आयुष्मान खुराना ला रहे हैं ‘आर्टिकल 15’, ट्रेलर रिलीज

मुंबईः हमारेे देश में ज्यादातर फिल्में केवल मनोरंजन का साधन बनकर रह जाती हैं। कुछ ही चुनिंदा कलाकार और निर्देशक ऐसे हैं जो फिल्म में सामाजिक तथा जनजागरण के मुद्दे को आवाज देते हैं। ऐसी ही एक फिल्म लेकर आ रहे हैं निर्देशक अनुभव सिन्हा जिसका शीर्षक है ‘आर्टिकल 15’। फिल्म में आयुष्मान खुराना पहली बार एक पुलिस अफसर के किरदार में नजर आऐंगे। इस ट्रेलर में एक ऐसे मुद्दे को उठाया गया है जो फिल्मों के लिए ज्यादातर अछूत ही रहा है। यह कहानी सच्ची घटना पर आधारित है, देश में किस तरह से जाति और धर्म के आधार पर भेदभाव किया जाता है और किस तरह से निचले तबके के लोगों के लिए जीना मुश्किल होता है, इस फिल्म में इसे ही दिखाया गया है।

क्या है शीर्षक के पीछे का मकसद

आर्टिकल 15 शीर्षक के पीछे भी एक मकसद है। दरअसल हमारे संविधान के अनुच्छेद 15 में तो लिखा गया है कि किसी भी वर्ग, जाति, लिंग या धर्म के व्यक्ति में किसी तरह का अंतर नहीं किया जाएगा लेकिन देश में क्या हो रहा है इससे ना आप अन्जान हैं और ना ही हम। ट्रेलर की शुरुआत इसी मुद्दे पर चोट करती हुई एक डायलॉग से होती है, ”मैं और तुम इन्हें दिखाई ही नहीं देते हैं। हम कभी हरिजन हो जाते हैं तो कभी बहुजन हो जाते हैं। बस जन नहीं बन पा रहे कि जन गण मन में हमारी भी गिनती हो जाए। इंसाफ की भीख मत मांगो बहुत मांग चुके।”

जातिवाद पर बड़ी चोट

ट्रेलर में साफ दिखता है कि फिल्म में जातिवादी जैसी कुप्रथाओं पर गंभीर चोट की गई है। दो लड़कियों का रेप कर उन्हें एक पेड़ पर फांसी पर लटका दिया जाता है ताकि पूरी जात को उनकी औकात याद रहे, और उन्हें मारने का झूठा इल्जाम मृतक लड़कियों के पिता पर लगा दिया जाता है। वो भी महज इस लिए क्योंकि लड़कियों ने दिहाड़ी में तीन रुपये बढ़ाने के लिए कहा था। एक और लड़की है जो गुमशुदा है जिसकी तलाश में आयुष्मान खुराना जुटे हैं। ट्रेलर में एक पुलिस अफसर की भूमिका में आयुष्मान खूब जम रहे हैं। ट्रेलर में स्यामी खेर भी नजर आ रही हैं। गौरतलब है कि यह फिल्म अगले महीने 28 जून को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टेनिस स्टार कोको गॉफ ने नस्लवाद का विरोध जताया

न्‍यूयार्क : सबसे कम उम्र में विंबलडन के लिए क्वालिफाई करने वाली अमेरिका की टेनिस स्टार कोको गॉफ ने नस्लवाद के खिलाफ विरोध जताया है। आगे पढ़ें »

खेल रत्‍न के लिए रोहित शर्मा और अर्जुन पुरस्‍कार के लिए की धवन के नाम की सिफारिश

नयी दिल्ली : पिछले साल एक दिवसीय विश्व कप में पांच शतक लगाने के साथ शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा की बीसीसीआई आगे पढ़ें »

ऊपर