अब शुरू होगा बड़ी फिल्मों का धमाका …

गाेलमाल और सीक्रेट सुपरस्टार के बाद बड़ी फिल्मों का धमाका शुरू हो चुका है। अब बारी-बारी से इस साल और नए साल में भी बिग बजट की सितारों से भरी फिल्में आती रहेंगी। बिग बजट की फिल्मों के प्रति दर्शकों और मल्टीप्लेक्स थियेटर का उत्साह गौरकाबिल होता है। जहां दर्शक इन फिल्मों में ज्यादा मनोरंजन ढूंढते हैं, वहीं मल्टीप्लेक्स के लिए यह कमाई का बड़ा जरिया होती है। छोटी फिल्मों की तुलना में बिग बजट की फिल्मों के समय थियेटर की रौनक दोगुनी हो जाती है। आइए ऐसी ही कुछ बडे़ बजट की फिल्मों पर एक विस्तृत नजर डालें-

बड़ी फिल्मों की लंबी फेहरिस्त- जैसा कि अमूमन होता है, दिवाली में शुरू हुई बड़ी फिल्मों का धमाका अगले साल तक गूंजता रहता है। पद्मावती, ठग्स आॅफ हिन्दुस्तान, 2.0, टाइगर जिंदा है, इत्तफाक, परमाणु, हिचकी, मणिकर्णिका, केदरनाथ गोल्ड आदि इस सूची में कई नाम हैं। ऐसा नहीं है कि इन सारी फिल्मों में बडे़ सितारे हैं। पर इन फिल्मों का पूरा प्रोजेक्ट ऐसा है कि इन्हें बड़ी फिल्मों की श्रेणी में रखा जा सकता है। आइए, इसकी शुरुआत पद्मावती से करते हैं।

‘पद्मावती’ के क्या कहने – पद्मावती का पहला ट्रेलर आते ही जिस तरह से सोशल मीडिया में हलचल मची, उसके बाद इस फिल्म को लेकर दर्शकों के क्रेज को लेकर कोई प्रश्नचिह्न नहीं उभरता है। वैसे भी फिल्मकार संजय लीला भंसाली जब भी कोई नई फिल्म शुरू करते हैं। वह शुरू से आखिर तक चर्चा में रहती है। उनकी फिल्म का सबसे मजबूत पक्ष होता है, उसका स्टाकास्ट। उनकी पिछली फिल्मों की तरह पद्मावती में भी दीपिका पाडुकोण, रणवीर सिंह शाहिद कपूर का भारी भरकम स्टार कास्ट हैं। सिर्फ स्टार कास्ट ही नहीं पूरा प्रोजेक्ट ही बड़ा होता है। भव्य सेट, शानदार गेजर और सितारे उनकी फिल्मों का मुख्य आकर्षण होते हैं। और इन सब पर हावी रहता है भंसाली का कल्पनाशील निर्देशन। कुल मिलाकर उनकी फिल्मों को वह हर दृष्टि से एक भव्य लुक देते हैं। दर्शक उनके इसी अंदाज के मुरीद है और वे इसी वजह से उनकी फिल्मों को देखने के लिए थियेटर तक खींचे चले आते हैं। भंसाली भी मानते हैं, ‘मैं के. आसिफ और कमाल अमरोही जैसे दिग्गजों के मेकिंग का कायल हूं। और उन्हीं के स्टाइल में तो नहीं पर उन्हें अपने अंदाज में भरसक एक भव्य लुक देने की कोशिश करता हूं।ताकि थियेटर में आकर हर दर्शक की आंखें चमक उठे।’

इस लुक का जवाब नहीं – इधर पद्मावती में अभिनेता रणवीर सिंह के लुक की सर्वत्र तारीफ हो रही है। इसमें कोई अलाउद्दीन खिलजी एक खल पात्र है। पर जब भी ऐसे खल पात्रों को काई एक्टर बेहद जीवत रंग देता है, तब फिल्म के असली हीरो के तौर पर उसे ही कबूल कर लेते है। पद्मावती के संदर्भ में फिल्म के पहले लुक के रिलीज के बाद ही रणवीर के बारे में यह चर्चा हो चुकी। शाहिद इस फिल्म में रानी पद्मावती के पति रतन सिंह का रोल किया है यानी वही इस फिल्म के हीरो हैैं, मगर यह बाजी अभी से रणवीर सिंह ने जीत ली हैं। असल में फिल्म में रणवीर का जबरदस्त लुक दर्शकों को रोमांचित कर गया है। इस लुक के बार में अब कुछ नया बताने की जरूरत नहीं है। दर्शकों को खुद ही मजा लेने दीजिए।

आमिर हैं न- अजय देवगन की फिल्म गोलमाल अगेन के बारे में रिलीज पूर्व काफी चर्चा हो चुकी है। इसलिए इसे विषयांतर करते है और आमिर खान के होम प्रोडक्शन की फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार की बात करते हैं। आमिर ने इसमें कोई बड़ा रोल नहीं किया है। फिर भी इस फिल्म के प्रति दर्शकों के क्रेज की एक बड़ी वजह है आमिर है। इससे पहले उनके प्रोडक्शन से जो भी फिल्में आई आमिर की गैरमौजूदगी के बावजूद उसे दर्शकों ने पसंद किया था। सीक्रेट सुपरस्टार को लेकर भी कुछ ऐसा उत्साह है। इसे उनके कई साल के साथी अद्वैत चंदन ने लिखा और डायरेक्ट किया है। फिल्म की शुरुआती रिपोर्ट अच्छी है। अब यह देखना है कि अभी-अभी आई इस फिल्म को दर्शक आगे कितना तवज्जो देते हैं।

‘इत्तेफाक’ क्यों बड़ी है- फिल्म इत्तेफाक को किसी भी दृष्टि से बड़ी फिल्म नहीं कहा जा सकता है। पर चूंकि यह एक ऐसी अहम फिल्म का री-मेक है, जिसे कोई सजग फिल्म प्रेमी नजरअंदाज नहीं कर सकता है। असल में इसका मूल क्रेज है दो दिग्गज यश चोपड़ा और राजेश खन्ना की असली फिल्म होना। वरना आप ही बताइए सोनाक्षी सिन्हा, सिद्धार्थ मल्होत्रा, अक्षय खन्ना जैसे एक्टर कहां ऐसा क्रेज पैदा कर पाते। दर्शक इसी वजह से यह फिल्म देखने आएंगे, इसलिए 1969 की अति दिलचस्प फिल्म ही उनके जेहन में होगी। और हिट भी होगी, तो इसी वजह से ….

टाइगर का इंतजार सभी को- सलमान की सुपर हिट फिल्म एक था टाइगर का बुखार अभी तक सलमान प्रेमियों के दिल से नहीं उतरा है। टाइगर जिंदा है उसी का फिल्म का सिक्वल है। पर इस बार इसके तेवर काफी बदले हुए नजर आएंगे। इस बार कबीर खान के बजाय सुल्तान के डायरेक्टर अली अब्बाज जफर ने इसे निर्देशित किया है। लेकिन यह बात कोई मायने नहीं रखती है। असल में पूरी फिल्म सलमान की मौजूदगी के चलते ही इस साल की अहम फिल्म के तौर पर नजर आएंगी। जाहिर है इस साल के अंत में रिलीज हो रही है यह फिल्म सिर्फ सलमान की वजह से चर्चा में है। इस फिल्म से बाकी नाम बहुत बाद में आते हैं।

जाॅन की ‘परमाणु’- इस साल ही रिलीज होनेवाली फिल्म परमाणु को बड़ी फिल्म नहीं कहा जा सकता है। मगर जाॅन अब्राहम जैसे बड़ी स्टार की मौजूदगी और फिल्म के सशक्त सब्जेक्ट की वजह से इस फिल्म के प्रति दर्शकों का क्रेज है। बड़ी फिल्म होने के बावजूद दस करोड़ में बनी इस फिल्म के कमाई का रास्ता बहुत आसान है। तीन दिन भी यदि इसे थोड़े बहुत दर्शक मिल गए, तो यह आराम से हिट फिल्मों की श्रेणी में आ जाएगी।

रानी भी आ रही हैं- एक अरसे बाद अभिनेत्री रानी मुखर्जी जल्द बडे़ परदे में फिल्म हिचकी लेकर आ रही हैं। फिल्म में बडे़ सितारे ही हैं। पर इसे उनके पति यशराज फिल्म्स का बड़ा बैनर पेश करेगा। शायद इसलिए दर्शकों को इस फिल्म का इंतजार रहेगा।

अक्षय कुमार का बड़ा धमाका- रजनीकांत की फिल्म होने के बावजूद फिल्म 2.0 को लेकर अक्षय कुमार क्रेज बदस्तूर है। जैसा कि सर्वविदित है यह रजनीकांत की एक सुपरहिट फिल्म रोबोट का सिक्वल है। इसमें अक्षय विलेन के तौर पर दिखाई पड़ेंगे। नए साल में रिलीज होनेवाली हर दृष्टि से बड़ी है। इसका बजट 250 करोड़ के पास है। दक्षिण के दिग्गज निर्देशक एस. शंकर ऐसी बड़ी फिल्म बनाने में माहिर है। फिल्म के स्टारकास्ट के बारे में क्या कहने। इसलिए फिल्म के नए पोस्टर में भी रजनीकांत के साथ अक्षय को भी खूब हाइप किया गया है। खुद अक्षय भी अपनी इस फिल्म को लेकर काफी जोश में हैं। वह कहते हैं, ‘इस फिल्म को करने की मेरी दो वजहें थीं। पहली, अण्णा रजनीकांत का क्रेज। दूसरी, ऐसा विलैनिस किरदार इससे पहले मैंने कभी नहीं किया था।’

ठग्स तो अभी से लोकप्रिय है- आमिर और अमित जैसे दो धाकड़ अभिनेताओं की उपस्थिति से ठग्स आॅफ हिन्दुस्तान नए साल की सबसे बड़ी फिल्म के तौर पर सामने आ रही है। इसमें कैटरीना कैफ और फातिमा सना शेख भी हैं। पर फिल्म का असली फोकस अमिताभ और आमिर पर ही होगा। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह भी नए साल की बहुत बड़ी फिल्म के तौर पर सामने आएगी। वरना साल के अंत में रिलीज होनेवाली इस फिल्म को लेकर अभी से इस कदर क्रेज हरगिज देखने को नहीं मिलता। इसकी एकमात्र वजह परफेक्शनिस्ट आमिर का सम्मोहन है। इसलिए अभी से इस फिल्म से जुड़ी सारी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। ठग्स तो अभी से लोकप्रिय है- आमिर और अमित जैसे दो धाकड़ अभिनेताओं की उपस्थिति से ठग्स आॅफ हिन्दुस्तान नए साल की सबसे बड़ी फिल्म के तौर पर सामने आ रही है। इसमें कैटरीना कैफ और फातिमा सना शेख भी हैं। पर फिल्म का असली फोकस अमिताभ और आमिर पर ही होगा। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह भी नए साल की बहुत बड़ी फिल्म के तौर पर सामने आएगी। वरना साल के अंत में रिलीज होनेवाली इस फिल्म को लेकर अभी से इस कदर क्रेज हरगिज देखने को नहीं मिलता। इसकी एकमात्र वजह परफेक्शनिस्ट आमिर का सम्मोहन है। इसलिए अभी से इस फिल्म से जुड़ी सारी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है।  सच तो यह है कि मणिकर्णिका, केदरनाथ, गोल्ड आदि कम-से-कम एक दर्जन ऐसी बड़ी फिल्में जिन्हें स्वभाविक तौर पर नए साल में दर्शकों को बेसब्री से इंतजार रहेगा। रीमा कांगती की अगस्त 2018 में रिलीज होनेवाली फिल्म गोल्ड एक अकेले दम से बड़ी बन जाती है। इसी तरह से अभिनेत्री कंगना रनौत की वजह से मणिकर्णिका को भी लेकर दर्शकों का उत्साह अपार है। फिर इन दोनों ही फिल्मों का सब्जेक्ट बेहद लुभाऊ है। मणिकर्णिका में जहां वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की कहानी होगी, वही फिल्म गोल्ड में ओलिंपिक में भारत के पहले गोल्ड मेडल मिलने की दास्तां होगी। दूसरी तरफ अभिषेक कपूर की केदारनाथ में अभिनेता सैफ अली खान की बेटी सारा अली खान का क्रेज एक बडे़ फैक्टर के तौर पर काम करेगा। यह एक विशुद्ध प्रेम कहानी है। कुल मिलाकर नए साल में भी हर मूड की बड़ी फिल्में आपका इंतजार कर रही हैं। n असीम चक्रवर्ती

मुख्य समाचार

तेज आंधी के साथ बारिश ने पहुंचायी राहत, महानगर में पांच जगहों पर गिरे पेड़

कोलकाता : पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से परेशान महानगरवासियों को मंगलवार की दोपहर हुई बारिश से राहत मिली। बारिश के कारण शहर के आगे पढ़ें »

रणक्षेत्र बना बनगांव, बमबाजी से दहला इलाका

कोलकाता : बनगांव नगरपालिका में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान पूरा क्षेत्र रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। तोड़फोड़, लाठीचार्ज और बमबाजी से पूरा इलाका दहल गया। आगे पढ़ें »

tied the son to chains

पंजाब : नशे की लत छुड़ाने के लिए बेटे को जंजीर से बांधा

पटियाला : पंजाब में नाभा तहसील के एक परिवार ने अपने बेटे को 10 दिन से जंजीर से बांध रखा है। दरअसल, 22वर्षीय संदीप को आगे पढ़ें »

G Kishan Reddy

गृह मंत्रालय ने कहा- 5 सालों में 963 आतंकी ढेर,413 जवान शहीद

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्‌डी ने मंगलवार को लोकसभा में जानकारी दी की 2014 से अबतक घाटी में 963 आतंकी मारे आगे पढ़ें »

भारत में बीमा को लेकर बदल रही है सोच : रिपोर्ट

नई दिल्ली : भारत में लंबे समय से बीमाधारकों की संख्या बेहद कम रही है और बीमा को लेकर जागरुकता तो उससे भी कम रही आगे पढ़ें »

Mumbai, 4-storey building collapses

मुंबई में 100 साल पुरानी 4 मंजिला इमारत ढही, 12 की मौत कई घायल

मुबंई : मूसलाधार बारिश से जूझने के बाद देश की राजधानी मुंबई के डोंगरी इलाके में मंगलवार को 100 साल पुरानी इमारत ढहने से 12 आगे पढ़ें »

जुमा ने कहा, मैंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा आगे पढ़ें »

Arvind Kejriwal, Manish Sisodia

केजरीवाल और सिसोदिया को आपराधिक मानहानि मामले में मिली जमानत

नई दिल्ली : आपराधिक मानहानि के मुकदमें में मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री (सीएम) अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को दिल्ली की राउज आगे पढ़ें »

Varanasi-Patalpuri- Guru Purnima-muslim women worshiped mahant

वाराणसी में गुरू पूर्णिमा के दिन मुस्लिम महिलाओं ने उतारी महंत की आरती

वाराणसी : धर्म की नगरी वाराणसी में गुरू पूर्णिमा के दिन मुस्लिम महिलाओं ने अपने गुरु पीठाधीश्वर महंत बालक दास की पूजा-आरती कर सामाजिक एकता आगे पढ़ें »

कुलभूषण जाधव मामले में बुधवार को फैसला सुनाएगी आईसीजे

द हेग : अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में बुधवार को अपना फैसला सुनाएगी। पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत आगे पढ़ें »

ऊपर