करुणा

पुरानी बात है। एक बार किसी वन में एकाएक आग लग गयी। तेज हवा के झोंकों ने उसे सब जगह फैला दिया। वन के सारे प्राणियों में भगदड़ -सी मच गयी और प्रत्येक प्राणी बचाव का स्थान खोजने में भटकने लगा, पर कहीं कोई स्थान नहीं दिखायी पड़ा। वन के एक कोने में थोड़ी -सी जमीन पर जानवरों का एक बाड़ा बना हुआ था। भागते-भागते प्राणी वहीं आ पहुंचे और जैसी जिसे जगह मिलीं, वह खड़ा हो गया। ऐसा लगता था जैसे जानवरों ने अपना जन्मजात बैर हीं भुला दिया हो। बकरी व शेर, बिल्ली व कुत्ता और इसी तरह अन्य पशु भी आपसी बैर छोड़कर पास-पास खड़े हो गये।
मुसीबत का मारा एक छोटा-सा खरगोश भी दौड़ा-दौड़ा वहां आ पहुंचा। वह बड़ी घबराहट में था। कूदता -फांदता
वह एक छोटी जगह पर आ बैठा। वहां एक हाथी भी आग से बचने के लिए पहले से खड़ा था। खड़े-खड़े एक पैर में खुजली महसूस हुई और उसने सूंड से खुजलाने के लिए पांव ऊंचा ही किया था कि ठीक यही समय था, जबकि खरगोश स्थान की तलाश में आया और पैर उठने से जो स्थान खाली
हुआ, उस पर जा बैठा। खुजलाने के बाद हाथी जब अपना पांव वापस जमीन पर रखने ही  वाला था कि उसकी नजर खरगोश पर पड़ी। उसने अपना पांव उठाये रखा। तीन दिनों के पश्चात् आग शांत होने पर भूखे, प्यासे प्राणी इधर-उधर चल दिये तो हाथी ने पांव नीचे किया, जो कि खुजलाने के बाद इसलिए उठाये रखा था कि उसके पांव के नीचे बेचारा नन्हा खरगोश न मर जाये !.
उसके हृदय से करुणा फूट पड़ी थी। अब, जब उसने पांव नीचे धरती पर टिकाना चाहा, तो पांव ठीक से टिक नहीं पाया, क्योंकि वह अकड़ गया था। इस पर हाथी ने अपना संतुलन खो दिया और वह धड़ाम से जमीन पर आ गिरा। उसके कुछ ऐसी चोट आयी कि वह उसे सहन नहीं कर सका और कुछ समय में ही उसने दम तोड़ दिया। हाथी ने अपनी सहज करुणा से एक प्राणी की रक्षा अपनी जान की बाजी लगाकर की। हमारे सामने यह करुणा का एक  अनोखा उदाहरण है।
कहा जाता है कि हाथी का यह जीव आगे चलकर मगध के राजकुमार के रूप में जन्मा  और भगवान महावीर का शिष्य बना, जिसका नाम था मेघकुमार। वास्तव में महान हैं ऐसे शिष्य !

मुख्य समाचार

शहीद दिवस : दीदी दिखाएंगी 26 सालों का दम

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में तृणमूल का विकल्प नहीं, भाजपा के लिए यहां जगह नहीं, इसी लक्ष्य को लेकर आज शहीद दिवस की महारैली में आगे पढ़ें »

बिहार मोड़ से पिस्टल व कारतूस के साथ दो युवक गिरफ्तार

सिलीगुड़ीः सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के 41 नंबर बटालियन ने शुक्रवार देर रात बागडोगरा के बिहार मोड़ से दो युवकों को 9 एमएम पिस्टल एवं आगे पढ़ें »

अमित शाह ने ममता को फोन कर बताया, कौन हो रहा है नया राज्यपाल

कोलकाता : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को फोन कर राज्य के नये राज्यपाल जगदीप धनखड़ की नियुक्ति की जानकारी दी। आगे पढ़ें »

माओवादियों के बंद को लेकर जंगलमहल सतर्क

झाड़ग्राम : 21 जुलाई को माओवादियाें के संगठन झारखंड जनमुक्ति परिषद की ओर से झारखंड बंद बुलाया गया है, जिसे देखते हुए झाड़ग्राम जिले के आगे पढ़ें »

अपनी टीम के साथ रैली में मौजूद होंगे पीके

कोलकाता : 2021 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल के लिए रणनीति रच रहे प्रशांत किशोर अपनी टीम के साथ आज की महारैली में मौजूद रहेंगे। आगे पढ़ें »

‘म‌हिला पुलिस अधिकारी स्लीवलेस पहनकर ऑफिस न आएं’

नई ‌दिल्ली : महिला पुलिस अधिकारी जब थाने में ड्यूटी पर आएं तो वे स्लीवलेस टॉप या वेस्टर्न स्टाइल की ड्रेस पहनकर न आएं। यह आगे पढ़ें »

Shilpa shetty Back

12 वर्षों के बाद शिल्पा करेंगी वापसी, इस रोल में दिखेंगी

मुंंबईः बाॅलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के दीवानों के लिए अच्छी खबर है। वे एक दशक से ज्यादा समय के बाद बड़े पर्दे पर वापसी करने आगे पढ़ें »

इंस्टाग्राम पर इंसानी खोपड़ियों व हड्डियों की धड़ल्‍ले से बिक्री, खरीददारों में ज्‍यादातर शोधार्थी

लंदन : उपभोक्‍तावाद के इस दौर में अपने प्रोडाक्‍टस को बेचने के लिए सोशल मीडिया एक अच्‍छा माध्‍यम बन गया है। इसके जरिए बहुत से आगे पढ़ें »

Rajnath in KAshmir

एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे : राजनाथ

श्रीनगर : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे। उन्होंने कहा कि घाटी से सभी आतंकियों आगे पढ़ें »

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

ऊपर