले मशहूर फिल्म निर्देशक श्याम बेनेगल ने कहा कि “मैं काफी दुखी हूं। मैं बोल पाने की स्थिति में नहीं हूं।”साथ ही उन्होंने कहा कि वे बेंगलुरू जाने की योजना बना रहे हैं ताकि अपने लंबे समय के दोस्त को अंतिम श्रद्धांजलि दे सकें। उनके अलावा फिल्म अभिनेता नसीरूद्दीन शाह, निर्देशक दीपा मेहता, अभिनेता अनिल कपूर, नंदिता दास, प्रभुदेवा सहित कई बॉलीवुड हस्तियों ने भी कर्नाड को श्रद्धांजलि दी।

बता दें कि कर्नाड ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिये संघर्ष किया। अपने पांच दशक से ज्यादा लंबे करियर में उन्होंने बतौर अभिनेता कन्नड़, तमिल, तेलुगु, मलयालम, हिंदी और मराठी फिल्मों में काम किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Mamata Banerjee meets Amit Shah

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने की गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात

नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच मुलाकात आगे पढ़ें »

Akshaya Kumar

अक्षय कुमार ने दो घंटे का रास्ता बीस मिनट में किया पूरा

मुबंई : बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार हमेशा कुछ न कुछ अलग करते ही रहते हैं। रिस्क लेना या कोई नया रोमांच करना उन्हें काफी आगे पढ़ें »

ऊपर