अमिताभ बच्चन का आग्रह- हिंदी ज्यादा से ज्यादा बोलें

मुंबई : एक प्रतिष्ठित क्विज़ शो के रूप में प्रसिद्ध शो कौन बनगा करोड़पति, अपनी उस शुद्ध हिंदी के लिए बहुत भी बहुत प्रसिद्ध है जो बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन इस शो पर बोलते हैं। भाषा पर अमिताभ बच्चन का अधिकार बहुत स्पष्ट तरीके से दिखता है, जब वह हॉट सीट पर और दर्शकों के साथ एक समान तरीके से बातचीत करते  है। चूंकि शो का 10 वां सीजन सोमवार, 3 सितंबर को प्रीमियर के लिए तैयार है तो अमिताभ बच्चन से हाल ही में पूछा गया था कि क्या उन्हें लगता है कि नई पीढ़ी हिंदी का इस्तेमाल कम कर रही है और वह भाषा के स्तर पर पश्चिमी हो रही है। बच्चन जवाब देने के लिए एकदम तैयार थे  “हां, मैं सहमत हूं। जब भी केबीसी की बात आती है, तो मैं किसी पर भी कुछ भी जबरन कुछ नहीं थोपता, मगर शो की भाषा हिंदी है और इसलिए मैं हिंदी बोलता हूं। यदि यह चीज युवा पीढ़ी को हिंदी में बोलने के लिए प्रेरित करती है तो यह बहुत ही अच्छी बात है। ”

उन्होंने आगे कहा, “इन दिनों, जब मुझे रोमन हिंदी में लिखा गया एक स्क्रिप्ट मिलती है, तो मैं इसे व्यक्ति के पास वापस भेजता हूं, और उसे देवनागरी लिपि में लिखने के लिए कहता हूं।”

जब बच्चन के घर में इस्तेमाल की जाने वाली भाषा के बारे में उनसे पूछा तो उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा, “हम एक यूनिवर्सल भाषा में बोलते हैं … हम दोनों हिंदी और अंग्रेजी में बोलते हैं। हमारे कुछ परिवार के सदस्य उत्तर भारत से हैं, कुछ दक्षिण और कुछ पश्चिम बंगाल से हैं। तो यदि आप हमारे घर आते हैं तो हम हिंदी, पंजाबी, बंगाली और हर दूसरी भाषा में बात करते हैं। ”

आप सोनी इंटरटेनमेंट टेलीविजन पर देख सकते हैं कौन बनेगा करोड़पति 3 सितंबर से हर सोमवार से शुक्रवार रात 9 बजे

शेयर करें

मुख्य समाचार

dead

निर्भया मामले में अपराधियों को तिहाड़ जेल नंबर-3 में दी जाएगी फांसी, तैयारियां शुरू

नई दिल्ली : निर्भया के चारों दोषी तिहाड़ जेल में बंद है। राष्ट्रपति की ओर से इन दोषियों को फांसी देने वाली दया याचिका पर आगे पढ़ें »

सरकारी कंपनियों के रणनीतिक विनिवेश में ढिलाई पर कैग ने किए सवाल

नई दिल्ली : सरकारी कंपनियों के रणनीतिक विनिवेश के लक्ष्य की प्राप्ति में ढिलाई पर कैग ने सरकार पर सवाल खड़ा करते हुए कहा है आगे पढ़ें »

ऊपर