सचिन सहित दो और क्रिकेटरों को सम्मानित किया गया

Two more cricketers including Sachin were honored

लंदन : महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, पूर्व दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज एलेन बार्डर और आस्ट्रेलिया महिला टीम की तेज गेंदबाज कैथरीन फिट्जपैट्रिक को शुक्रवार को क्रिकेट की दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित सम्मान आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट एसोसिएशन (आईसीसी) द्वारा लंदन में आयोजित एक कार्यक्रम में क्रिकेट जगत के तीनों हस्तियों को यह सम्मान दिया गया।

बता दें कि आईसीसी के नियमानुसार आईसीसी हॉल ऑफ फेम किसी खिलाड़ी को सन्यास लेने के पांच साल बाद दिया जाता है। सचिन ने नवंबर 2013 में क्रिकेट से संन्यास लिया था। 46 वर्षीय सचिन इस प्रतिष्ठित सूची में जगह पाने वाले छठे भारतीय हैं। उनसे पहले सुनील गावस्कर, बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ को भी यह इस उपलब्‍धि से सम्मानित किया जा चुका है।

200 टेस्ट मैच खेलने वाले एकमात्र क्रिकेटर

मालूम हो कि मास्टर ब्लास्टर दुनिया भर के क्रिकेटराें के लिए रोल मॉडल है और वे एकमात्र क्रिकेटर हैं जिन्होंने करियर में 200 टेस्ट मैच खेले हैं। सचिन (करियर 1989-2013) ने 200 टेस्ट मैचों में 53.78 की औसत से 15921 रन बनाए, जिसमें उनके 51 शतक शामिल हैं। साथ ही सचिन ने 463 वनडे में 44.83 की औसत से 18426 रन बनाए, जिसमें उनके 49 शतक शामिल हैं। इस तरह वह 100 अंतरराष्ट्रीय शतक जमाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। सचिन 2011 में वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य भी रह चुके हैं।

जाहिर की खुशी

सम्मान मिलने के बाद सचिन ने खुशी जताते हुये कहा ‘आईसीसी हॉल ऑफ फेम में जगह मिलना गर्व की बात है। यह क्रिकेटरों के लंबे समय तक खेल के लिये दिये गये योगदान का परिणाम है। इस कड़ी में शामिल सभी खिलाड़ियों ने खेल की लोकप्रियता और विकास के लिये अपना योगदान दिया और मैं खुश हूं कि मैंने भी इसमें अपनी भागीदारी निभाई।’

डोनाल्ड के नाम 602 विकेट

मास्टर ब्लास्टर के अलावा दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज एलेन डोनाल्ड को भी आईसीसी हॉल ऑफ फेम के दिग्गजों में शामिल कर लिया गया। उन्होंने वर्ष 2004 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास ले लिया था। क्रिकेट इतिहास के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में शामिल 52 वर्षीय डोनाल्ड (करियर 1991-2003) ने अपने करियर के दौरान 330 टेस्ट विकेट के अलावा वनडे इंटरनेशनल में 272 विकेट झटके। डोनाल्ड ने एक दशक से अधिक समय तक चले अपने करियर में 602 अंतरराष्ट्रीय विकेट हासिल किये।

ईमेल देखकर हैरान हो गया था

उन्होंने कहा ‘सबसे बड़ी हैरानी तब होती है जब आप इस तरह के ईमेल देखते हैं। उसमें लिखा था मुबारक हो एलेन डोनाल्ड आपको आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। यह आपको एकदम हैरत में डाल देता है। यह बहुत बड़ा सम्मान है आपको इसे हल्के में नहीं ले सकते। आईसीसी को इस बड़े सम्मान के लिये बहुत शुक्रिया।’

फिट्जपैट्रिक बेहतरीन खिलाड़ी और कोच

फिट्जपैट्रिक हॉल ऑफ फेम में जगह पाने वाली आठवीं महिला क्रिकेटर बनीं। 51 साल की फिट्जपैट्रिक ने 1991 से 2007 के बीच 180 वनडे और 60 टेस्ट विकेट लिए। वे 1997 और 2005 में वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की सदस्य थीं। 2012 से 2015 तक वे महिला टीम की कोच भी थीं। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ने एक वर्ल्ड कप और दो टी-20 वर्ल्ड कप जीते।

इस मौके पर उन्होंने कहा ‘क्रिकेट के दिग्गजों के बीच आपको पहचान मिलना बहुत बड़ी बात है। मैं पूर्व के हॉल ऑफ फेम खिलाड़ियों की सूची देख रही थी। इन खिलाड़ियों की प्रतिभा अलग है और वे इस खेल के असल उदाहरण हैं। इन्होंने खेल के तरीके को ही बदल कर रख दिया है।’’

आईसीसी ने खिलाड़ियों को दी बधाई ‌

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी मनु साहनी ने तीनों नये हॉल ऑफ फेम खिलाड़ियों को बधाई ‌दिया और उनके खेल के प्रति दिए हुए योगदान को सराहा। बोर्ड के अनुसार ‘हमें वर्ष 2019 के इस सम्मान के लिये तीनों क्रिकेटरों के नामों की घोषणा करते हुये बहुत खुशी हो रही है। सचिन, एलेन और कैथरीन सभी इस खेल के महान खिलाड़ी हैं और इस ख्याति को पाने के हकदार भी हैं। आईसीसी की ओर से मैं उन्हें इस प्रतिष्ठित क्लब का हिस्सा बनने पर बधाई देता हूं।’

क्या है हॉल ऑफ फेम

आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम ऐसी सूची है जिसके जरिए क्रिकेट खिलाड़ियों को उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया जाता है। आईसीसी ने फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन के साथ इसे शुरू किया था। बता दें कि अब तक 90 खिलाड़ियों को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जा चुका है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जल्द ही बर्डे़ पर्दे पर वापसी करने जा रही हैं सुष्मिता सेन

मुंबई : बाॅलीवुड की मशहूर अभिनेत्री सुष्मिता सेन बड़े पर्दे पर अपनी वापसी के लिए तैयार हैं। पूर्व मिस यूनिवर्स ने अपने इंस्टाग्राम के जरिए आगे पढ़ें »

एनएचआरसी ने यौन उत्पीड़न मामले में त्रिपुरा सरकार को जारी किया नोटिस

नई दिल्ली : राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने सोमवार को त्रिपुरा सरकार और राज्य के पुलिस प्रमुख को नोटिस जारी किया है। यह नोटिस उन आगे पढ़ें »

ऊपर