हमेशा के लिए खामोश हो गये’हम बने तुम बने एक दूजे के लिए’ के गायक

कोरोना से जंग हार गये: नहीं रहे एस पी बालासुब्रमण्यम

चेन्नई : वैश्विक महामारी कोविड -19 से 5 अगस्त से जंग लड़ रहे सुप्रसिद्ध पार्श्वगायक एस पी बालासुब्रमण्यम (74)शुक्रवार को आखिरकार हार गये। एजीएम हेल्थकेयर में उनका निधन हो गया। वह 5 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव पाये गये थे। चेन्नई के हॉस्पिटल में 52 दिन से एडमिट थे।
उनकी हालत खराब होने के मद्देनजर अस्पताल के आसापस सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी थी। अस्पताल ने इसके पूर्व गुरुवार शाम शाम स्वास्थ्य बुलेटिन जारी कर कहा था कि पिछले 24 घंटे के दौरान बालासुब्रमण्यम की स्थिति तेजी से खराब हुई है और उनकी हालत अत्यंत गंभीर बनी हुई है। वह जीवन रक्षक प्रणाली पर हैं। पुलिस उपायुक्त के नेतृत्व में शुक्रवार को 100 से अधिक सशस्त्र पुलिसकर्मियों को तैनात करके अस्पताल को किले में तब्दील कर दिया था। अस्पताल के पास बेरिकेड्स लगाये गये हैं और वैध पहचान पत्र वाले व्यक्तियों को ही अंदर जाने दिया जा रहा है। बालासुब्रमण्य की पत्नी सावित्री, पुत्री पल्लवी और बहन एस पी शौलजा और परिवार के अन्य सदस्य आज सुबह अस्पताल में उपस्थित थे। फिल्म निदेशक भारतीराजा, मनोबाला,वेंकट प्रभु समेत फिल्म उद्योग की प्रसिद्ध हस्तियों ने सुबह अस्पातल पहुंच कर मशहूर गायक की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल की। अभिनेता से नेता बने कमल हासन गुरुवार शाम अस्पताल पहुंचे और गायक के स्वास्थ्य के बारे में चिकित्सकों से बात की। हासन की कई फिल्मों में बालासुब्रमण्यम ने गाना गया है।
एसपी बालासुब्रमण्यम को सलमान खान की आवाज माना जाता था। 1989 में रिलीज हुई सलमान की पहली फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में एसपी ने ही गाने गाये थे। सभी गाने सुपरहिट रहे थे। दो दिन पहले बेटे चरण एसपी से कहा था- मुझे जल्दी से जल्दी घर जाना है। 13 अगस्त से बिगड़ गयी थी हालत तब से वेंटिलेटर पर ही थे। एसपी इंस्टाग्राम पर 5 अगस्त को आखिरी बार फैन्स से रूबरू हुए थे व वीडियो पोस्ट कर उन्होंने कहा था कि दो-तीन दिनों से मुझे थोड़ी परेशानी हो रही थी। अस्पताल गया तो डॉक्टरों ने कहा कि यह कोरोना का हल्का मामला है। मैं अस्पताल में भर्ती हो गया। दो दिनों में मैं ठीक हो जाऊंगा। मैं यहां आराम करने के लिए आया हूं, इसलिए आप सभी का कॉल नहीं रिसीव कर सकता। एसपी का पूरा नाम श्रीपति पंडितराध्युला बालासुब्रमण्यम है। बालू के उपनाम से मशहूर एसपी 16 भारतीय भाषाओं में 40 हजार से ज्यादा गाने रिकॉर्ड किए थे। 2011 में उन्हें पद्म भूषण अवॉर्ड से नवाजा गया था। उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में भी दर्ज है।हम बने तुम बने एक दूजे के लिए’, ये हसीं वादियां, मुझे से जुदा होकर, दीदी तेरा देवर ,सागर से गहरा है प्यार हमारा, बहुत प्यार करते हैं, ये मौसम का जादू है मितवा, तेरे मेरे बीच में, आजा शाम होने आई, मेरे रंग में रंगने वाली, तुमसे मिलने की तमन्ना है, पहला पहला प्यार है जैसे गीत लोगों की जुबान पर चढ़ गये थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने बेंगलुरु को 5 विकेट से हराया, सनराइजर्स छठवीं जीत के साथ टॉप-4 में पहुंची, बेंगलुरु दूसरे नंबर पर बरकरार

 शारजाह : आईपीएल के 52वें मैच में हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 5 विकेट से हरा दिया। सनराइजर्स की सीजन में यह छठवीं जीत आगे पढ़ें »

विम्बलडन चैम्पियन हालेप काेरोना संक्रमित

वाशिंगटन : विम्बलडन चैम्पियन सिमोना हालेप ने बताया कि वह कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव आयी है और उनमें इस बीमारी के ‘हलके लक्षण’ है। आगे पढ़ें »

ऊपर