और नीम मुस्कुराने लगा

नीम का एक विशाल पेड़ कई सालों से यूँ ही खड़ा था। सावन आता तो बच्चें और औरतें उस पर झूला डालकर खूब पेंगे मारते ,सैकड़ों लोग उसकी टहनियों से रोज दातुन बनाकर अपने दांत साफ करते थे। जब किसी को  फोड़ा-फुंसी होती तो  बूढ़ा माली  वंशी  काका उसकी पत्तियों को तोड़कर  देता और लोग  उसके उबले पानी का इस्तेमाल करते  और  स्वस्थ हो जाते। कई तादत में पक्षी उस पर आश्रय लेते। नीम को इतने सारे लोगों को छाया देने और उनके काम आने में बड़ा ही आत्मिक संतोष और आनन्द मिलता।
इस बार जब सावन का मौसम आया तो नीम ने देखा कि एक बेल उसकी जड़ों के पास पनपने की कोशिश कर रही है। उसने हवा ,सूरज और बादल से विनती की कि इस बेल को पनपने दें। और सबके सहयोग से कुछ  ही  दिनों में वह बेल ख़ुशी से लहराती हुई नीम के तने से आ लगी और देखते ही देखते खूब फल-फूल गयी। अब तक बेल नीम के तने के ऊपरी हिस्से को छूने लगी थी।
उसकी जुबान भी कैंची की तरह चलने लगी थी। वह आये दिन  नीम से अटपटे सवाल और बातें करती। एक दिन बेल ने बड़े इठलाते हुए कहा –‘नीम बाबा ! तुम तो बड़े आलसी हो। कितने वर्षों से बस एक ही जगह डटकर खड़े हो !.. अब मुझे ही देखो ! मैंने इन वर्षों में कितनी उन्नति कर ली। पहले मैं धरती पर थी और आज तुम्हारी सबसे ऊंची शाखा तक जा पहुंची हूँ !.’
नीम को बेल की बात अच्छी तो नहीं लगी, पर वह चुप रहा। एक दिन तो बेल ने हद ही कर दी। वह तो जैसे नीम के पीछे ही हाथ धोकर पड़ गई थी, बोली ‘नीम बाबा ! तुम कभी मेरी किसी बात का कोई भी जवाब नहीं देते। पर आज तो देना ही पड़ेगा और तुम्हें बोलना भी पड़ेगा। लगता है सच्ची बात तुम्हें चुभ गयी ?’
नीम फिर भी खामोश रहा। यह देखकर घमंड से बेल खिलखिलाकर हंस पड़ी।
सावन बीतने के बाद सर्दी के दिन  भी आये तो ऐसी सर्द लहर चली कि नीम भी शीत से लहर गया। ठंड  ऐसी की धूप का कहीं नामोनिशान तक नहीं। सुबह होते ही आकाश पर काले बादल  छा जाते और शाम को तारे चमकने लगते। खूब जबरदस्त पाला पड़ा था। पाले से घास-फूस, छोटे-छोटे पेड़-पौधे सब सूखने लगे तो बेल पर भी पाले का प्रकोप साफ नजर आने लगा। वह पीली पड़कर कुछ दिनों में ही मुरझा गयी, फिर एक दिन उसने दम तोड़ ही दिया।
बादल, हवा और सूरज रोज नीम को कही गयी बेल की घमंड भरी बातें सुनते थे। तीनों मुस्कुराकर नीम की ओर देखने लगे। नीम आज बहुत उदास था। तब सूरज ने समझाया –‘नीम भाई !उदास मत होओ। मैं भी बादलों के आगे बेबस हो जाता हूँ, जबकि गर्मी के दिनों में मैं भी आग उगलता हूँ। ‘ बादल बोला, ‘नीम दादा !ओर मैं भी तो हवा के आगे बेबस हूँ। वह जब चाहती है मुझे उड़ा ले जाती है।’
आख़िर में हवा ने भी कहा –‘नीम ब्रो ! मैं भी क्या करूँ ?.जब तूफान आता है तो मुझे छिपना ही पड़ता है। सच तो यह है कि हम सब समय के गुलाम हैं। तुम उदास मत होओ। बेल को उसका अंहकार ले डूबा। यहां सब कुछ नाशवान है, फिर अंहकार कैसा ?’
हवा, सूरज और बादल की बातें सुनकर नीम को लगा कि यह तो बिल्कुल सही बात हैं और उसने चहचहाते पक्षियों को देखा और मुस्कुराने लगा।

मुख्य समाचार

शहीद दिवस : दीदी दिखाएंगी 26 सालों का दम

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में तृणमूल का विकल्प नहीं, भाजपा के लिए यहां जगह नहीं, इसी लक्ष्य को लेकर आज शहीद दिवस की महारैली में आगे पढ़ें »

बिहार मोड़ से पिस्टल व कारतूस के साथ दो युवक गिरफ्तार

सिलीगुड़ीः सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के 41 नंबर बटालियन ने शुक्रवार देर रात बागडोगरा के बिहार मोड़ से दो युवकों को 9 एमएम पिस्टल एवं आगे पढ़ें »

अमित शाह ने ममता को फोन कर बताया, कौन हो रहा है नया राज्यपाल

कोलकाता : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को फोन कर राज्य के नये राज्यपाल जगदीप धनखड़ की नियुक्ति की जानकारी दी। आगे पढ़ें »

माओवादियों के बंद को लेकर जंगलमहल सतर्क

झाड़ग्राम : 21 जुलाई को माओवादियाें के संगठन झारखंड जनमुक्ति परिषद की ओर से झारखंड बंद बुलाया गया है, जिसे देखते हुए झाड़ग्राम जिले के आगे पढ़ें »

अपनी टीम के साथ रैली में मौजूद होंगे पीके

कोलकाता : 2021 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल के लिए रणनीति रच रहे प्रशांत किशोर अपनी टीम के साथ आज की महारैली में मौजूद रहेंगे। आगे पढ़ें »

‘म‌हिला पुलिस अधिकारी स्लीवलेस पहनकर ऑफिस न आएं’

नई ‌दिल्ली : महिला पुलिस अधिकारी जब थाने में ड्यूटी पर आएं तो वे स्लीवलेस टॉप या वेस्टर्न स्टाइल की ड्रेस पहनकर न आएं। यह आगे पढ़ें »

Shilpa shetty Back

12 वर्षों के बाद शिल्पा करेंगी वापसी, इस रोल में दिखेंगी

मुंंबईः बाॅलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के दीवानों के लिए अच्छी खबर है। वे एक दशक से ज्यादा समय के बाद बड़े पर्दे पर वापसी करने आगे पढ़ें »

इंस्टाग्राम पर इंसानी खोपड़ियों व हड्डियों की धड़ल्‍ले से बिक्री, खरीददारों में ज्‍यादातर शोधार्थी

लंदन : उपभोक्‍तावाद के इस दौर में अपने प्रोडाक्‍टस को बेचने के लिए सोशल मीडिया एक अच्‍छा माध्‍यम बन गया है। इसके जरिए बहुत से आगे पढ़ें »

Rajnath in KAshmir

एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे : राजनाथ

श्रीनगर : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे। उन्होंने कहा कि घाटी से सभी आतंकियों आगे पढ़ें »

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

ऊपर