सौरभ गांगुली ने किया ‘पिंकू-टिंकू’ का अनावरण,दिन-रात्रि टेस्ट का शुभंकर

Pinku-Tinku

कोलकाता : भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट मैच की शुरुआत से पहले रविवार को कोलकाता में बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने मैच के आधिकारिक शुभंकर ‘पिंकू-टिंकू’ का अनावरण किया। गांगुली ने ईडन गार्डन स्टेडियम में पिंकू-टिंकू और मैच टिकट के साथ तस्वीर भी खिंचवाई। इस मौके पर गांगुली ने एक विशाल गुलाबी गुब्बारा भी उड़ाया। यह गुब्बारा भारत-बांग्लादेश के बीच होने जा रहे ऐतिहासिक मैच के दौरान कोलकाता के आकाश में दिखाई देता रहेगा।

शहर के महत्वपूर्ण स्मारक जैसे शहीद मीनार, सबसे ऊंची इमारत ’42’ और कोलकाता महानगर पालिका के कई पार्क गुलाबी रोशनी से सजाए गए हैं। हुगली नदी पर चलने वाली यात्री नाव में भी गुलाबी रोशनी की गई है। यह नाव मैच के दौरान 22 नवंबर तक हर शाम शहर की पहचान हावड़ा ब्रिज से विद्यासागर सेतु के बीच चक्कर लगाएगी। टाटा स्टील की इमारत पर 20 नवंबर से 3डी मैपिंग की जाएगी, तो मीजरर्स क्लब भी रात को गुलाबी रोशनी में रंगा हुआ दिखाई देगा। शहर की बाकी इमारतों में भी इसी तरह की सजावट की जा रही है।

शहर में पोस्टर, एलईडी डिस्प्ले और ब्रांडेड बसें
बंगाल क्रिकेट एसोशिएसन (सीएबी) ने कहा- सोमवार से शहर में करीब एक दर्जन बड़े पोस्टर और छह एलईडी बोर्ड नजर आएंगे। लोगों के बीच इस मैच को लेकर रुचि जगाने और जागरुकता बढ़ाने के लिए ब्रांडिग करने वाली बसें भी चलेंगी। सीएबी के द्वारा ईडन गार्डन की अंदरूनी दीवारों पर क्रिकेट और क्रिकेटरों की इनसाइड स्टोरी को दिखाने वाली तस्वीरें बनायी गयी हैं।

उद्घाटन होगा निराले अंदाज में

डे-नाइट टेस्ट मैच की शुरुआत में आर्मी के पैराट्रूपर्स ईडन गार्डन के ऊपर उड़ान भरेंगे और टॉस होने से पहले दोनों ही टीमों के कप्तानों को पिंक बॉल सौंपेंगे। इसके बाद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पारंपरिक ईडन बेल बजाकर मैच की शुरुआत करेंगी।

मैच के दौरान भी रोमांचक रहेगा माहौल

मैच के दौरान 20 मिनट के टी ब्रेक में क्रिकेट सहित अन्य खेलों के पूर्व कप्तान, खुली गाड़ियों में बैठकर बाउंड्री लाइन से होते हुए मैदान का चक्कर लगाएंगे। 40 मिनट के भोजन अवकाश के समय सीएबी ‘फेबुलस फाइव’ नाम का टॉक शो आयोजित करेगा, जिसमें भारतीय टीम के 5 पूर्व खिलाड़ी सौरभ गांगुली, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले और वीवीएस लक्ष्मण 2001 में इसी मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक जीत पर बातचीत करेंगे।

खेल सितारों का होगा सम्मान
सीएबी के सचिव अभिषेक डालमिया ने कहा- हम भारतीय खेल सितारों का सम्मान भी करेंगे। इस मौके पर सचिन तेंदुलकर, ओलंपिक चैंपियन अभिनव बिंद्रा, टेनिस स्टार सानिया मिर्जा, वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियन पीवी सिंधु और छह बार की बॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन एमसी मैरी कॉम को सम्मानित किया जाएगा। अतिथियों को खास तौर पर डिजाइन किए गए स्मृति चिह्न दिए जाएंगे। सभी प्रतिभागी गोल्फ कार्ट में मैदान का चक्कर लगाएंगे।

गांगुली के पहले टेस्ट की कप्तानी में शामिल बांग्लादेश के खिलाड़ियों का होगा सम्मान

सीएबी भारत और बांग्लादेश के बीच 2000 में खेले गए टीमों के खिलाड़ियों को भी सम्मानित करेगा। यह टेस्ट कप्तान के तौर पर सौरभ गांगुली का पहला मैच था। भारत और बांग्लादेश की टीमें अगले 48 घंटों में कोलकाता पहुंच जाएंगी। इससे पहले इंडियन आर्ट कॉलेज के 20 कलाकार दिन-रात काम करके ईडन गार्डन की तरफ जाने वाले शहर के हर रास्ते पर पेंटिंग बनाने में जुटे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

उड़ान की लैंडिंग के बाद अब झटपट यात्री विमान से निकल सकेंगे बाहर

सन्मार्ग संवाददाता,कोलकाता : उड़ान परिसेवा को दुरुस्त बनाने के लिए एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया नयी-नयी तकनीकियों और अवसरों पर काम करता आ रहा है। ऐसे आगे पढ़ें »

हावड़ा के सैकड़ों एटीएम हैं असुरक्षित-सीपी

सन्मार्ग संवाददाता,हावड़ा : एटीएम स्कीमिंग फ्रॉड के मामले सामने आने के बाद गुरुवार को हावड़ा पुलिस आयुक्त गौरव शर्मा ने कुछ बैंक अधिकारियों के साथ आगे पढ़ें »

ऊपर