रांची में बरसा रोहित शर्मा के बल्ले से रन,छक्का लगाकर पूरा किया शतक

Rohit Sharma

रांची : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच रांची में खेला जा रहा है। इस टेस्ट की पहली पारी में टीम इंडिया को जल्द ही शुरुआत झटके लग गए। टीम के शुरुआती तीन बेहतरीन बल्लेबाज जल्दी-जल्दी आउट हो गए और इस वक्त क्रीज पर रोहित शर्मा व अजिंक्य रहाणे मौजूद हैं। खबर लिखे जाने तक भारतीय टीम ने 3 विकेट खोकर 184 रन बना लिए हैं।

टेस्ट में मिली है ओपनिंग की जिम्मेदारी

रोहित शर्मा ने जब से टेस्ट में ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाली है उनका बल्ला खूब रन उगल रहा है। सीरीज के पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़कर कई रेकॉर्ड बनाने वाले हिटमैन रांची में साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक बना चुके हैं। 39 रनों के टीम स्कोर पर 3 विकेट गिरने के बाद रोहित ने अजिंक्य रहाणे के साथ बेजोड़ बैटिंग शुरू की और 86वीं गेंद पर चौके के साथ हाफ सेंचुरी पूरी की, जबकि सेंचुरी के लिए उन्होंने 130 गेंदों का सामना किया। उल्लेखनीय है कि रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में पहली बार भारत के लिए टेस्ट में ओपनिंग करने उतरे थे। उन्होंने पहले टेस्ट, जो विशाखापत्तनम में खेला गया था, की पहली पारी में 176 रन की पारी खेली, जबकि दूसरी पारी में 127 रन बनाए।

सीरीज में जडे़ कई रिकाॅर्ड

रांची में लगाया गया शतक रोहित के टेस्ट करियर की छठी सेंचुरी है। उन्होंने शतक के लिए 130 गेंदों का सामना किया, जबकि 13 चौके और 4 छक्के लगाए। जैसे ही उन्होंने छक्का लगाकर शतक पूरा किया वैसे ही उनके टेस्ट में 2000 रन भी पूरे हो गए। इसके साथ ही रोहित शर्मा ने मौजूदा सीरीज में 400 रन भी पूरे कर लिए हैं। वह इस टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक रन, सबसे अधिक शतक, सबसे अधिक चौके और सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं। रोहित शर्मा एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा 16 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने वेस्टइंडीज के शिमरॉन हेटमायर का रिकॉर्ड तोड़ा। हेटमायर ने 2018/19 में बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में 15 छक्के लगाए थे। रोहित से पहले भारत के लिए यह रिकॉर्ड हरभजन सिंह के नाम था। हरभजन ने 2010/11 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में 14 छक्के लगाए थे।

पहले सत्र में ही गवां दिए 3 विकेट

भारत ने पहले सत्र में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (10), चेतेश्वर पुजारा (0) और कप्तान विराट कोहली (12) के रूप में अपने तीन अहम विकेट खो दिए। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों ने आखिकार अपना जलवा दिखाया और भारत को शुरुआती झटके देकर उसे कुछ हद तक जूझने पर मजबूर कर दिया। कागिसो रबाडा ने 2 विकेट झटके, जबकि एनरिच ने एक विकेट लिया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ममता की हुंकार : नहीं होने देंगे एनआरसी

सागरदिघी (मुर्शिदाबाद) : राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) को लेकर राजनीतिक बहस बढ़ती ही जा रही है। बुधवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हुंकार भरते हुए आगे पढ़ें »

डीआरआई का रेड और नोटों की बारिश

कोलकाता : महानगर के डलहौसी इलाके के बेन्टिक स्ट्रीट में बुधवार की दोपहर बाद अचानक एक कामर्शियल बिल्डिंग से नोटों की बारिश होने लगी। घटना आगे पढ़ें »

ऊपर