क्रिकेट के इतिहास में पहली बार 12वें खिलाड़ी ने की बल्लेबाजी

marnus labuschangne

लॉर्ड्स : इंग्लैड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज टेस्ट सीरीज का मुकाबला लंदन में लॉर्ड्स मैदान पर खेला गया। इस सीरीज के दौरान एक ट्वीस्ट देखने को मिला जो अभीतक किसी दर्शक ने नहीं देखा होगा और न ही सुना होगा। मुकाबले के दौरान पहली पारी में किसी और बल्लेबाज ने बल्‍लेबाजी की वहीं दूसरी पारी में किसी दूसरे बल्‍लेबाज को उतारा गया। बता दें कि एशेज सीरीज के पहली पारी के दौरान ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान व दिग्गज बल्‍लेबाज स्टीव स्मिथ चोट लगने की वजह से बाहर हो गए। इसके बाद मुकाबला से उन्होंने अपना नाम वापस हटा लिया। दूसरी पारी में टीम में शामिल 12वां खिलाड़ी मार्नस लाबुशाने को उनके स्‍थान पर उतरने का मौका दिया गया।

दूसरे बल्‍लेबाल को ऐसे मिला मौका

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया टीम के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ पहली पारी में इंग्लैड के गेंदबाजों के सामने अपना बेहतर प्रदर्शन कर रहे थे। वह मुकाबले में 80 रन बनाकर मैदान में टीके हुए थे। तभी इंग्लैड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की गेंद का सामना करने के दौरान वह चोटिल हो गए। बताया जा रहा है कि आर्चर की 148.7 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली गेंद स्‍टीव के गर्दन पर जा लगी, जिसके बाद वह चोटिल हो गए। मैच के चौथे दिन यह घटना घटी थी। स्मिथ ने उस दिन तो उबरकर बाद में अपनी बैटिंग भी पूरी की लेकिन जब 5वें दिन की सुबह वह उठे तो उन्हें गर्दन में चोट की वजह से सिर में दर्द और चक्कर आ रहे थे,जिसके बाद उनके फिजीशीयन ने उन्हें आराम करने की सलाह दी और बाद में मेडिकल चेकअप के लिए भेज दिया।इस वजह से उन्होंने बाकी बचे टेस्ट मुकाबलों से अपना नाम हटवा लिया। इस बात की जानकारी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने रेफरी रंजन मदुगले को दी साथ ही उन्होंने स्मिथ के बदले मार्नस लाबुशाने को टीम में शामिल करने की मांग की। इसके बाद मदुगले ने ऑस्ट्रेलिया टीम की मांग को स्वीकार कर लिया।

आईसीसी के नियमानुसार

अंतरर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 1 क्रिकेट में कुछ नए नियमों को जोड़ा है। नए नियम के अनुसार अगर किसी खिलाड़ी के सिर या गर्दन में चोट लगती है तो उसके स्‍थान पर किसी दूसरे खिलाड़ी का मौका दिया जा सकता है।

स्मिथ के बाद लाबुशाने घायल होने से बचे

बताया जा रहा है कि लाबुशाने के लिए यह मुकाबला काफी चुनौतिपूर्ण रहा होगा। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया टीम इस मुकाबले में ड्रॉ करने की कयास लगा रही थी। पांचवे दिन के छठे ही ओवर में लाबुशाने भी आर्चर के गेंद का शिकार होने से बचे। आर्चर के बाउंसर का सामना करने के दौरान गेंद उनके हेलमेट में जा लगी, लेकिन इस दौरान उन्हें कोई चोट नहीं पहुंची।

लाबुशाने टीम के उम्मीद पर खरे उतरे

टेस्ट मुकाबला में स्मिथ की जगह लाबुशाने से टीम को काफी उम्मीदें थी। दूसरी पारी में लाबुशाने 100 गेंद पर 59 रन बनाकर टेस्ट को ड्रॉ कर अपनी टीम की उम्मीद पर खरे उतरे। फिलहाल ऐशेज टेस्ट सीरीज में दो मुकाबले के बाद ऑस्ट्रलिया 1-0 से आगे है।

बता दें कि पहले टेस्ट मुकाबले के दौरान अगर कोई खिलाड़ी घायल होता था तो उसके बदले सिर्फ क्षेत्ररक्षण के लिए दूसरे खिलाड़ी को लाया जाता था। लेकिन अब आईसीसी के नियमानुसार घायल खिलाड़ी के बदले बतौर टीम में शामिल स्थानापन्न खिलाड़ी पूर्ण रूप से भाग ले सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

explosion firecracker factory

यूपी: पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्‍फोट से 6 लोगो की मौत, बिखरे मिले मानव अंग

एटा : उत्तर प्रदेश के एटा इलाके में पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्‍फोट से 6 लोगो की मौत की खबर सामने आई है। विस्फोट के आगे पढ़ें »

khalnayak

खलनायक के सीक्वल में काम करेंगे टाइगर श्राफ,संजय दत्त ने किया कन्‍फर्म

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता टाइगर श्राफ सुपरहिट फिल्म खलनायक के सीक्वल में काम करते नजर आएंगे। कुछ दिनों से सिनेमा जगत में चर्चा थी कि आगे पढ़ें »

ऊपर